Tuesday, September 17, 2024
कारोबार

बीमा पॉलिसी के बदल रहे नियम, ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर, जानिए क्या हैं नए नियम

बीमा कंपनियों को किसी पॉलिसी के बुनियादी पहलुओं जैसे बीमित राशि और पॉलिसी में कवर किए गए खर्ची के साथ दावे के बारे में एक जनवरी से एक निर्धारित प्रारूप (फार्मेट) में पॉलिसीधारक को जानकारी मुहैया करानी होगी।

पालिसी भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने श्रीमाधारकों को खरीदी गई पॉलिसी की बुनियादी बातों को आसानी से समझाने के लिए मौजूदा ग्राहक सूचना पत्र को संशोधित किया है। बीमा नियामक ने इस संबंध में सभी बीमा कंपनियों को भेजे गए एक परिपत्र में कहा कि संशोधित ग्राहक सूचना पत्र (सी.आई.एस.) एक जनवरी, 2024 से लागू हो जाएगा। प्राधिकरण ने कहा कि पॉलिसीधारक के लिए खरीदी गई पॉलिसी के नियम एवं शर्तों की समझना महत्वपूर्ण हैं।

इस परिपत्र के मुताबिक, “एक पॉलिसी दस्तावेज कानूनी उलझनों से भरपूर हो सकता है, लिहाजा यह ऐसा दस्तावेज होना चाहिए जो पॉलिसी के संबंध में बुनियादी बिंदुओं को सरल शब्दों में समझाता हो और जरूरी जानकारी से भरपूर हो।” परिपत्र के मुताबिक बीमा कंपनी और पॉलिसीधारक के बीच पॉलिसी से जुड़े बिंदुओं पर असमानता होने के कारण अब भी कई शिकायतें आ रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए संशोधित सी.आई.एस. जारी किया गया है।