Tuesday, September 17, 2024
उत्तराखंड

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग पहुंचकर अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का लिया जायजा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारघाटी में अतिवृष्टि के चलते हुए नुकसान, रेस्क्यू एवं बचाव कार्यों का जायजा लेने रुद्रप्रयाग पहुंचे। इस दौरान उन्होंने केदारनाथ यात्रा के पैदल मार्ग को दोबारा शुरू करने को लेकर चल रही तैयारियों की भी समीक्षा की। इसी बीच उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण भी किया। इसके बाद उन्होंने अतिवृष्टि को लेकर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ समीक्षा बैठक की। वहीं इस समीक्षा बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों से क्षति की जानकारी प्राप्त करते हुए, जिलाधिकारी को क्षति का आकलन करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ धाम की यात्रा को पुनः संचालित करने पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। केदारनाथ धाम की यात्रा बुधवार से हैली के माध्यम से पुनः संचालित हो जाएगी। हेली सेवा के माध्यम से केदारनाथ दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं को किराए में 25 प्रतिशत छूट देने की घोषणा की। साथ ही कहा कि इसका वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। वहीं धामी ने समीक्षा बैठक के दौरान यात्रा मार्ग से जुड़े सभी विभागों की समीक्षा करते हुए बारिश के चलते हुई क्षति की जानकारी ली। सभी विभागों को यात्रा शुरू करने के लिए उनके स्तर से किए जा रहे प्रयासों एवं तैयारियों की जानकारी ली।

 बता दें कि सीएम ने इस सर्वेक्षण के दौरान प्रभावित क्षेत्रों के लोगों, रेस्क्यू हुए लोगों, तीर्थ पुरोहितों सहित जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम ली। इसके साथ रामपुर जीएमवीएन में स्थानीय लोगों से संवाद के दौरान कहा कि प्रत्येक यात्री और स्थानीय लोगों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। इसके अतिरिक्त धामी ने आपदा प्रभावितों की सारी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया।