Sunday, September 8, 2024
Featuredउत्तराखंड

पौड़ी: सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु मतगणना की तैयारियों और जरूरी बिन्दुओं को साझा करने के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई

पौड़ी :सामान्य प्रेक्षक डॉ0 पार्थ सारथी मिश्रा, के0ए0 दयानंद, राजीव रतन, ज्योती रंजन मिश्रा, एम0 क्यू0 हक, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे तथा वरिष्ट पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान की संयुक्त अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु मतगणना की तैयारियों और जरूरी बिन्दुओं को साझा करने के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों व नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

सामान्य प्रेक्षक डॉ0 पार्थ सारथी मिश्रा ने जनपद में मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और व्यवस्थित रूप से संपादित करवाने में किये गये सहयोग के लिए सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों और निर्वाचन का दायित्व निभा रहे नोडल अधिकारियों व कर्मिकों का धन्यवाद देते हुए मतगणना में भी इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा किये गये मापदण्डों के अनुरूप सभी को मतगणना में भी व्यवहार करना है। कहा कि कोई भी विजय प्रत्याशी न तो विजयी जुलूस निकालेगा ना ही किसी भी प्रकार की नारेबाजी करेगा। उन्होंने कहा कि मतगणना परिसर में उचित प्राधिकार द्वारा निर्गत पास से ही प्रवेश दिया जाएगा तथा कोविड-19 की गाइडलाइन का भी पालन करने का सहयोग करें। कहा कि भारत की निर्वाचन प्रक्रिया को विश्व स्तर सहारा जाता है और उदाहरण दिये जाते हैं, जैसे भारत के निर्वाचन प्रक्रिया के उक्त नाम और सम्मान को बनाने रखने की सभी राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों, पदाधिकारियों व एजेंटों का भी दायित्व रहेगा कि मतगणना को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अन्तर्गत ही संपादित करवाने में सहयोग दिया जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि जनपद में मतगणना की पूरी तैयारी पूरी कर ली गई है, मतगणना के सभी कार्मिकों को पर्याप्त और बेहतर प्रशिक्षण दिया जा चुका है तथा हर एक बिन्दु पर बारीकि से ध्यान देते हुए मतगणना की तैयारी की गयी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने कहा कि मतगणना प्रातः08 बजे से प्रारंभ होगी, जिसमें मतगणना की शुरूआत डाक मतपत्रों तथा 8ः30 बजे से ईवीएम मशीनों की गणना की जाएगी। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों और मुख्य चुनाव एजेंटों को जरूर उपस्थित रहने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी से अपेक्षा की कि मतगणना की गोपनीयता को हर हाल में बनाये रखने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि किसी भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण की अनुमति नहीं रहेगी तथा मीडिया कर्मियों को केवल मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल और कैमरे की अनुमति रहेगी।

इस दौरान वरिष्ट पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने मतगणना के दौरान सुरक्षा व्यवस्था, यातायाता व्यवस्था और कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि अधिकृत संस्था/व्यक्ति द्वारा निर्गत पास से ही मतगणना केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना के दिवस पर किसी भी तरह की नारेबाजी, शराब, रोडशो सहित अन्य पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। कहा कि उल्लघंन की दशा में सक्ती से वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार आर्य, अपर जिलाधिकारी इला गिरी, सीओ सदर प्रेम लाल टम्टा, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेंद्र चौधरी, राजनैतिक पार्टी से जगत किशोर बडथ्वाल, ओपी जुगराण, त्रिलोक रावत, विनोद बिष्ट, पूनम टम्टा सहित अन्य उपस्थित अधिकारी व राजनैतिक पार्टी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।