Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
प्रॉपर्टी या व्हीकल खरीदी-बिक्री की कोई योजना बन रही है तो उससे जुड़ा काम हो सकता है। भरपूर मेहनत और प्रयास करते रहें, क्योंकि मेहनत के उचित परिणाम हासिल करने के लिए कर्म प्रधान तो होना ही पड़ेगा। बच्चों को अपनी किसी विषय को लेकर चल रही समस्या का भी समाधान मिलेगा। दिल की बजाय दिमाग से निर्णय लें। वरना किसी के बहकावे में आकर अथवा भावनाओं की वजह से आप धोखा भी खा सकते हैं। अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं की देखभाल स्वयं करें। किसी भी नए कार्य को शुरू करने में अभी ध्यान देने के बजाय वर्तमान गतिविधियों को पहले पूरा करें। कार्यस्थल पर किसी भारी व्यक्ति के हस्तक्षेप से कर्मचारियों में आपस में कोई फूट पड़ सकती है, जिसका असर व्यवसाय की कार्य क्षमता पर पड़ेगा। गतिविधियों पर अपना फोकस बनाए रखना जरूरी है। संपर्कों के माध्यम से या फोन द्वारा ही कोई बड़ा ऑर्डर भी मिल सकता है। पति-पत्नी के बीच सामंजस्य और मधुरता बनी रहेगी, जिससे घर परिवार में भी वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से लापरवाही करना उचित नहीं है। इंफेक्शन की आशंका है, हाइजीनिक रहें।

वृष –
आज किसी अनुभवी तथा प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी। कई तरह की जानकारियां मिलेंगी और आपकी उन्नति का भी कोई मार्ग प्रशस्त होगा। युवाओं को अपनी मेहनत के मनोनुकूल परिणाम मिलने से राहत रहेगी। मनोरंजक यात्रा संबंधी योजनाएं बनेंगी। अचानक ही घर में मेहमानों के आगमन से कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में अवरोध आएगा तथा खर्चों की अधिकता रहेगी। अपने व्यवहार में धैर्य और लचीलापन रखना जरूरी है, इसलिए थोड़ा विनम्र रहें। समय रहते अपनी गलतियों को सुधारने का प्रयास करें। बिजनेस में नई योजनाओं पर काम शुरू करने के लिए दिन अच्छा है। इस समय आपको कोई बड़ा ऑर्डर भी मिल सकता है। नौकरी में काम बहुत रहेगा। बड़े अधिकारियों के साथ बहस में न उलझें। पारिवारिक लोगों के साथ आनंद और उल्लास पूर्ण समय व्यतीत होगा। प्रेम प्रसंग में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी। वर्तमान मौसम का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। आलस और सुस्ती भरा दिन रहेगा।

मिथुन –
आज आप पूरी तरह फोर्स में रहेंगे। परिवार जनों के साथ विशेष मुद्दों पर वार्तालाप होगा। प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी भी कुछ योजनाएं बनेंगी। आपकी कोई विशेष प्रतिभा लोगों के सामने आएगी। भाइयों के साथ चल रहे मनमुटाव दूर होने से मन को राहत मिलेगी। कुछ विपरीत परिस्थितियां भी बनेंगी। पड़ोसियों के साथ किसी मामले को लेकर वाद-विवाद हो सकता है, परंतु जरा सी सावधानी और सूझबूझ द्वारा परिस्थितियां संभल जाएंगी। बच्चों की संगति और गतिविधियों पर नजर रखें तथा उनका मार्गदर्शन करते रहें। प्रभावशाली व्यवसायियों के साथ संबंध बहुत फायदेमंद होंगे। उनके साथ वार्तालाप द्वारा कई सुझाव भी मिलेंगे। आज का दिन मार्केटिंग संबंधी कार्यों तथा पेमेंट वगैरह एकत्रित करने के लिए भी अनुकूल है। ऑफिस में अपने अधीनस्थ लोगों पर प्रभुत्व बना रहेगा। घर में किसी भी समस्या को ज्यादा तूल देने से परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं। बेहतर होगा कि पारिवारिक व्यक्ति आपस में ही बैठकर समस्याओं का समाधान करें।अत्यधिक भागा-दौड़ी की वजह से थकान और सिर दर्द रहेगा। उचित आराम मिले तथा मन मुताबिक गतिविधियों में कुछ समय जरूर व्यतीत करें।

कर्क –
किसी मित्र अथवा संबंधी के साथ चल रहा मनमुटाव शांतिपूर्ण तरीके से हल हो सकता है, सिर्फ धैर्य और संयम रखने की जरूरत है। किसी पॉलिसी अथवा प्रॉपर्टी आदि में निवेश करना भविष्य में फायदेमंद साबित होगा। कोई यात्रा का भी प्लान हो सकता है। दोपहर बाद परिस्थितियों में कुछ प्रतिकूलता भी रहेगी। अनचाही गतिविधियों में समय व्यर्थ होने से मन उदास रहेगा। इस समय अपने अंदर उत्साहहीनता की भावना ना आने दें। युवा वर्ग अपनी शिक्षा और करियर पर ज्यादा ध्यान दें। व्यर्थ के खर्चों पर भी काबू रखें। कारोबारी मामलों को लेकर समय उपलब्धियों वाला है। योजनाबद्ध तरीके से अपने कार्य को अंजाम दें। किसी कंपनी से आपको कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। ऑफिस में अपने पेपर्स तथा फाइलों को सुव्यवस्थित व कंप्लीट रखें। वरना लापरवाही मुसीबत का कारण बन सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। किसी नन्हें मेहमान की किलकारी संबंधी शुभ समाचार मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य में थोड़ी सी सावधानी रखना आपको स्वस्थ रखेगी। फिर भी लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

सिंह –
अपनी दिनचर्या शुरू करने से पहले पूरे दिन की कार्यप्रणाली की रूपरेखा बना लें, तो अवश्य ही सफलता मिलेगी। धार्मिक संस्थाओं से जुड़ना और उनका सहयोग करना भी आपको सुकून देगा। किसी नजदीकी मित्र से मुलाकात आपको जीवन से जुड़े नए आयाम सुझाएगी।आज व्यक्तिगत कामों में ज्यादा ध्यान लगाएं। कुछ ऐसे खर्चे सामने आएंगे कि जिन पर कटौती करना भी संभव नहीं होगा। क्रोध और जिद जैसे नकारात्मक स्वभाव पर अंकुश रखें, इसकी वजह से कई बनते काम बिगड़ भी सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग अपने प्रोजेक्ट को लेकर परेशान रहेंगे। व्यावसायिक गतिविधियों में कुछ सुधार आएगा तथा आय की स्थिति भी बेहतर होगी। अपने कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से करते चलें। परिवारजनों तथा सहयोगियों की सलाह पर भी अवश्य ध्यान दें। सरकारी सेवारत लोगों को कोई विशेष कार्यभार मिलेगा। घर परिवार में सुख-शांति भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति विश्वास की भावना बढ़ेगी। बारिश के खुशनुमा मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी रहेगी। खांसी, जुकाम तथा गले से संबंधित किसी भी दिक्कत को नजरअंदाज ना करें। तुरंत इलाज लें।

कन्या –
समय आपके पक्ष में हैं, इसका उचित सदुपयोग करें। आसपास की गतिविधियों में समय नष्ट ना करके अपने काम पर ध्यान दें। इस समय की गई मेहनत के आपको उचित परिणाम मिलेंगे। यह समय आत्म अवलोकन का भी है। इससे आप कोई भी निर्णय लेने में आसानी महसूस करेंगे। किसी भी चुनौती का सामना घबराने की वजह धैर्य और शांति से करें, वरना व्यक्तिगत अथवा व्यावसायिक तनाव की वजह से घर के वातावरण पर भी असर पड़ेगा। अनावश्यक यात्राओं को टालना बेहतर है, क्योंकि इसमें पैसा और समय व्यर्थ ही होगा। बिजनेस के कामों में सुधार होगाा। आपको मेहनत के मुताबिक नतीजे भी मिलेंगे। युवा वर्ग को किसी व्यक्तिगत समस्या की वजह से कैरियर संबंधी व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है। बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है। पति-पत्नी के बीच चल रहा आपसी मनमुटाव घर की व्यवस्था ख़राब कर सकता है। प्रेम संबंधों में रोमांटिक माहौल बना रहेगा। संयमित दिनचर्या रखने से पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत से राहत मिलेगी। परंतु अभी लापरवाही ना बरतें।

