Tuesday, September 17, 2024
राजनीती

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में ली शपथ; ओडिशा में मोहन चरण माझी बनेंगे नए मुख्यमंत्री

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता एन. चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह कृष्णा जिले के केसरपल्ली आईटी पार्क के पास आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य केंद्रीय मंत्री शामिल हुए।

नायडू के बेटे नारा लोकेश और जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने भी समारोह में भाग लिया। टीडीपी, भाजपा और जन सेना वाले एनडीए गठबंधन ने विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की और 175 में से 164 सीटें जीतीं। टीडीपी ने 135 सीटें जीतीं, जन सेना ने 21 और भाजपा ने 8 सीटें जीतीं। यह जीत आंध्र प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम है।

ओडिशा का राजनीतिक बदलाव:

ओडिशा में मोहन चरण माझी दोपहर में प्रधानमंत्री की मौजूदगी में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। ओडिशा में भाजपा की जीत ने बीजू जनता दल (बीजेडी) और उसके नेता नवीन पटनायक के दो दशक के शासन को समाप्त कर दिया। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार चार बार के विधायक और क्योंझर विधानसभा सीट से चुने गए आदिवासी नेता हैं।

भाजपा ने ओडिशा में दो उपमुख्यमंत्री भी नियुक्त किए:

केवी सिंह देव (छह बार के विधायक) और प्रवती परिदा (पहली बार विधायक)। सिंह देव एक पुराने राजघराने से आते हैं और इससे पहले नवीन पटनायक सरकार में मंत्री रह चुके हैं, जब भाजपा और बीजेडी गठबंधन में थे।