Sunday, September 8, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
आज दिन की शुरुआत बहुत ही सकारात्मक रहेगी। मन मुताबिक तरीके से कार्य संपन्न हो जाएंगे। परिवार के साथ शॉपिंग आदि में भी समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों का पढ़ाई पर फोकस बना रहेगा। जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उसमें आ रही रुकावटें दूर होंगी। निवेश संबंधी मामलों में बहुत ही सोच समझ कर फैसला लें और अपने व्यक्तिगत जीवन में दूसरों की दखलअंदाजी ना होने दें। जलन की भावना से कोई आपकी पीठ पीछे नकारात्मक अफवाहें फैला सकता है। अपने गुस्से पर काबू रखें तथा सहज तरीके से समस्याओं को सुलझाएं। व्यवसाय में सहकर्मियों के साथ तालमेल बैठाने में दिक्कत हो सकती है। कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने से पहले किसी अनुभवी की सलाह और मार्गदर्शन लेना अच्छा रहेगा। सरकारी सेवारत लोग अपने प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने की कोशिश करें। पारिवारिक माहौल खुशनुमा रहेगा। विवाहेतर प्रेम संबंध बदनामी का कारण बन सकते हैं, इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें। कमर दर्द की समस्या को लापरवाही में ना लें तथा तुरंत इलाज करवाएं और व्यायाम पर भी ध्यान दें।

वृष –
सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने से आपको कई बेहतर जानकारियां मिलेंगी। कोई व्यक्तिगत समस्या हल हो जाने से अन्य कार्यों पर भी बेहतर तरीके से ध्यान दे पाएंगे। किसी पूर्व योजना को क्रियान्वित करने के लिए भी अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। मित्र मंडली से भी मिलने का मौका मिलेगा। कोई भी विपरीत परिस्थिति आने पर धैर्य और संयम से काम लें। इस समय लाभ और व्यय को लेकर कुछ ना कुछ कशमकश बनी रहेगी अभी किसी भी तरह की आवाजाही ना करें। संतान के भविष्य को लेकर सचेत रहने की जरूरत है। व्यावसायिक लंबित पड़े हुए कार्यों में कार्यवाही शुरू होगी, परंतु मेहनत की अधिकता रहेगी। फैशन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को अच्छे मौके मिल सकते हैं। नौकरी में चल रही कार्यभार की अधिकता से आज कुछ राहत मिलेगी, तरक्की की भी उम्मीद बन रही है। वैवाहिक संबंध मधुरता पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं को सम्मान देना जरूरी है। साइटिका और पैरों का दर्द बढ़ सकता है। स्वस्थ और ऊर्जावान बने रहने के लिए योग, ध्यान और जीवन शैली में बदलाव लाने का प्रयास करें।

मिथुन –
दिन की शुरुआत में कुछ उतार-चढ़ाव व उठा-पटक रहेगी लेकिन आप अपने व्यवहार और समझदारी से उसे सुलझा भी लेंगे। किसी संबंधी के साथ कोई मनमुटाव चल रहा है, तो आपकी सूझबूझ से हल होने की संभावना है, परंतु दूसरों पर विश्वास करने की अपेक्षा अपने निर्णय को अधिक प्राथमिकता देना ज्यादा उचित है। अन्य कार्यों में अत्यधिक व्यस्तता की वजह से अपने परिवार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। भाई-बंधुओं के साथ आपसी मतभेदों को शांतिपूर्ण तथा सहज तरीके से सुलझाएं। अपने आक्रामक स्वभाव और गुस्से पर काबू बनाकर रखना अति आवश्यक है। व्यवसाय में वर्तमान परिस्थितियों में जैसा चल रहा है, उसी में संतोष रखें। नई गतिविधियों को शुरू करने के लिए अभी समय अनुकूल नहीं है। कहीं से रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कोई ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती है। पारिवारिक जीवन में उचित तालमेल बनाकर रखने की जरूरत है। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात से अलगाव उत्पन्न हो सकता है। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक व्यक्ति अपना रुटीन चेकअप करवाते रहें। अपनी सामर्थ्य से ज्यादा कार्यभार लेने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ेगा।

कर्क –
वर्तमान ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। जरूरतमंद लोगों की मदद बढ़-चढ़कर करेंगे और सुकून मिलेगा। विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय अवश्य व्यतीत करने से आप का मनोबल बढ़ेगा। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए अत्यधिक ध्यान देने की भी जरूरत है। फोन अथवा मीडिया संबंधी गतिविधियों में अपना समय व्यर्थ ना करें। किसी पड़ोसी के साथ कहासुनी होने जैसी स्थिति भी बन सकती है। युवा वर्ग एकाग्रता को मजबूत बनाएं। व्यवसाय में ओवरकॉन्फिडेंस की वजह से कोई कार्य बिगड़ भी सकता है। इस समय वर्तमान समय में व्यवसाय में नई नई टेक्नोलॉजी की जानकारी रखना जरूरी है। पब्लिक रिलेशन आपके लिए व्यवसाय संबंधी नए सोर्स बन सकते हैं। टेलीकम्युनिकेशन की जॉब में कस्टमर के साथ सहजता से पेश आएं। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। सिर दर्द और तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है। अपना उचित इलाज लें।

सिंह –
संतान की प्रगति से संबंधित शुभ समाचार मिलने से घर में खुशी भरा माहौल रहेगा। आपको अपनी किसी विशेष योग्यता और काबिलियत के बल पर कोई खास उपलब्धि भी मिलने वाली है। सामाजिक और राजनीतिक संपर्क भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाले हैं। पड़ोसी अथवा मित्र के साथ छोटी सी बात को लेकर विवाद बढ़ सकता है, आवेश और गुस्से के बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालें। फाइनेंस से संबंधित कुछ ना कुछ दिक्कत रहेंगी। अगर वाहन अथवा प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी योजना बना रहे हैं, तो अभी उसे टालना बेहतर होगा। व्यावसायिक मामलों के लिए समय बेहतर चल रहा है। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के कामों में फायदे के योग बन रहे हैं। युवाओं को अपनी प्रतिभा जाहिर करने का भी मौका मिलेगा। नौकरी में अपने लक्ष्य को किसी अधिकारी की मदद से हासिल करने में सक्षम रहेंगे। वैवाहिक संबंधों में आपसी प्रयासों से सुखद और व्यवस्थित माहौल रहेगा। युवा वर्ग को डेटिंग का अवसर मिल सकता है। नजले और कफ की समस्या बढ़ने पर लापरवाही में ना लें। अपनी सुरक्षा स्वयं करें। मौसम के अनुकूल अपना आहार-विहार रखें।

कन्या –
कोई सदस्य आपकी किसी बात से नाराज है तो आज उन्हें मनाने का उचित अवसर है। अनुकूल ग्रह स्थिति बनी हुई है। आपको अपनी मेहनत के निश्चित ही उत्तम परिणाम मिलेंगे। पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी समस्या से भी राहत मिलेगी और आप प्रफुल्लित महसूस करेंगे। किसी नजदीकी संबंधी के वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियों से चिंता रहेगी। कभी-कभी अपने व्यक्तिगत कार्यों को पूरा करने में कुछ व्यवधान भी आ सकते हैं। किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा करना बेहतर रहेगा। वाहन की देखरेख को लेकर बड़ा खर्चा भी रहेगा। बिजनेस में बहुत कार्यभार बना रहेगा परंतु इसके परिणाम बेहतर मिलेंगे। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप मार्केट में रुतबा रहेगा, लेकिन स्टाफ की कमी जैसी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। नौकरी में अनचाही जिम्मेदारी मिलने के योग हैं। परिवार जनों के बीच आपस में चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे तथा पुनः संबंधों में मधुरता आएगी। लव पार्टनर को कोई उपहार अवश्य दें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन अत्यधिक कार्यभार लेने से परहेज रखें। इस समय अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाकर रखना भी जरूरी है।