तुला –
आज परिवार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ सकते हैं, जिसमें आपकी मेहनत और योग्यता भी सबके समक्ष जाहिर होगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपने व्यक्तिगत रुचि संबंधी कार्यों के लिए भी समय निकाल लेंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए कोई बेहतर रिश्ता आने की संभावना है। दूसरों की जिम्मेदारियों को अपने ऊपर लेना आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार ही कार्य करें। विद्यार्थी वर्ग व्यर्थ की गतिविधियों में व्यस्त होकर अपने करियर व पढ़ाई के साथ खिलवाड़ ना करें। व्यवसाय में कुछ बदलाव करने की योजना बना रहे हैं, तो समय अनुकूल है। आर्थिक मामलों में घर के किसी वरिष्ठ और अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन और सलाह के लिए उपयोगी साबित होगी। नौकरी पेशा लोगों को ऑफिस में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक संबंधों में प्रेम माधुर्य बनाए रखें। प्रेमी-प्रेमिका के बीच में किसी प्रकार की गलतफहमियां उत्पन्न होने से दूरियां बढ़ सकती हैं। अत्यधिक तनाव और कार्यभार लेने वजह से शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस करेंगे। कुछ समय प्रकृति के साथ भी जरूर व्यतीत करें और योगा मेडिटेशन भी करें।

वृश्चिक –
उधार दिया हुआ पैसा फंसा हुआ है, तो आज उसके हासिल होने की प्रबल संभावना है। व्यक्तिगत तथा आर्थिक मामलों में अपने नजदीकी मित्रों तथा परिवारजनों के साथ सलाह अवश्य लें। आपको कोई निर्णय लेने में आसानी होगी। प्रियजनों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। विरोधाभासी परिस्थितियों से खुद को दूर रखें, वरना इसकी वजह से आपकी कार्य क्षमता प्रभावित होगी। व्यक्तिगत अथवा सामाजिक मामलों में चल रही उलझनों की वजह से भी दिनचर्या कुछ अस्त-व्यस्त रहेगी। युवा मर्यादित रहें, अपनी ही किसी बात पर शर्मिंदगी महसूस होगी। व्यवसाय में आपके नेतृत्व और प्रबंधन से सभी काम उचित तरीके से व्यवस्थित रहेंगे। जल्दबाजी न करें और महत्वपूर्ण फैसला लेते वक्त किसी अनुभवी से सलाह लें। ऑफिस की जिम्मेदारियां अच्छे से निभाएंगे और अधिकारियों से भी मार्गदर्शन मिलेगा। पति-पत्नी का कुछ समय एक साथ व्यतीत करना भावनात्मक संबंधों में और अधिक नज़दीकियां लाएगा। लव पार्टनर को कुछ उपहार देने से संबंधों में मधुरता आएगी। किसी खास कार्य में अवरोध आने की वजह से मानसिक तनाव और चिंता हावी ना होने दें। कुछ समय आत्म चिंतन तथा मनन में भी अवश्य व्यतीत करें।

धनु –
वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन से आज आपकी कोई महत्वपूर्ण समस्या हल होने वाली है तथा मानसिक और आत्मिक सुख शांति बनी रहेगी। सिर्फ अपने ऊपर ज्यादा कार्यभार लेने से बचें, क्योंकि आप अपना विकास करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा स्वार्थीपन भी लाना जरूरी है। वित्तीय योजनाओं को भी कार्य रूप देने का सही समय है। युवाओं को अपने भविष्य को लेकर कोई चिंता रह सकती है, परंतु अपने ऊपर नकारात्मकता हावी ना होने दें और किसी अनुभवी की मदद से समाधान निकालने का प्रयास करें। स्वयं को व्यस्त रखें। किसी धार्मिक स्थल पर जाकर कुछ समय व्यतीत करना आपको सुकून देगा। बिजनेस में इस वक्त नया काम या योजना शुरू न करें। फाइनेंस संबंधी मामलों को लेकर कोई त्वरित निर्णय भी लेना पड़ सकता है। व्यावसायिक पार्टियों के साथ संबंध खराब ना होने दें। ऑफिस में व्यवस्था उचित बनी रहेगी। परिवारजनों के साथ मिलजुल कर घर की व्यवस्था को लेकर विचार-विमर्श होंगे। युवाओं के प्रेम संबंधों में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी। मौसमी बीमारियों का संकेत मिल रहा है। इसलिए लापरवाही बिल्कुल ना करें। संतुलित और व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

मकर –
ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई है। सही समय पर सही निर्णय लेना आपकी कई परेशानियों का हल निकाल देगा। विद्यार्थी अपनी परीक्षा को लेकर सजग रहेंगे। घर में मेहमानों का आगमन होगा और उनकी आवभगत में मनोरंजक भरा समय भी व्यतीत होगा। खर्चे बढ़ेंगे लेकिन उन पर कटौती रखना भी फिलहाल संभव नहीं है। पड़ोसियों के साथ किसी बात पर वाद-विवाद भी खड़ा हो सकता है। बेहतर होगा कि दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ही ना करें। किसी घनिष्ठ मित्र से संबंधित अप्रिय समाचार मिलने से मन व्यथित रह सकता है। व्यवसाय में प्रोडक्शन के साथ-साथ मार्केटिंग संबंधी कार्यों को भी व्यवस्थित करने में ध्यान दें। किसी प्रोजेक्ट को लेकर दिक्कतें सामने आ सकती हैं। हालांकि आप समझदारी से उनको निपटाने में सक्षम भी रहेंगे। सरकारी नौकरी में मनोनुकूल कार्यभार मिलने से आज कुछ राहत मिलेगी। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा उचित व्यवस्था बनाकर रखेंगे। प्रेम संबंधों में चल रही गलतफहमियां दूर होंगी तथा संबंधों में मधुरता आएगी। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। चोट लगने की आशंका है। कोई भी रिस्क लेना आपको मुश्किल में डाल देगा।

कुंभ –
आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है, सिर्फ इस के लिए आत्मविश्वास और मेहनत की जरूरत है और यह गुण आप में विद्यमान है। स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना है, तो आज उस पर काम शुरू कर दें। युवाओं का कोई प्रोजेक्ट भी यथा समय पर कंप्लीट हो जाएगा। आलस और तनाव जैसी स्थिति को अपनी दिनचर्या में स्थान ना दें। अपने बोलचाल का लहजा नर्म रखें। गलत शब्दों के प्रयोग से संबंध खराब भी हो सकते हैं। किसी प्रकार की दुविधा की स्थिति में अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए उचित रहेगी। नए व्यावसायिक लोगों से संपर्क बनेंगे। आपको उचित आर्डर और नये एग्रीमेंट मिल सकते हैं। स्टाफ तथा कर्मचारियों का भी भरपूर सहयोग बना रहेगा। वर्किंग महिलाएं अपने मान-सम्मान के प्रति सचेत रहें। नौकरीपेशा लोगों को परिवर्तन संबंधी कोई समाचार मिल सकता है। घर परिवार के लिए समय निकालना घर के वातावरण को खुशनुमा रखेगा। प्रेम प्रसंगों में भी निकटता बढ़ेगी। अत्यधिक मेहनत और थकान की वजह से शारीरिक और मानसिक कमजोरी महसूस होगी। इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाकर रखें।

मीन –
काफी समय से चल रही थकान भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए आज मनोरंजन तथा मन मुताबिक गतिविधियों में मन लगेगा। घर के रखरखाव संबंधी सामान की ऑनलाइन शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों की अपने किसी विषय को लेकर चल रही समस्या भी दूर होगी। ध्यान रखें, कि अन्य गतिविधियों में व्यस्तता की वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम छूट सकते हैं, जो कि बहुत महत्वपूर्ण थे। इसलिए दिनचर्या को व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है। गुस्से और आवेश में आकर कोई ऐसा निर्णय ना लें कि बाद में आपको पछताना भी पड़े। कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। आय की स्थिति में भी सुधार आएगा, लेकिन कर्मचारियों की कुछ लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसलिए कार्यस्थल पर अपनी उपस्थिति अवश्य रखें। सरकारी नौकरी में अवांछित लोगों के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहें। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंध में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है, क्योंकि अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही है। खान-पान के प्रति आपकी ही लापरवाही की वजह से गैस व कब्जियत की शिकायत रहेगी। तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *