Tuesday, September 17, 2024
Featuredउत्तराखंड

चुनाव आयोग द्वारा लांच सी-विजिल एप निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने में कारगर साबित होगा: युगल किशोर पन्त

रूद्रपुर 1: विधानसभा सामान्य निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाने में सी-विजिल एप का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। यह बात जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला कार्यालय सभागार में सी-विजिल एप संचालन हेतु आयोजित कार्यशाला में की।

जिला निर्वाचन अधिकारी युगल किशोर पन्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी मिलने पर कोई भी व्यक्ति सीधे शिकायत कर सकता हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा लांच सी-विजिल एप निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने में कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि एप से जुड़े सभी कार्मिक गहना से प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि एप पर शिकायत मिलते ही संबंधित क्षेत्र की एफएसटी समय से शिकायत का निराकरण कर सकें। उन्होंने कहा कि जनपद के मोनीटरिंग डेस बोर्ड पर शिकायत मिलते ही 5 मिनट के भीतर एफएसटी टीम के शिकायत प्रेषित करनी होगी तथा एफएसटी द्वारा हर हाल में 15 मिनट के अन्दर मौके पर पहुॅचकर रेस्पोंस करना होगा व 30 मिनट के भीतर सम्पूर्ण कार्यवाही सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा क रिटर्निंग ऑफीसर स्तर तक की सम्पूर्ण कार्यवाही हेतु 100 मिनट का ही समय रहेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी व्यक्ति चुनाव से संबंधित गड़बड़ियों की शिकायत कर सकते हैं। आम लोगों के लिए निर्वाचन के दौरान आदर्श आचार संहिता और व्यय के उल्लघंन की रिपोर्ट तत्काल करने में काफी कारगर होगा।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ललित नारायण मिश्र, उप जिलाधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफीसर प्रत्यूष सिंह, अधिशासी अभियंता एवं नोडल अधिकारी मृदुला सिंह, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर जातवेद पाण्डे सहित सम्बन्धित कार्मिक उपस्थित थे।