तुला –
आज कोई अधूरा पड़ा हुआ कार्य संपन्न हो जाने से मन में शांति रहेगी। वरिष्ठ लोगों का मान-सम्मान बनाए रखने से उनका आशीर्वाद और सहयोग मिलेगा। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलने से राहत महसूस करेंगे। परिवार में विवादित मामलों को सुलझाने में आपका विशेष योगदान रहेगा। युवा समय की वैल्यू समझें और व्यर्थ की बातों में समय ना गवाएं, परंतु जल्दी सफलता पाने के चक्कर में कोई भी अनुचित कार्य ना करें। अचानक ही कुछ खर्चे सामने आएंगे जिन्हें टालना भी असंभव होगा। बच्चों के मनोबल को बनाकर रखने में आपका मार्गदर्शन जरूरी है। व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा की स्थिति में कमजोर ना पड़ें और आत्मविश्वास के साथ खुद को बेहतर बनाएं। बीमा, शेयर्स आदि से जुड़े व्यवसाय में व्यस्तता रहेगी। इनकम सोर्स बढ़ सकते हैं। कार्य प्रणाली में कुछ परिवर्तन लाने का भी अनुकूल समय है। ऑफिस में अपने सहयोगी के साथ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। काम के साथ-साथ घर परिवार की देखभाल और सहयोग करने से घर का माहौल सुखद और खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों को लेकर कुछ समस्याएं रह सकती हैं। मौसमी परेशानियां जैसे खांसी जुखाम, बुखार जैसी समस्या रहेगी। लापरवाही ना बरतें तथा आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना उचित रहेगा।

वृश्चिक –
आज सफलताओं को हासिल करने का दिन है। राजनीतिक अथवा सामाजिक गतिविधियों में अपना प्रभुत्व स्थापित करने के लिए किए गए प्रयासों में सफलता मिल सकती है। ‌घर में निकट संबंधियों के आने से सुखद माहौल रहेगा। आपकी योग्यता और काबिलियत की सराहना रहेगी। किसी भी विपरीत माहौल में संयमित व्यवहार रखें। ससुराल पक्ष से कुछ शिकायतें रह सकती हैं, परंतु संबंधों को बेहतर बनाए रखने के लिए खुद के प्रयास भी जरूरी हैं। छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज कर दें। विद्यार्थियों का ध्यान मौज मस्ती में ज्यादा रहेगा। कारोबार में विस्तार करने के लिए नए-नए तरीकों को अपनाना जरूरी है। पारिवारिक बिजनेस में लिया गया फैसला भरपूर लाभ देने वाला है। कामकाज में गोपनीयता का ध्यान जरूर रखें। प्रतिस्पर्धा के दौर में व्यवसाय के प्रति पूरी तरह चौकन्ना भी रहना जरूरी है। दांपत्य जीवन में उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित करने के लिए पारिवारिक मुहर लग सकती है। सर्वाइकल और कंधों के दर्द से परेशान रह सकते हैं। व्यायाम इसका उचित इलाज है।

धनु –
सामाजिक अथवा सोसायटी से संबंधित किसी समस्या का समाधान निकालने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी और इससे आपकी छवि और व्यक्तित्व में और अधिक निखार आएगा। अगर विद्यार्थियों ने किसी प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया है तो उसमें आशातीत सफलता मिलने की संभावना है। दूसरों के विवादित मामलों से खुद को दूर ही रखें वरना आप भी परेशान हो सकते हैं। अपने ऊपर अत्यधिक जिम्मेदारियां लेने और थकान की वजह से कमजोरी महसूस करेंगे, परंतु आपकी कार्य क्षमता में कोई कमी नहीं आएगी। खर्चों की स्थिति यथावत ही बनी रहेगी। कारोबार के क्षेत्र में प्रयास कर रहे लोगों को उत्तम सफलता मिलेगी। साथ ही कुछ ठोस और महत्वपूर्ण निर्णय भी लेने पड़ेंगे। धन संबंधी मामलों में किसी प्रकार का भी समझौता ना करें। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहें। ऑफिशियल गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। काफी समय बाद पारिवार के साथ मनोरंजन संबंधी कार्यक्रम बनने से सभी लोग खुशी और आनंदित महसूस करेंगे। प्रेम संबंधों के मामले में कुछ मायूसी रहेगी। उमस भरे मौसम की वजह से सिर में भारीपन और बुखार जैसी समस्या रहेगी। दिनचर्या को संयमित रखना जरूरी है।

मकर –
आपकी तरक्की में आ रही रुकावट आज दूर हो सकती है। अपनी योग्यता व कार्य क्षमता पर विश्वास रखें, निश्चित ही आपको समाधान मिलेगा। कहीं रुका हुआ पैसा मिलने से आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो जाएगी। घर के वरिष्ठ लोगों को किसी धार्मिक स्थल पर लेकर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। किसी अप्रिय व्यक्ति के घर में आगमन से वातावरण नकारात्मक हो सकता है। बेहतर होगा कि ज्यादा मेलजोल ना ही रखें। घर के वरिष्ठ व्यक्तियों की सलाह व मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें। युवाओं का अपने कार्य में विलंब होने से मन थोड़ा व्यथित रहेगा। व्यक्तिगत व्यस्तता की वजह से कार्यस्थल पर अधिक समय नहीं दे पाएंगे। परंतु स्टाफ तथा कर्मचारियों का भरपूर सहयोग रहने से व्यवस्था उचित बनी रहेगी। नौकरी पेशा लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती है और यह आपके भविष्य के लिए फायदेमंद भी साबित होगी। अत्यधिक व्यस्तता के बावजूद घर परिवार को प्राथमिकता देना घर का वातावरण मधुर बनाकर रखेगा। विवाह योग्य लोगों को कोई खुशखबरी मिलेगी। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। नियमित जांच करवाएं तथा इलाज लें।

कुंभ –
आज का दिन अत्यधिक भागादौड़ी की स्थिति तो रहेगी, लेकिन अपनी मेहनत के मनोनुकूल परिणाम मिलने से थकान हावी नहीं होगी। आय के साधनों में भी मजबूती आएगी। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों को लेकर परिवार जनों के साथ कुछ योजनाएं बनेंगी। यह समय खुद को अपडेट रखने का है, क्योंकि आपकी लापरवाही की वजह से कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। खर्चे बढ़ने से आर्थिक स्थिति पर असर आएगा। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई से विमुख हो रहा है। इसका असर उनके रिजल्ट पर पड़ेगा। कारोबारी मामलों में कुछ ना कुछ व्यवधान रहेंगे, इसलिए किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को आज टाल दें या किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशवरा करें। सरकारी सेवारत लोगों पर उच्चाधिकारियों का दबाव रहेगा, जिसकी वजह से काम की अधिकता रहेगी और ओवरटाइम भी करना पड़ेगा।
पारिवारिक व्यवस्था सुखद और शांति पूर्ण रहेगी। प्रेम संबंधों में भावनात्मक रूप से कुछ तनाव रह सकता है। अपने ईगो और गुस्से पर कंट्रोल रखें। नकारात्मक विचारों की वजह से आत्मबल में कमी आ सकती है। इसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

मीन –
आज दिनचर्या में कुछ उतार-चढ़ाव रहेंगे, लेकिन प्रयासों से काफी हद तक परिस्थितियां सामान्य भी हो जाएंगी। संतान के विवाह से संबंधित कोई वार्तालाप होगा। विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा के मार्ग में आ रही बाधा को दूर करने में किसी अनुभवी का सहयोग मिल सकता है। इस समय कहीं भी पैसा लगाना नुकसानदायक रहेगा। कभी-कभी बच्चों से बहुत अधिक उम्मीदें रखना और उन पर रोक-टोक करना आपके संबंधों के बीच में दूरियां ला सकता है। अपने स्वभाव में परिपक्वता लाएं। युवा वर्ग में टारगेट को हासिल करने के लिए अधिक ध्यान दें। पारिवारिक व्यस्तता के बावजूद कारोबारी गतिविधियों में उचित व्यवस्था बनाकर रखने में सक्षम रहेंगे। लेकिन व्यवसाय में और अधिक विस्तार करने के लिए और अधिक पैसों का इंतजाम करना पड़ सकता है। महिलाएं विशेष रुप से नौकरी में अपने टारगेट को हासिल करने में सक्षम रहेंगी। पति-पत्नी के बीच घर की व्यवस्था को लेकर कुछ तनाव रह सकता है। आपसी वार्तालाप से समस्याओं को सुलझाएं। अपने लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें। शारीरिक और मानसिक थकावट रह सकती है। ज्यादा तनाव लेने से बचें तथा कुछ समय अपने मनोनुकूल कार्यों में व्यतीत करने से भी प्रफुल्लता आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *