Tuesday, September 17, 2024
राष्ट्रीय

31 जनवरी के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे अधूरे KYC वाले फास्टैग, NHAI ने दी जानकारी

देहरादुन– भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि खाते में राशि होने के बावजूद अधूरे केवाईसी (Know Your Customer) अपने वाले फास्टैग 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली (Electronic Toll Collection System) की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर वाहनों की निर्बाध आवाजाही को संभव बनाने के लिए NHAI ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल लागू की है। जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग के इस्तेमाल या एक विशेष वाहन के लिए कई फास्टैग जोड़ने को हतोत्साहित करना है।

पब्लिक सेक्टर के बॉडी NHAI ने बयान में कहा कि फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले वाहन चालकों को रिजर्व बैंक गाइडलाइंस के अनुरूप अपने फास्टैग की केवाईसी (KYC) प्रॉसेस पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

बयान के मुताबिक, किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए उपयोगकर्ताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नवीनतम फास्टैग का केवाईसी पूरा हो गया है. इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ का भी पालन करना होगा और अपने बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को हटाना होगा.

NHAI ने कहा, ‘‘केवल नवीनतम फास्टैग खाता ही सक्रिय रहेगा क्योंकि पिछले फास्टैग 31 जनवरी, 2024 के बाद निष्क्रिय या प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे.’’