Tuesday, September 17, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

कनाडाई नागरिकों की भारत में एंट्री को लेकर बड़ी खबर, पढ़िए पूरी खबर

आतंकी हरदीप निज्जर की हत्या के बाद उपजे विवाद को लेकर भारत ने कनाडा के प्रति कड़ा रुख अख्तियार किया है। ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एस.जे.एफ.) की भारत विरोधी गतिविधियां जारी हैं और इसी बीच भारत ने कनाडा के नागरिकों की 9 श्रेणियों के वीजा पर प्रतिबंध लगा रखा है। इनमें ई-वीजा और ट्रांजिट वीजा भी शामिल हैं।इनके अलावा पर्वतारोहण, मिशनरी, पत्रकार, पर्यटन, रोजगार, छात्र और फिल्म वीजा पर अभी भी प्रतिबंध है इसलिए इन श्रेणियों के कनाडाई लोगों की भारत में एंट्री संभव नहीं है।

चार श्रेणियों के लोगों को होगा वीजा जारी
21 सितम्बर को भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवा निलंबित कर दी थी। हालांकि बीते गुरुवार को सेवाएं बहाल कर दी गई लेकिन भारत की यात्रा के लिए नौ श्रेणियों में बीजा जारी करना अभी भी निलंबित है। अभी केवल प्रवेश, व्यवसाय, चिकित्सा और सम्मेलन वीजा ही जारी किए जा रहे हैं। कनाडाई सरकार ने अपने अपडेट में कहा कि इसकी जानकारी भारतीय अधिकारियों से प्राप्त हुई है।

ओटावा में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने पुष्टि करते हुए कहा है कि केवल उक्त 4 श्रेणियाँ को फिर से शुरू किया गया है। इससे पहले भारतीय उच्चायोग ने कहा था कि वह टोरंटो और वैंकूवर में महावाणिज्य दूतावासों के साथ सुरक्षा कारणों से अस्थायी रूप से वीजा सेवाओं को निलंबित करने के लिए बाध्य था। इसमें कहा गया था कि सुरक्षा स्थिति की गहन समीक्षा और इस संबंध में कुछ हालिया कनाडाई उपायों को ध्यान में रखते हुए 4 श्रेणियों में वीजा सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया। आगे के निर्णय स्थिति के मूल्यांकन के आधार पर सूचित किए जाएंगे।