Tuesday, September 17, 2024
उत्तर प्रदेश

अयोध्या: राम मंदिर के भव्य गर्भगृह का जारी किया गया नवीनतम दृश्य

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर दिव्य और भव्य मंदिर का निर्माण बहुत तेजी से किया जा रहा है। 22 जनवरी 2024 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा किया जायेगा। शनिवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रीरामजन्मभूमि गर्भगृह का नवीनतम दृश्य जारी किया है। इससे लगता है कि मंदिर का निर्माण रात दिन बहुत तेजी से हो रहा है।

भगवान रामलला की तीन मूर्तियों को बनाने का काम पूरा

बता दें कि मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने के लिए रामलला की मूर्ति 15 दिसंबर तक बनकर तैयार हो जाएगी। रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की तीन मूर्तियां बनवाई जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि भगवान रामलला की तीन मूर्तियों को बनाने का काम पूरा होने वाला है, जिनमें से एक मूर्ति को राम मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन मूर्तियों में से दो कर्नाटक के और एक राजस्थान के पत्थर से बनाई गई हैं।

15 दिसंबर को होगा सर्वश्रेष्‍ठ मूर्ति का चयन

15 दिसंबर को मंदिर न्‍यास की धार्मिक समिति इनमें से प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए सर्वश्रेष्‍ठ मूर्ति का चयन करेगी। मूर्तियां 90 फीसदी तक तैयार हो चुकी है और उन्‍हें अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इन हस्तियों को भेजा गया आमंत्रण

ट्रस्‍ट के सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी सहित करीब 7 हजार लोगों को राम मंदिर में रामलाल के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया है।