Thursday, September 19, 2024
राष्ट्रीयहेल्थ

केरल में मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस से संबंधित मौत की पुष्टि

मलप्पुरम- केरल के मलप्पुरम जिले में निपाह वायरस से संबंधित एक मौत की पुष्टि के बाद प्रशासन ने सोमवार को कई क्षेत्रों में प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस संदर्भ में, लोगों को अब बाहर निकलते समय फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। बैन मलप्पुरम के विशिष्ट क्षेत्रों में लागू किया गया है, जिनमें तिरुवल्ली ग्राम पंचायत के वार्ड 4, 5, 6 और 7 तथा ममपत ग्राम पंचायत के वार्ड 7 शामिल हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक समारोहों पर रोक लगा दी गई है और फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, आवाजाही और संपर्क को सीमित करने के लिए, दूध वितरण, समाचार पत्र और सब्जी की बिक्री जैसी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, अन्य व्यवसायों को केवल सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे के बीच संचालित करने की अनुमति दी गई है, जो सुबह 6 बजे से शुरू हो सकती है।

स्कूल-कॉलेज और मनोरंजन स्थलों पर प्रतिबंध
मेडिकल स्टोर्स को परिचालन घंटों से बाहर रखा गया है, जबकि सिनेमा थिएटरों सहित अन्य मनोरंजन स्थलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज, मदरसे, आंगनबाड़ी केंद्रों और ट्यूशन केंद्रों जैसे शैक्षणिक संस्थानों को अगली सूचना तक सभी गतिविधियों को निलंबित करने का निर्देश दिया गया है।

निपाह वायरस का खतरा
निपाह वायरस एक गंभीर वायरल संक्रमण है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है और सांस लेने में कठिनाई उत्पन्न कर सकता है। इसका प्रसार आमतौर पर संक्रमित जानवरों या उनके संपर्क में आने वाले लोगों के माध्यम से होता है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए, प्रशासन ने इन उपायों को लागू किया है ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके और जनस्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सके।