Sunday, September 8, 2024
जीवन शैली

घर में इन चीज़ों से तैयार करें नेचुरल फेस मिस्ट, जिससे त्वचा रहे हाइड्रेट और फ्रेश

स्किन की चमक बढ़ाने और लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए उसे हाइड्रेट रखना है बेहद जरूरी। जिसके लिए दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन बदलते मौसम में इसे थोड़ा एक्स्ट्रा हाइड्रेशन की जरूरत होती है तो इसके लिए आप घर में इन चीज़ों से तैयार कर सकते हैं फेस मिस्ट जानें कैसे।

बदलते मौसम में जिस तरह सोने-जागने, खाने-पाने का रूटीन बदलता है, उसी तरह स्किन केयर रूटीन में भी कुछ बदलावों की जरूरत होती है खासतौर से सर्दियों में। क्योंकि इस मौसम में ड्राइनेस की समस्या बहुत ज्यादा बड़ जाती है। इस सीज़न में उसे अंदर और बाहर दोनों तरह से हाइड्रेट रखना जरूरी है। वैसे तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्किन को हाइड्रेट रखने का बेस्ट ऑप्शन है, लेकिन सर्दियों में पानी पीना भी थोड़ा कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप त्वचा को तरोताजा बनाए रखने के साथ ड्राइनेस और रिंकल्स से भी बचाना चाहते हैं, तो फेस मिस्ट को करें स्किन केयर रूटीन में शामिल। जिसे आप घर में ही कुछ चीज़ों की मदद से तैयार कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।

ग्रीन टी फेस मिस्ट
ग्रीन टी ऑयली और कील-मुंहासों वाली स्किन के लिए एकदम बेस्ट है। जो यह बंद पोर्स को खोलने में मदद करती है, इससे सीबम प्रोडक्शन कंट्रोल में रहता है जिस वजह से पिंपल्स की समस्या कम होने लगती है।

ऐसे बनाएं इसका मिस्ट
इसके लिए 1/2 कप पानी लेकर उसमें ग्रीन टी बैग डालें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से ठंडा हो जाने दें। ठंडा होने के बाद इसमें 2-3 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और फिर इसे स्प्रे बोतल में भर लें। रेफ्रिजरेटर में रखकर एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। सुबह चेहरा धोने के बाद इसे चेहरे पर स्प्रे करें। वैसे इसे सोने से पहले या मेकअप करने से पहले भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कुकुंबर फेस मिस्ट
खीरा खाना और लगाना दोनों ही सेहत और स्किन के लिए फायदेमंद है। खीरे में पानी की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जिससे यह त्वचा को हाइड्रेट रखती है। स्किन पर नेचुरल निखार चाहिए, तो खीरे से बना फेस मिस्क है बेहद असरदार।

ऐसे बनाएं इसका मिस्ट
सबसे पहले एक खीरा लेकर इसे अच्छे से पीस लें। छननी की मदद से खीरे का रस और गूदा अलग कर लें। अब खीरे के रस में रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 6 से 8 बूंदे मिलाएं और साथ ही एक चम्मच गुलाब जल भी। तैयार है नेचुरल कुकंबर फेस मिस्ट। जिसे रोजाना सुबह और रात को चेहरे पर स्प्रे करें।

फेस मिस्ट के फायदे
घर में बने फेस मिस्ट में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। जिनकी खुशबू अरोमाथेरेपी की तरह काम करती है और स्किन के नर्वस को रिलैक्स रखती है। जिससे कि स्किन फ्रेश नजर आती है।

ज्यादातर होममेड मिस्ट में कूलिंग प्रॉपर्टी और नेचुरल फ्रेगरेंस पाया जाता है। ये दोनों ही स्किन को फ्रेश और हाइड्रेट रखने का काम करते हैं। फेस मिस्ट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेजिंग से भी बचाते हैं।