Sunday, September 8, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
उत्तम ग्रह स्थिति बनी हुई है। समय का उचित सदुपयोग होगा तथा खुद के व्यक्तित्व को भी और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास रहेगा। नजदीकी संबंधियों के साथ आपसी विचारों का आदान प्रदान कई समस्याओं को भी सुलझाएगा। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपने करियर से संबंधित कोई खुशखबरी मिल सकती है। खुद को व्यस्त रखें तथा फालतू की गतिविधियों में अपना ध्यान ना दें। आपकी इगो व गुस्से की वजह से माहौल थोड़ा अस्त-व्यस्त हो सकता है। अपने ऊपर उतनी ही जिम्मेदारी लें जितनी कि आप निभा सकें। वरिष्ठ लोग कहीं भी आवाजाही से परहेज रखें। कारोबारी मामलों में लापरवाही करना ठीक नहीं है। एक्टिव बने रहें। फोन द्वारा अथवा किसी मीटिंग में महत्वपूर्ण विषय पर सकारात्मक चर्चा हो सकती है, जो कि फायदेमंद साबित होगी। नौकरी पेशा लोगों को आज भी ऑफिशियल काम करने पर सकते हैं। घर परिवार में सुख-शांति भरा माहौल रहेगा। विवाह योग्य लोगों के लिए उचित रिश्ता आएगा। वर्तमान वातावरण की वजह से फंगस या इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

वृष –
लाभदायक समय है। योजनाबद्ध तरीके से अपने कार्यों को क्रमबद्ध करना आपको सफलता देगा। कोई मुश्किल कार्य भी आज हल हो सकता है। भूमि अथवा वाहन की खरीदारी संबंधी कार्यों में गति आएगी। आपकी कार्य शैली तथा व्यवहार की प्रशंसा होगी। किसी से भी कोई वादा करते समय अपनी सामर्थ्य का जरूर ध्यान रखें। भावुकता और उदारता आपकी सबसे बड़ी कमजोरी है, इन पर विजय हासिल करें। किसी संबंधी के स्वास्थ्य को लेकर आपकी चिंता बढ़ेगी और इस वजह से आप अपने कुछ कार्यों को भी अधूरा छोड़ सकते हैं। व्यवसाय संबंधी सभी काम तय समय पर पूरे होते जाएंगे। स्टाफ का भरपूर सहयोग बना रहेगा। विस्तार संबंधी योजनाओं को शुरू करने का उचित समय है। पार्टनरशिप संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी, परंतु आप उनका हल भी निकाल लेंगे। वैवाहिक संबंधों में मधुरता और प्रेम भाव रहेगा। प्रेम संबंधों में धोखा या विश्वासघात हो सकता है। इस समय स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की लापरवाही करना उचित नहीं है। अपने लिए भी कुछ समय जरूर निकालें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मिथुन –
घर में कोई मांगलिक कार्य संबंधी योजना बनेगी। साथ ही किसी पारिवारिक सदस्य से संबंधित अचानक ही कोई शुभ समाचार मिलने से अत्यधिक खुशी महसूस होगी। आर्थिक स्थिति से संबंधित किसी कार्य का बेहतर परिणाम आज मिलने की संभावना है। घर के वातावरण को अनुशासित बनाकर रखना अति आवश्यक है। बच्चों को सुख-सुविधाएं दे परंतु साथ ही उनकी गतिविधियों पर भी उचित नजर रखें। पैसे संबंधी उधारी लेने या देने से परहेज करें, वरना इस वजह से संबंध खराब हो सकते हैं। व्यावसायिक मामलों में सभी फैसले खुद लेना उचित है, क्योंकि किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप कार्यक्षेत्र की व्यवस्था पर दूषित प्रभाव डाल सकता है। कपड़ा व्यवसाय में इस समय बेहतरीन मुनाफा होने की स्थिति बनी हुई है। सिर्फ उधार लेना या देना मुश्किल में डाल देगा। कुछ समय परिवार जनों के साथ व्यतीत करने से घर में खुशनुमा माहौल बनेगा। मित्रों के साथ भी मेल मुलाकात का दौर रहेगा। चोट लगने या किसी दुर्घटना होने जैसी स्थिति बन रही है। किसी भी तरह का रिस्क ना लें तथा वाहन भी सावधानी से चलाएं।

