Tuesday, September 17, 2024
शिक्षा

जेईई मेन के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 4 दिसंबर

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 4 दिसंबर को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Mains 2024) सत्र 1 के लिए पंजीकरण विंडो बंद कर देगी। आईआईटी से इंजीनियरिंग करने के इच्छुक छात्र समय रहते जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.jeemain.nta.ac.in पर जाकर पंजीकरण कर लें।

कब होगी जेईई मेन्स परीक्षा

जेईई मेन 2024 सत्र 1 परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरे सत्र की परीक्षा 1 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की जाएगी।

आवेदन शुल्क

एनटीए ने कहा कि अभ्यर्थी परीक्षा के एक या दोनों सत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों से संबंधित पुरुष उम्मीदवार जो सत्र 1 के लिए आवेदन करेंगे, उन्हें भारत में केंद्रों के लिए 1,000 रुपये और देश के बाहर के केंद्रों के लिए 5,000 रुपये का शुल्क देना होगा। इन श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों को भारत में केंद्रों के लिए 800 रुपये और देश के बाहर केंद्रों के लिए 4,000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवार भारत में केंद्रों के लिए 500 रुपये भारत के बाहर केंद्रों के लिए 2,500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

पात्रता मापदंड

जेईई मेन्स परीक्षा में बैठने के इच्छुक छात्र 75% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए। हालांकि, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के पास 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65% अंक होने चाहिए। जेईई मेन एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। 2024 में जेईई मेन के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।

कौन सा पेपर किसके लिए

जेईई मेन 2024 परीक्षा में तीन पेपर होंगे – बीटेक प्रोग्राम के लिए पेपर 1, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए पेपर 2ए और बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए पेपर 2बी है।

ऐसे करें आवेदन
  • आधिकारिक वेबसाइट www.jeemain.nta.nic.in पर जाकर खुद को पंजीकृत करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न क्रेडेंशियल की मदद से लॉगिन करें।
  • अब आवेदन पत्र भरें।
  • पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • पुष्टिकरण पृष्ठ को सेव करें और उसका एक प्रिंटआउट भी लें।