Tuesday, September 17, 2024
उत्तराखंड

राज्यपाल ने यूकॉस्ट और विज्ञानशाला इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में ‘She for STEM’ कार्यक्रम का किया शुभारंभ

देहरादून- उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) और विज्ञानशाला इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में ‘She for STEM’ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के उद्घाटन भाषण में राज्यपाल ने ‘She for STEM’ की महत्वता को रेखांकित करते हुए इसे महिलाओं के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन बताया। उन्होंने कहा कि इस पहल के माध्यम से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा, जिससे न केवल उनके करियर में अवसर बढ़ेंगे बल्कि समाज में भी सकारात्मक बदलाव आएगा।

राज्यपाल ने इस बात पर जोर दिया कि आधुनिक युग में बेटियों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अपने कौशल को प्रदर्शित करने का अवसर देना महत्वपूर्ण है। इससे न केवल उनकी व्यक्तिगत क्षमताओं को पहचान मिलेगी, बल्कि समाज को भी विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उनकी संभावनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि महिलाओं की बढ़ती भागीदारी देश के विकास और उसकी वैश्विक स्थिति को सशक्त बनाने में सहायक होगी। राज्यपाल ने विश्वास व्यक्त किया कि ‘She for STEM’ जैसे कार्यक्रम उत्तराखण्ड को एक नई दिशा देंगे और देश व प्रदेश को विश्व गुरु बनने की दिशा में मजबूती प्रदान करेंगे।

इस दौरान राज्यपाल द्वारा द्वारा STEM के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर महिला वैज्ञानिकों के सम्मान किया गया। समानित की गई महिला वैज्ञानिकों में बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान, लखनऊ की डॉ० बिनीता फर्त्याल, फोर्ब्स एशिया की निधि पंत, शिक्षाविद् डॉ० रीमा पंत, आई०आई०टी० दिल्ली से डॉ० मनीषा ठाकुरती, व जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र, बेंगलुरु की डॉ० जयश्री सनवाल शामिल रही। राज्यपाल द्वारा इस मौके पर यूकॉस्ट के डिजिटल स्पेस का उद्घाटन किया गया। इस डिजिटल स्पेस के अंतर्गत डिजिटल लाइब्रेरी, STEM लैब व लैब ऑन व्हील योजनाएं संचालित की जाएंगी।

इस कार्यक्रम के संयोजक यूकॉस्ट महानिदेशक प्रो० दुर्गेश पंत ने इस दौरान बताया कि यह कार्यक्रम महिलाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया गया है। उद्घाटन सत्र के अंतिम पड़ाव में डॉ विजय वेणुगोपाल, सह-संयोजक, विज्ञानशाला इंटरनेशनल द्वारा सभी विशिष्ट अतिथियों एवं मौजूद सभी वैज्ञानिकों व शोधार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में डॉ विनीता फर्त्याल, विज्ञानशाला इंटरनेशनल की सी०ई०ओ० डॉ० दर्शाना जोशी, व यूकॉस्ट के तमाम वैज्ञानिक एवं कर्मचारी ब तमाम छात्राएं मौजूद रहीं। कार्यक्रम में जे बी आई टी कालेज, तुलाज इंस्टीट्यूट, महिला प्रौद्योगिकी संस्थान देहरादून और विभिन्न शिक्षण और शोध संस्थानों के 200 से अधिक छात्र छात्राओं, विज्ञानशाला के प्रतिभागियों और यूकास्ट, विज्ञान केन्द्र देहरादून के अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया।