Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
आज दिन सामान्य रहेगा। आपके कार्य संपूर्ण हो जाएंगे, लेकिन उसके लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। कोई पारिवारिक मसला हल होने से घर का वातावरण सुकून और शांतिपूर्ण बना रहेगा। अगर आज कोई यात्रा का प्रोग्राम था, तो उसे स्थगित कर रखना आपको राहत देगा। बढ़ते खर्चे आपको विचलित कर सकते हैं, इसलिए कटौती करना जरूरी है। कुछ समय बच्चों के साथ जरूर व्यतीत करें तथा उनकी समस्याओं का हल निकालें। अपनी कोई भी गोपनीय बात को अपरिचित लोगों के बीच उजागर ना करें, वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं। बिजनेस में किसी भी तरह के बदलाव की कोशिश न करें। रुका हुआ पैसा मिलने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम करने के तरीको में बदलाव करने से बेहतर नतीजे मिल सकते हैं। जीवनसाथी तथा परिवारजनों का सहयोग बना रहेगा। उनके साथ कुछ समय मनोरंजन व मौज मस्ती में भी व्यतीत होगा। संतान की विवाह संबंधी बाधा भी दूर होगी। आपकी लापरवाही की वजह से कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी समस्या दोबारा उभर सकती है। अपना उचित इलाज अवश्य लें।

वृष –
समय किसी शुभ घटना का संकेत दे रहा है। कोई फंसा हुआ पैसा हासिल हो सकता है, जिसकी मिलने की संभावना कम थी। आपके व्यक्तिगत काम भी परिवार जनों के सहयोग से व्यवस्थित चलते रहेंगे। युवा लोग अपने व्यक्तित्व को निखारने के लिए अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखेंगे। किसी संबंधी के साथ वाद विवाद की स्थिति बनने पर शांतिपूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाएं। पुश्तैनी जायदाद संबंधी कोई मामला चल रहा है तो अभी उसका समाधान मिलने की उम्मीद कम ही है। अतिरिक्त आय को हासिल करने के लिए गैर कानूनी कार्यों में रुचि ना लें। व्यवसाय में किसी काम को शुरू कर के अधूरा ना छोड़ें। मेहनत करने से आपको निश्चित ही कामयाबी मिलेगी। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। ऑफिस में अत्यधिक कार्यभार की वजह से ओवरटाइम भी करना पड़ेगा। पति-पत्नी के आपसी सामंजस्य से घर की कोई समस्या सुलझेगी। घर के बड़े बुजुर्गों के सम्मान का ध्यान अवश्य रखें। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करना समस्याओं को बढ़ा सकता है। वर्तमान मौसम के प्रतिकूल प्रभाव से भी अपना बचाव रखें।

मिथुन –
आज आप अपने दम पर जो भी निर्णय लेने वाले हैं, वह बेहतरीन साबित होंगे। प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेंगे और उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। आपके काम स्वतः ही बनते जाएंगे। इसलिए व्यर्थ की गतिविधियों में समय व्यतीत ना करें। परिवार में कोई मांगलिक आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी। आलस की वजह से काम को टालना उचित नहीं है। अपनी इस कमी को दूर करें तथा अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहें। कोई भी निर्णय भावनाओं में बहकर ना लें, पहले सोच-विचार करने से आप बेहतरीन तरीके से कार्यों को अंजाम दे पाएंगे। बिजनेस संबंधित कानूनी कार्यवाही समय पर निपटा लें तो बेहतर होगा। अपने सहयोगी तथा कर्मचारियों के साथ संबंध मधुर रखने से उनकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। नौकरी पेशा लोगों को अनचाही यात्रा या व्यावसायिक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। व्यक्तिगत व्यस्तता के साथ-साथ पारिवारिक जरूरतों का ध्यान रखना भी आपका दायित्व है। लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु बदलते वातावरण की वजह से अपनी दिनचर्या को संयमित रखना अति आवश्यक है।

कर्क –
अनुकूल ग्रह स्थिति है। आपके काम सुचारू रूप से बनते जाएंगे। परिवार में कोई समस्या चल रही है तो आपसी सामंजस्य से उसका हल निकल आएगा। युवाओं को अपने भविष्य संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। किसी समारोह आदि में जाने का भी निमंत्रण मिल सकता है। आस-पड़ोस में किसी बात को लेकर वाद-विवाद की आशंका लग रही है, व्यर्थ की बहसबाजी में ना पड़ें। कभी-कभी आपका आत्म केंद्रित हो जाना तथा सिर्फ अपने बारे में सोचना नजदीकी संबंधियों के साथ कटुता ला सकता है। विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटक कर व्यर्थ की गतिविधियों में लगेगा। बिजनेस को लेकर कोई योजना बनाई है, तो उस पर काम कर सकते हैं, काम की क्वालिटी को बेहतर बनाने की भी जरूरत है। पेमेंट कलेक्ट करने के लिए समय अनुकूल है। ऑफिस में अधिकारियों से संबंध अच्छे रखें। पति-पत्नी का एक दूसरे के प्रति सहयोग घर की सुख-शांति को बनाकर रखेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय व्यतीत करना आपको अपने लक्ष्य से भटका सकता है। बदलते वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

सिंह –
संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। आपकी सकारात्मक सोच से जीवन शैली व्यवस्थित होगी। व्यस्तता के बावजूद आप अपने संबंधियों और मित्रों से मेलजोल के लिए समय निकाल लेंगे। लंबे समय से रुकी हुई पेमेंट आज हासिल हो जाएगी। पारिवारिक अथवा व्यक्तिगत मामलों को लेकर कुछ ना कुछ दिक्कतें रहेंगी। परंतु जल्दी ही समाधान भी मिल जाएगा। ध्यान रखें कि ससुराल पक्ष के साथ लेनदेन संबंधी मामलों को लेकर रिश्ते में दरार पड़ सकती है। अपनी व्यक्तिगत बातों को किसी से भी शेयर ना करें। नौकरी और रोजगार के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को उत्तम अवसर मिलेंगे, परंतु इस समय अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों पर भी नजर रखें। फाइनेंस संबंधी कार्यों को सावधानीपूर्वक करें। ऑफिस में कुछ राजनीति जैसा माहौल बना रहेगा। पति-पत्नी के संबंध सुखद और खुशनुमा रहेंगे। कोशिश करने पर प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित करने के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष जागरूक रहने की जरूरत है। किसी प्रकार का इन्फेक्शन परेशान कर सकता है।

कन्या –
वरिष्ठ लोगों के मार्गदर्शन में आपको कोई निर्णय लेने में सहयोग मिलेगा और उसे क्रियान्वित करने में भी कामयाबी मिलेगी। घर में भी किसी धार्मिक आयोजन संबंधी प्रोग्राम बनेगा। संतान की सकारात्मक गतिविधि को देखकर मन हर्षित होगा। युवाओं तथा विद्यार्थियों को अपने प्रयासों से संबंधित नाकामयाबी मिलने से चिंता रहेगी। इस समय मनोबल बनाना ज्यादा जरूरी है, परंतु किसी की बात पर भी आंख मूंदकर भरोसा करने की बजाय अपने निर्णय को ही प्राथमिकता पर रखें। इससे आप किसी भी समस्या से बच सकते हैं। कार्यक्षेत्र में बहुत मेहनत और चुनौतियां रहेंगी। हालांकि इसके परिणाम सकारात्मक ही रहेंगे। अगर पार्टनरशिप संबंधी कोई योजना है तो उसे क्रियान्वित करने का समय अनुकूल है। नौकरी में रुके हुए काम पूरे करने में अधिकारियों से मदद मिल सकती है। जीवनसाथी व परिवारजनों के साथ मनोरंजन और शॉपिंग में मधुर समय व्यतीत होगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। अत्यधिक जिम्मेदारियां लेने से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। अपनी सामर्थ्य के अनुसार ही कार्यभार लें और अपने आराम के लिए भी समय निकालें।

तुला –
कोई मनोवांछित काम पूरा होने से सुकून मिलेगा और खोया हुआ आत्मविश्वास भी पुनः जागृत होगा। युवा अपनी मेहनत और योग्यता के बल पर किसी समस्या का समाधान खोजने में कामयाब रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य पढ़ने में भी समय व्यतीत होगा। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना नुकसानदायक रहेगा। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले अच्छी तरह जांच-पड़ताल अवश्य करें। बेहतर होगा कि इस समय कोई नया निर्णय नहीं लें। घर में मेहमानों के आगमन से आपके कुछ खास कार्य अटक भी सकते हैं। पब्लिक रिलेशन से आपके बिजनेस में नए स्त्रोत बन सकते हैं। प्रॉपर्टी डीलिंग संबंधित बिजनेस में मंदी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन के योग हैं, इसलिए अपने कार्यों को सावधानी और लगन से करें। घर में शांति पूर्ण माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी, जिसकी वजह से मन प्रफुल्लित रहेगा। नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या बढ़ सकती है। काम का अत्यधिक बोझ अपने ऊपर ना लें तथा आराम के लिए भी कुछ समय निकालें।

वृश्चिक –
ग्रह स्थिति अनुकूल है। पॉजिटिव रहें और अपने कार्यों पर फोकस रहें, सफलता निश्चित ही मिलेगी। कोई यात्रा संबंधी प्रोग्राम बनेगा तथा इस यात्रा में सुखद अनुभूति भी होगी। दान, पुण्य आदि जैसे कार्यों में भी रुचि बढ़ेगी। फाइनेंस संबंधी कार्यों में सावधानी बरतें वरना आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। व्यक्तिगत कार्यों को लेकर दौड़-भाग रहेगी। लोगों के साथ मिलते समय सौम्य व्यवहार रखें। किसी भी विपरीत परिस्थिति को शांति से सुलझाएं, अनावश्यक क्रोध समस्या को बढ़ा सकता है। व्यवसाय में इस समय बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा की स्थिति रहेगी। उत्पादन की गुणवत्ता पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। मार्केटिंग और सेल्स के कामों में मीटिंग करते समय नकारात्मक शब्दों का प्रयोग ना करें। ऑफिशियल गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्यों का पूर्ण सहयोग रहेगा। युवा वर्ग की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील हो सकती है। अत्यधिक क्रोध और तनाव आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है, इसलिए किसी भी परिस्थिति में धैर्य और शांति बनाए रखें।

धनु –
आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी, लेकिन अपनी मेहनत के मनोनुकूल परिणाम मिलने से थकान हावी नहीं होगी। परिवार से संबंधित लंबे समय से चल रही किसी चिंता और तनाव से राहत मिलेगी। घर में कोई मांगलिक कार्य के आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी। नकारात्मक परिस्थितियों में खुद को मानसिक स्तर पर मजबूत रखना होगा। जिम्मेदारियों का भी बोझ बना रहेगा। वरिष्ठ सदस्यों के मान सम्मान में कमी ना आने दें। कुछ समय उनके साथ जरूर व्यतीत करें। विद्यार्थी मौज मस्ती में पड़कर अपनी पढ़ाई के साथ समझौता ना करें। व्यावसायिक गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। बीमा और इनकम टैक्स के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को आज बेहतरीन लाभ मिलने वाला है। पार्टनरशिप के काम में आपसी तालमेल बिगड़ सकता है। सरकारी सेवारत लोग अपने काम को नियत समय पर पूरा करने की कोशिश करें। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा और व्यवस्थित रहेगा। मित्रों के साथ गेट-टूगेदर संबंधी खुशनुमा प्रोग्राम भी बनेगा। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज संबंधी नियमित जांच करवाएं और इलाज लें। मेडिटेशन के लिए जरूर समय निकालें।

मकर –
ग्रह स्थिति आपके भाग्य को प्रबल कर रही है। आपको अपने कार्यों में उम्मीद से ज्यादा सफलता मिलेगी। अगर कहीं निवेश करने का प्लान है तो तुरंत निर्णय लें, आपको फायदा होगा। पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी अच्छा प्रस्ताव भी आ सकता है। बीती हुई नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें। साथ ही फिजूलखर्ची पर भी कटौती करें। विद्यार्थियों तथा युवा वर्ग को अपने करियर संबंधी गतिविधियों पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। ग्रह स्थिति अनुकूल है। विस्तार संबंधी योजनाओं पर विचार होगा, लेकिन इस समय मार्केटिंग तथा जनसंपर्क का दायरा और अधिक मजबूत करने की जरूरत है। किसी भी गैर कानूनी कार्य में रुचि लेना आपको मुसीबत में डाल सकता है। ऑफिस में फाइनेंस संबंधी कार्य ध्यान से करें। पति-पत्नी के बीच उचित संबंध रहेगा तथा पारिवारिक माहौल भी सुखद हो जाएगा। प्रेम संबंध आपकी मानहानि का कारण भी बन सकते हैं। यात्रा के दौरान अपने खान-पान तथा दिनचर्या को व्यवस्थित रखें तथा समय पर दवाइयां लेते रहें।

कुंभ –
आज दिनचर्या में कुछ नयापन लाने की कोशिश रहेगी और कामयाबी भी मिलेगी। फाइनेंस संबंधी किसी भी गतिविधि को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय होंगे और बेहतर परिणाम भी मिलेंगे। नई ऊर्जा का प्रभाव अपने अंदर महसूस करेंगे। घर के वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन बना रहेगा। सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी है, क्योंकि किसी भी निर्णय को लेने में बहुत अधिक समय लगाने से कई उचित मौके हाथ से निकल भी सकते हैं। युवा वर्ग कोई भी महत्वपूर्ण कदम उठाने से पहले उससे संबंधित सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य करें। व्यवसाय में स्टाफ अथवा कर्मचारियों की गलतियों को शांतिपूर्ण तरीके से सुधारने की कोशिश करें। गुस्से और आवेश में आने से परिस्थितियां और बिगड़ सकती हैं। नया स्टॉक रखना भविष्य में फायदेमंद रहेगा। नौकरीपेशा लोग अपने दायित्वों को गंभीरता से पूरा करें। घर में किसी बात को लेकर मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। विपरीत लिंगी लोगों से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें। अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और कमजोरी महसूस होगी। पॉल्यूशन और भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

मीन –
आज कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा। धर्म-कर्म व समाज सेवा से संबंधित कार्य में व्यस्तता बनी रहेगी और सुकून भी मिलेगा। संबंधों में चल रही कड़वाहट किसी की मध्यस्थता से दूर हो जाएगी। युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व करियर के प्रति पूरी तरह गंभीर रहेंगे। सामाजिक कामों के साथ पारिवारिक मुद्दों पर भी ध्यान देना आवश्यक है। घर से संबंधित कुछ काम अधूरे रहने से तनाव उत्पन्न हो सकता है, हालांकि आप समस्या का समाधान ढूंढ लेंगे। छोटी-छोटी बातों में तनाव लेना रिश्तों को कमजोर कर सकता है, इसलिए ऐसी जगह पर समझदारी का परिचय दें। व्यवसाय में कोई भी लेनदेन करते समय पक्के बिल का प्रयोग करें। कर्मचारियों और सहयोगियों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है, क्योंकि उनकी किसी गलती की वजह से आपका नुकसान भी हो सकता है। निवेश संबंधी कार्यों में कोई फैसला लेने से पहले उस पर सोच विचार अवश्य करें। अविवाहित लोगों के लिए विवाह संबंधी कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है। साथ ही प्रेम संबंधों में भी पारिवारिक से सहमति मिलने से विवाह में परिणित होने के योग बने हुए हैं। असंतुलित दिनचर्या और खानपान की वजह से गैस व एसिडिटी जैसी हल्की-फुल्की समस्या उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *