Tuesday, September 17, 2024
राजनीती

दिल्ली के लिए आप और कांग्रेस में डील फाइनल, जानें -कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी कांग्रेस और सपा के बीच सीटों पर सहमति बन गई। वहीं अब दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच बात बन सकती है।

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग पर बातचीत अंतिम दौर में है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच 4/3 के फॉर्मूले पर दिल्ली में सहमति हो गई है। चार सीटों पर AAP और 3 सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी। खबरें यह भी है कि दिल्ली की साउथ, नॉर्थवेस्ट, नई दिल्ली और वेस्ट दिल्ली पर आम आदमी पार्टी और चांदनी चौक, ईस्ट दिल्ली और नॉर्थ सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को गठबंधन जारी रहने के संकेत दिए थे।
कांग्रेस के साथ दिल्ली में सीट बंटवारे के बारे में पूछे जाने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा था, ‘देखते हैं अगले दो से तीन दिनों में क्या होता है। इसमें बहुत देरी हो चुकी है, यह पहले ही हो जाना चाहिए था।’

यूपी में सीट शेयरिंग पर बनी बात

इसके अलावा यूपी में भी कल समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध दूर हो गया था। दोनों पार्टियों ने ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया गठबंधन) के तहत प्रदेश में सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा कर दी।

इसके तहत राज्य की 80 सीट में से कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सहित 17 सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेगी और बाकी 63 सीटों पर सपा और गठबंधन के अन्य सहयोगी दलों के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।