Thursday, September 19, 2024
राष्ट्रीय

लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, लेह में वीर बलिदानियों को दीं श्रद्धांजलि

महामहिम लेह में यूटी दिवस समारोह में शामिल होने के साथ ही विश्व के उच्चतम युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर में जा सकती हैं। लद्दाख में दो दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति देश की सीमा की सुरक्षा कर रहे जवानों का मनोबल बढ़ाएंगीं।

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर पहुंची हैं। इस दौरान राष्ट्रपति ने लेह में वीर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दीं। महामहिम लेह में यूटी दिवस समारोह में शामिल होने के साथ ही विश्व के उच्चतम युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर में जा सकती हैं। लद्दाख में दो दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति देश की सीमा की सुरक्षा कर रहे जवानों का मनोबल बढ़ाएंगीं।

लद्दाख में चौथे यूटी दिवस को मनाया जा रहा है। इसमें मुख्य समारोह में राष्ट्रपति शिरकत करेंगीं। इससे पहले 11 अक्तूबर को महामहिम ने कश्मीर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने के साथ अगले दिन श्री माता वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाई थी।

बताया गया है कि 31 अक्तूबर को सिंधु हॉल में होने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बीडी मिश्रा और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी मौजूद होंगे। कार्यक्रम में लद्दाख स्वायत्त हिल विकास परिषद (एलएएचडीसी) लेह चेयरमैन एवं सीईसी ताशी गायलसन, कार्यकारी पार्षद और पार्षद पहुंचेंगे।

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति का 31 अक्तूबर की सुबह सिंधु घाट पर आना प्रस्तावित है। अगले दिन 1 नवंबर को राष्ट्रपति सैन्य अधिकारियों के साथ सियाचिन ग्लेशियर पर जाएंगी। राष्ट्रपति के दौरे के दौरान सेना का वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। राष्ट्रपति का लद्दाख के उपराज्यपाल और सैन्य कमांडरों के साथ बैठक करना प्रस्तावित है। यूटी दिवस पर राजभवन और राज निवास पर लेह के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों और शिक्षकों द्वारा प्रस्तुतियां देना प्रस्तावित है।