Tuesday, September 17, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

इजरायल-हमास युद्ध: इजराइल-हमास के बीच आज से शुरू चार दिवसीय संघर्ष विराम

कतर ने गुरुवार को घोषणा की है कि इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम शुक्रवार सुबह से शुरू होगा जिसके बाद दोपहर में नागरिक बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होगा जिसमें बंद 13 महिलाओं और बच्चों को शाम 4 बजे रिहा किया जाएगा।

कतर ने गुरुवार को घोषणा की है कि इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम शुक्रवार सुबह से शुरू होगा, जिसके बाद दोपहर में नागरिक बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। ये जानकारी सीएनएन ने दी है।

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार, संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू होगा, जिसमें बंद 13 महिलाओं और बच्चों को शाम 4 बजे रिहा किया जाएगा।

अल-अंसारी के मुताबिक, रिहा किए जाने वाले बंदियों की सूची इजरायली खुफिया सेवा मोसाद को भेज दी गई है।

फलस्तीनी कैदियों की मिलेगी सूची- कतर प्रवक्ता
कतर के प्रवक्ता ने कहा कि मोसाद कतर के लोगों को फलस्तीनी कैदियों की एक सूची प्रदान करेगा जिनकी रिहाई की संभावना है।

सीएनएन के अनुसार, अधिकारी ने आगे कहा, “जब भी हमारे पास दोनों सूचियों की पुष्टि हो जाती है, तभी हम लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।” अंतिम रेड क्रॉस परीक्षाओं के लिए कैदियों को हाइफ़ा के दक्षिण-पूर्व में स्थित दो जेलों, डेमन और मेगिद्दो से, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रामल्लाह के दक्षिण में ओफ़र जेल में स्थानांतरित किया जाएगा।

इससे पहले बुधवार को, एक इजरायली अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि संघर्ष विराम गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा, जिसके बाद गाजा में बंदी बनाए गए 230 से अधिक लोगों में से कम से कम 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा। हालाँकि, संघर्ष विराम शुरू होने से कुछ घंटे पहले, बुधवार देर रात उन तैयारियों को स्थगित कर दिया गया।

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने गुरुवार को अपने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “जब तक यह वास्तव में नहीं हो रहा है तब तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया जाता है और इस प्रक्रिया के बीच में भी, किसी भी समय परिवर्तन हो सकता है।”

बंधकों में नेपाली नागरिक भी हैं शामिल
सीएनएन के अनुसार, हागारी ने जोर देकर कहा कि इजरायली सेना इस समय गाजा पट्टी में लड़ाई जारी रखे हुए है, यह इंगित करते हुए कि एक बार विराम लागू होने के बाद, इजरायली रक्षा बलों के सैनिकों को अंदर स्थापित “ट्रूस लाइन” के साथ इलाकों में तैनात किया जाएगा।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद गाजा में संघर्ष बढ़ गया, जहां लगभग 2,500 आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल में सीमा पार कर ली, जिससे लोग हताहत हुए और बंधकों को जब्त कर लिया गया।

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के आतंकवादियों ने हमले के दौरान लगभग 240 बंधकों को पकड़ लिया, जब वे गाजा की सैन्यीकृत सीमा पार करके दक्षिणी इजरायल में घुस गए और लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी, जिनमें से ज्यादातर नागरिक थे, जिन्हें क्रूर अत्याचारों के बीच उनके घरों और एक संगीत समारोह में मार डाला गया था। बंधक सभी उम्र के थे और उनमें छोटे बच्चे और बुजुर्ग लोगों के साथ-साथ थाई और नेपाली नागरिक भी शामिल थे।