Tuesday, September 17, 2024
उत्तराखंड

राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर में क्रांतिकारी शहीद श्री देव सुमन का 80वां बलिदान दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया

टिहरी: जन अधिकारों की हिमायती, प्रजातांत्रिक विचारों के पोशक, टिहरी राज्य प्रजामंडल के संस्थापक क्रांतिकारी शहीद श्री देव सुमन का 80वां बलिदान दिवस आज धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर राजपाल रावत ने शहीद श्रीदेव सुमन के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए कहा कि श्री देव सुमन का सर्वोच्च बलिदान आने वाली पीढ़ियों के लिए देश सेवा के लिए प्रेरणा देता रहेगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर राजेश कुमार उभान ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि टिहरी रियासत को प्रजातांत्रिक बनाने में श्रीदेव सुमन का बलिदान अमर रहेगा। डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने अमर शहीद श्री देव सुमन को याद करते हुए कहा कि श्री देव सुमन अहिंसा एवं जनतंत्र के हिमायती थे। सुमन ने इन विचारों को पोषित करने के लिए राजशाही तथा ब्रिटिश हुकूमत से जमकर लोहा लिया तथा अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

महाविद्यालय की परीक्षा प्रभारी डॉ नताशा ने अमर शहीद सुमन को याद करते हुए कहा कि नई राह के निर्माण और हौसलों की उड़ान का विचार श्रीदेव सुमन का जुनून था जो कि आज भी समय की मांग है।

डॉ विजय भट्ट ने श्री देव सुमन को बहुमुखी प्रतिभा का धनी बताया। डॉ ज्योति शैली ने सुमन के सर्वोच्च बलिदान को बेमिसाल बताया।

इस अवसर पर कॉलेज एनएसएस प्रभारी डॉ संजय कुमार ने श्री देव सुमन के समाज सेवा के जज्बे को सलाम करते हुए टीम के साथ वृक्षारोपण तथा सफाई कार्यक्रम आयोजित किया। श्रद्धांजलि कार्यक्रम में परीक्षा देने आए छात्रों के अलावा महाविद्यालय के कर्मचारी शिशुपाल रावत, भूपेंद्र खाती रमा बिष्ट, जयेंद्र आदि कर्मचारी एवं सुरक्षाकर्मी विशेष रुप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *