Tuesday, September 17, 2024
खेल

आज से विश्व कप का आगाज…नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे विश्व कप खेला जाएगा पहला मुकाबला

वनडे विश्व कप का आगाज गुरुवार (पांच अक्तूबर) को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगा। दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। इंग्लैंड ने 2019 विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड को ही हराया था। तब मैच और सुपर ओवर में टाई हो गया था। इंग्लैंड के बाउंड्री काउंट नियम के आधार पर चैंपियन घोषित किया था। न्यूजीलैंड की टीम उस मैच में मिली हार का बदला लेना चाहेगी। दूसरी ओर, खिताब की दावेदार जोस बटलर की टीम विजयी शुरुआत करना चाहेगी। अधिकतर टूर्नामेंट में पहला मैच पिछले संस्करण में फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों के बीच होता है। इसी वजह से पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच रखा गया है।

इंग्लैंड की कप्तानी जोस बटलर के हाथों में है। वह 2019 में बतौर खिलाड़ी टीम में शामिल थे। तब इयोन मोर्गन इंग्लैंड के कप्तान थे। वहीं, केन विलियम्सन न्यूजीलैंड की कमान संभाल रहे हैं। उन्होंने पिछले विश्व कप में टीम का नेतृत्व किया था। हालांकि, विलियम्सन इंग्लैंड के खिलाफ उद्घाटन मैच में नहीं खेल पाएंगे। वह पूरी तरह फिट नहीं हैं। विलियम्सन को आईपीएल 2023 के पहले मैच में चोट लगी थी। विलियम्सन की जगह पहले मैच में टॉम लाथम कमान संभालेंगे। इंग्लैंड की टीम वनडे विश्व कप में 50वीं जीत हासिल करना चाहेगी।

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शुरू होगा। टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1:30 बजे होगा।