कर्क –
लाभदायक जन संपर्क स्थापित होंगे। इन संपर्कों के माध्यम से कोई रुका हुआ कार्य भी संपन्न हो सकता है। इसलिए यह समय सिर्फ अपने लक्ष्य पर ही केंद्रित रहने का है। अगर कोई नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो उस पर तुरंत कार्य कर सकते हैं। आलस और लापरवाही अभी रहेंगे। व्यवस्थित रहें और कोई योजना बनाने से पहले उस पर गंभीरता से विचार अवश्य कर लें। फाइनेंस संबंधी गतिविधियों में किसी पर भी भरोसा भरोसा ना करके अपनी काबिलियत पर ही विश्वास रखें। विद्यार्थियों को किसी भी प्रतियोगिता में बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। बिजनेस के लिए अच्छा समय है। कामकाज को लेकर की गई नजदीकी यात्रा आपके उत्तम भविष्य का द्वार खोल देगी। कभी-कभी कुछ दिक्कतें आएंगी, परंतु आप समझदारी से समस्याओं का हल भी पा लेंगे। युवाओं के लिए कोई सुअवसर इंतजार कर रहा है। वैवाहिक संबंधों में किसी व्यक्तिगत बात को लेकर तनाव रह सकता है। प्रेम प्रसंगों को विवाह में परिणित होने के योग बने हुए हैं। थकान की वजह से थोड़ा मानसिक और शारीरिक तनाव महसूस कर सकते हैं। कुछ समय योगा व्यायाम आदि के लिए भी जरूर निकालें।

सिंह –
आज कई तरह की गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी और अधिकतर काम नियत समय पूरे भी हो जाएंगे। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी अगर कोई कार्यवाही चल रही है, तुम आज उससे संबंधित कार्य बन सकता है। धार्मिक गतिविधियों में भी आस्था रहेगी। खर्चों के मामले में ज्यादा दरियादिली रखना आपको समस्या में डालेगा। किसी भी विवादित मामले को ज्यादा तूल ना दें। शांतिपूर्ण वातावरण बनाकर रखें। युवा वर्ग को अपने करियर से संबंधित योजनाओं में अभी और अधिक जानकारी लेने की जरूरत है। अपनी व्यावसायिक योजनाओं को किसी के समक्ष जाहिर ना करें क्योंकि कोई अन्य व्यक्ति आपकी मेहनत का श्रेय ले सकता है। अगर किसी मित्र के साथ पार्टनरशिप करने का विचार बन रहा है, अभी उससे संबंधित और अधिक सोच-विचार आपके लिए लाभदायक रहेगा। परिवार तथा व्यवसाय के बीच उचित तालमेल बना रहेगा। पति-पत्नी के बीच भावनात्मक नज़दीकियां रहेंगी। तनाव और थकान की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त रहेगी। इसका असर आपकी कार्यप्रणाली और स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।

कन्या –
आज लंबे समय से चल रही किसी चिंता और तनाव से राहत मिलेगी। आपकी परेशानियों के निवारण में नजदीकी संबंधी का उचित सहयोग भी रहेगा। अगर घर के रखरखाव अथवा परिवर्तन संबंधी कोई गतिविधि चल रही है तो वास्तु सम्मत नियमों का भी प्रयोग करना सुख-शांति बढ़ाएगा। कुछ विरोधी सक्रिय होकर आपके कार्यों में विघ्न डाल सकते हैं, परंतु चिंता ना करें, उन्हें कामयाबी नहीं मिलेगी। किसी भी तरह के वार्तालाप में सावधान रहें, कि आपकी योजनाएं कहीं लीक ना हों। कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में बिताने से मन को सुकून और शांति मिलेगी। आपकी उचित व्यवस्था और प्रयासों से व्यवसायिक स्थल पर माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा। परंतु प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि आपकी कार्यप्रणाली पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा। व्यावसायिक महिलाओं के लिए विशेष रुप से लाभदायक स्थितियां बनी हुई हैं। पति-पत्नी के बीच मधुरता पूर्ण संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित होने हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल जाएगी। सिर दर्द, माइग्रेन आदि जैसी समस्या बढ़ सकती है। वर्तमान मौसम और पोल्यूशन से अपना बचाव रखें।

तुला –
आपसी मनमुटाव दूर होंगे तथा संबंधों में पूर्ववत मधुरता आएगी। परिवार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले आप की उपस्थिति में होंगे और आपके विचारों को भी प्राथमिकता मिलेगी। युवाओं को अपनी किसी योजना में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। किसी पर भी विश्वास करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार कर लें वरना आपके साथ धोखा होने की भी आशंका है। दूसरों की मदद भी अपनी क्षमता के अनुसार ही करें। किसी प्रिय मित्र से संबंधित अप्रिय सूचना मिलने से मन कुछ परेशान रहेगा। कार्यक्षेत्र में मन मुताबिक तरीके से काम बनते जाएंगे। कर्मचारियों तथा स्टाफ का भी भरपूर सहयोग रहेगा। किसी नए काम को शुरू करने के लिए समय अनुकूल है, परंतु रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक भरोसा और विश्वास ना करें। वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। घर को व्यवस्थित रखने में जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी। किसी भी मशीनरी आदि का प्रयोग करने अथवा वाहन चलाते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें। इस समय गिरने अथवा चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है।

वृश्चिक –आज का दिन आप अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों और व्यक्तित्व को और अधिक बेहतर बनाने में ध्यान देंगे। समान विचारधारा के लोगों के साथ मेलजोल होने से कई बेहतरीन जानकारियां भी मिलेंगी तथा आप में साहस और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इस समय कुछ पारिवारिक अथवा किसी रिश्तेदार से संबंधित मामले उलझ सकते हैं। समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। खर्चों पर कंट्रोल रखें अन्यथा कर्ज भी लेना पड़ सकता है। संतान की कोई नकारात्मक गतिविधि को नजरअंदाज करने के बजाए उनका मार्गदर्शन करें। व्यावसायिक कार्यों में कुछ ना कुछ चुनौतियां बनी रहेंगी और रुकावटें आएंगी। हालांकि आप अपनी सूझबूझ और समझदारी से सब व्यवस्थित भी कर लेंगे। इस समय रुपए पैसे के लेनदेन संबंधी मामले स्थगित रखें, वरना आपको नुकसान हो सकता है। अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन पर जरूर ध्यान दें। परिवार में सभी सदस्यों का कुछ समय एक साथ व्यतीत करना खुशी और सुकून देगा। सायं काल के बाद घूमने-फिरने का भी प्रोग्राम बन सकता है। पेट से संबंधित समस्या गैस एसिडिटी आदि हो सकती है। स्वाद के चक्कर में उल्टा-सीधा खाने से परहेज करें

धनु –
घर के रखरखाव था सुधार संबंधी कोई प्लानिंग चल रही है तो आज उसे कार्य रूप देने का शुभ समय है। आलस्य छोड़कर पूरी ऊर्जा व आत्मविश्वास से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें। बच्चों की गतिविधियां आपके मनोनुकूल रहेंगी। कहीं लंबी यात्रा पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। काम की अधिकता की वजह से कभी कभी गुस्सा और चिड़चिड़ापन हावी हो सकता है, परंतु इसका नकारात्मक प्रभाव आपकी दिनचर्या पर ही पड़ेगा। इसलिए संयम बनाए रखें। अनजान लोगों के साथ संपर्क में रहने से आप किसी दुविधा में फंस सकते हैं। अभी कार्यक्षेत्र में किसी भी नई योजना पर काम करने के लिए समय ठीक नहीं है, इसलिए वर्तमान गतिविधियों पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। मनोवांछित फल प्राप्त करने के लिए अभी इंतजार करना जरूरी है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता रखें तथा अपना अकाउंट वगैरह कंप्लीट रखें। परिवार जनों के आपसी सामंजस्य से पारिवारिक वातावरण मधुर और सुखद बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों में प्रगाढ़ता आएगी। अत्यधिक कार्यभार की वजह से जोड़ों तथा टांगों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। ज्यादा तनाव और चिंता करने से परहेज करें।

