Tuesday, September 17, 2024
राष्ट्रीय

बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल, बाबा रामदेव ने जताई चिंता भारत से की मदद की यह अपील

देहरादून- आरक्षण को हटाने की मांग को लेकर शुरू हुए आंदोलन ने बांग्लादेश में भयावक रूप ले लिया है। प्रदर्शनकारियों ने हिंदुओं के घरों पर पत्थराव किए, उनके घरों में आग लगा दी। इतना ही नहीं उन्होंने बांग्लादेश में स्थित मंदिरों को भी नहीं छोड़ा। इसको लेकर अब योग गुरु बाबा रामदेव ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि वहां के हिंदू घरों, मंदिरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर हो रहे जानबूझकर हमले शर्मनाक और खतरनाक हैं। बाबा रामदेव ने केंद्र सरकार से बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए राजनयिक और राजनीतिक स्तर पर हर संभव प्रयास करने की अपील की है।

बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल और हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर भी बाबा रामदेव ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि भारत को अपने हिंदू भाइयों की मां, बहन और बेटियों के सम्मान और गरिमा की रक्षा के लिए सतर्क रहना होगा।

बाबा रामदेव ने आरोप लगाया कि कुछ लोग देश में जाति, धर्म और आरक्षण के नाम पर ऐसी ही अशांति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों का डटकर मुकाबला करना होगा। इस बीच कई पूर्व राजनयिकों और विशेषज्ञों ने भी बांग्लादेश की स्थिति पर चिंता जताई है। उन्होंने भारत सरकार से सतर्क रहने की अपील की है।

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं पर कोई क्रूरता या अत्याचार नहीं होना चाहिए- चाहे वहां व्यापार करने वाले हिंदू हों, या वहां के हिंदू मंदिर हों, या वहां रहने वाले भारतीय हों। इसके लिए पूरे देश को एकजुट होना होगा। मुझे ये देखकर खुशी हो रही है कि पहली बार पूरा विपक्ष सरकार के साथ है और यही भारत की नीति होनी चाहिए। अन्यथा जिस तरह से दुनिया भर में इस्लामिक कट्टरवाद का विस्तार हो रहा है और जिस तरह से भारत का पड़ोस में इसने दस्तक दी है, ये देश के लिए खतरनाक हो सकता है। ये एकता आने वाले समय में भी बनी रहे, जो लोग आरक्षण, जाति, धार्मिक कट्टरता के नाम पर देश को बांटना चाहते हैं, ये ठीक नहीं है राजनीति मुद्दों पर केंद्रित होनी चाहिए।’