Tuesday, September 17, 2024
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

यूक्रेन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात

कीव- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) पोलैंड के दौरे के बाद युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। पीएम मोदी यूक्रेन पहुंचने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। अपने 7 घंटे के इस दौरे में उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की और उन्हें गले लगाकर स्वागत किया।

दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन संघर्ष का बातचीत के जरिए समाधान खोजने के तरीकों पर विचार के लिए एकांत में और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर भी चर्चा हुई। यह वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन ने हाल ही में रूसी क्षेत्र में आक्रामक सैन्य अभियान चला रखा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘रेल फोर्स वन’ ट्रेन से पोलैंड से कीव तक का सफर तय किया, जिसमें करीब 10 घंटे लगे। उनकी इस यात्रा को ऐतिहासिक बताया जा रहा है, क्योंकि यह रूस की उनकी हाई-प्रोफाइल यात्रा के लगभग छह सप्ताह बाद हो रही है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी की कीव यात्रा को ऐतिहासिक बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ‘एक्स’ पर पोस्ट करते हुए कहा, “आज सुबह कीव पहुंचा। भारतीय समुदाय ने बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया।”

पोलैंड के प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क से बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूक्रेन और पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष ‘गहरी चिंता’ का विषय हैं और शांति बहाल करने के लिए ‘बातचीत और कूटनीति’ ही एकमात्र रास्ता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत का मानना है कि युद्ध के मैदान में किसी समस्या का हल नहीं निकलता और किसी भी संकट में निर्दोष लोगों की जान जाना पूरी मानवता के लिए बड़ी चुनौती है।