मकर –
काफी समय से कोई रुका हुआ मामला आज हल हो जाएगा, जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा। परिवार में सुख-शांति आपकी प्राथमिकता रहेगी। किसी मित्र की मदद से बच्चों की पढ़ाई अथवा करियर को लेकर चल रही चिंता का भी समाधान मिलेगा। शॉपिंग वगैरह करते समय जोश में आकर आपत्ति खर्चा कर डालेंगे, जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है। सामाजिक गतिविधियों में रुचि रखने वाले लोग नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें, आपके मान-सम्मान पर बात आ सकती है। व्यवसाय में नई उपलब्धियां आपका इंतजार कर रही हैं। इसलिए पूरी तरह अपने कार्यों पर फोकस रहें। कुछ लोग आपके खिलाफ कुछ अफवाहें फैलाएंगे, लेकिन उनकी योजनाएं विफल रहेंगी। अपने हिसाब-किताब के मामले में पारदर्शिता रखना जरूरी है। पति-पत्नी के बीच किसी व्यक्तिगत समस्या को लेकर कहासुनी होने की आशंका है। निकट संबंधी अथवा मित्रों के साथ में मुलाकात होगी। खांसी जुकाम की वजह से परेशान रहेंगे। इस समय वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखना जरूरी है।

कुंभ –
बेहतरीन समय है। आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच आपको योजनाबद्ध तरीके से कार्य संपन्न करने में मदद करेगी। सामाजिक तथा राजनैतिक संपर्क भी बनेंगे, जो कि लाभदायक साबित होंगे। मित्रों तथा संबंधियों के साथ गेट-टुगेदर होने से खुशनुमा दिन व्यतीत होगा। उधारी संबंधी कोई भी लेनदेन करने से पहले उसकी वापसी सुनिश्चित करें तथा कागजी कार्यवाही भी करें, वरना आप किसी धोखाधड़ी में भी फंस सकते हैं। ईगो और अति आत्मविश्वास जैसा स्वभाव आपको किसी मुसीबत में भी डाल देगा। कारोबारी मामलों में सुधार होगा। कार्यप्रणाली भी बेहतर होगी। अपनी व्यावसायिक पार्टियों के साथ संपर्क में रहें। किसी प्रभावशाली पार्टी से व्यवसाय में कोई बहुत बड़ी डील होने की संभावना है। साथ ही पब्लिक डीलिंग में भी मुनाफे दायक स्थितियां रहेंगी। पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक संबंधों में और अधिक नजदीकी लाएगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा वातावरण रहेगा। अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ना रहें।अधिक कार्यभार और व्यस्तता की वजह से बीपी, डायबिटीज जैसी समस्या बढ़ सकती है।

मीन –
आज का दिन सुकून और शांति से व्यतीत होगा। परिवार के साथ हास परिहास व मनोरंजन संबंधी कार्यों में सभी गुजारने से स्वयं को हल्का-फुल्का, ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। कहीं निवेश करने के लिए भी आप की योजना बनेगी, जिसको क्रियान्वित करना भी लाभदायक रहेगा। आज के दिन भी ऑफिस के कुछ काम घर पर करने पड़ सकते हैं, परंतु तनाव ना लें और दिन की शुरुआत में ही पूरी दिनचर्या की रूपरेखा बना लें। युवाओं को भी मौजमस्ती में ज्यादा ध्यान देने की बजाय अपने भविष्य को लेकर में फोकस रहना जरूरी है। व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। जोखिम लेने से बचें। कोई बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। धन का लेनदेन करते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अगर व्यवसाय यात्रा संबंधी कोई प्लानिंग बन रही है, तो आज उसे स्थगित रखना ही उचित है। पति-पत्नी के बीच चल रहे मनमुटाव का असर पारिवारिक व्यवस्था पर भी पड़ सकता है, इसलिए आपस में ही बैठकर सुलझाएं तो अच्छा है। लव पार्टनर के साथ मुलाकात का अवसर मिलेगा। शरीर में हल्की कमजोरी व थकान महसूस होगी। लापरवाही ना बरतें और तुरंत इलाज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *