Tuesday, September 17, 2024
राष्ट्रीय

देश भर में महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग आवश्यक

नई दिल्ली- केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने 10 अगस्त 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों में महिला एवं बाल विकास/सामाजिक कल्याण मंत्रियों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशासकों/उपराज्यपालों के साथ अपनी पहली राष्ट्रीय स्तर की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में 28 में से 21 राज्य मंत्रियों ने भाग लिया, जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत चल रहे कार्यक्रमों की प्रगति और विभिन्न प्रमुख पहलों के लिए भविष्य की कार्यनीतियों की समीक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया।

बैठक के दौरान, श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे प्रयासों का लाभ जमीनी स्तर तक पहुंचे। इसके लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करना जरूरी है, जो प्रधानमंत्री के ‘विकसित भारत’ के विजन के अनुरूप है।” उन्होंने मिशन सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0, मिशन वात्सल्य, और मिशन शक्ति के तहत मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रमों को विशेष रूप से रेखांकित किया।

श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने सभी राज्य मंत्रियों और प्रशासकों/उपराज्यपालों से इन मिशनों के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि “देश भर में महिलाओं और बच्चों की भलाई सुनिश्चित करने और विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए यह सहयोग आवश्यक है।”

बैठक में राज्यों के मंत्रियों ने अपने-अपने राज्यों में महिलाओं और बच्चों के सशक्तिकरण तथा कल्याण की दिशा में किए जा रहे विशिष्ट प्रयासों को साझा किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री के साथ की गई भागीदारी की सराहना की और कहा कि इससे तीनों मिशनों के कार्यान्वयन में गति आएगी।

श्रीमती अन्नपूर्णा देवी ने राज्य मंत्रियों को अपने स्तर पर निरंतर भागीदारी का आश्वासन देते हुए कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एक समावेशी माहौल को बढ़ावा देने और देश में महिलाओं तथा बच्चों के सशक्तिकरण और कल्याण का समर्थन करने वाली नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।