Friday, October 18, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
किसी वरिष्ठ की सलाह मिल रही है, तो उस पर पूरी तरह ध्यान दें। आपके लिए लाभदायक रहेगी। जिस कार्य के प्रति बहुत अधिक प्रयास कर रहे थे, आज उससे संबंधित सफलता मिलने की उचित संभावना है। किसी खास विषय की नॉलेज को इस्तेमाल करने का अनुकूल समय है, आपको फायदा होगा। दूसरों की बातों को भी महत्व दें। लापरवाही और नजरअंदाज करने की आदत में सुधार लाएं। कहीं भी निवेश करने से पहले उचित जानकारी अवश्य हासिल करें। सकारात्मक बने रहने के लिए अच्छे साहित्य और अच्छे लोगों के संपर्क में रहना आपके व्यक्तित्व को निखारेगा। बिजनेस में नए ऑफर मिल सकते हैं। राजनीतिक और अनुभवी व्यक्ति की सलाह से आपके बिजनेस को नई दिशा मिल सकती है। मशीनरी खराब होने पर बड़ा खर्चा हो सकता है। नौकरी के लिए कोशिश कर रहे लोगों को अच्छी खबर मिल सकती है। पारिवारिक समस्याओं को सुलझाने में आपका प्रयास कामयाब रहेगा तथा संबंधों में मधुरता आएगी। प्रेम संबंधों में नजदीकियां बनी रहेगी। त्वचा संबंधी एलर्जी रह सकती है। महिलाओं को भी हारमोंस संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें।

वृष –
घर तथा सोसाइटी संबंधी गतिविधियों में आपकी बातों को महत्व दिया जाएगा और आपके व्यवहार और सौम्यता से लोग प्रभावित भी होंगे। इस समय घर में किसी प्रकार के परिवर्तन संबंधी योजनाएं बनेंगी, वास्तु सम्मत नियमों के अनुसार काम करना हमेशा सुख-शांति बनाकर रखेगा। कार्यक्षेत्र में कुछ दबाव या तनाव महसूस हो सकता है। वक्त के अनुसार अपनी लाइफ स्टाइल में भी परिवर्तन लाना जरूरी है। आपका हर काम में बहुत ज्यादा सोच-विचार करने में उपलब्धियां हाथ से निकल भी सकती हैं। पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात की वजह से संबंधों को खराब ना होने दें। बिजनेस के कामों में कर्मचारियों और स्टाफ की सलाह को महत्व दें। नए ऑर्डर मिल सकते हैं। इसके लिए अपनी कार्य क्षमता और बढ़ानी होगी। पार्टनर के साथ तालमेल बनाकर रखने से गतिविधियां बेहतर करने में सहायता मिलेगी। विवाहित संबंध सौहार्द पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का भावनात्मक आघात आने से दूरियां बढ़ सकती हैं। शारीरिक और मानसिक रूप से उचित आराम लेने की भी जरूरत है। ज्यादा तनाव तथा काम की वजह से सिर दर्द और पेट खराब होने जैसी स्थिति रहेगी।

मिथुन –
दिनभर की व्यस्तता के साथ-साथ खुद के लिए भी समय निकालना आपकी पर्सनैलिटी को और अधिक बेहतर बनाएगा। अन्य सामाजिक गतिविधियों में उपस्थिति रखने से जनसंपर्क का दायरा बढ़ेगा। अपने प्रयासों से कोई मुश्किल राह आसान होने से संतुष्टि का भाव रहेगा। विचारों में प्रतिकूलता की वजह से पड़ोसियों अथवा आसपास के लोगों के साथ सामंजस्य बिठाने में कुछ परेशानी रहेगी। किसी भी तरह का लेन-देन या उधारी संबंधी गतिविधियों को स्थगित रखना जरूरी है। बच्चों के साथ ज्यादा रोक-टोक करने से उनमें हीन भावना आ सकती है। बिजनेस में तरक्की के रास्ते मिलेंगे। काफी हद तक सफलता भी मिल सकती है। किसी कर्मचारी की वजह से नुकसान हो सकता है। आर्थिक मामलों को लेकर समझदारी रखनी होगी। ऑफिशियल कामों के लिए दिन अनुकूल रहेगा। परिवार तथा जीवन साथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। जिससे आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। प्रेम प्रसंगों के लिहाज से भी समय अनुकूल है। कार्य के दबाव की वजह से अनिद्रा और बेचैनी की समस्या रहेगी। कुछ समय सकारात्मक गतिविधियों में भी जरूर व्यतीत करें।

कर्क –
दिन उमंग और उत्साह से परिपूर्ण रहेगा। रुकी हुई पेमेंट आदि मिलने से राहत मिलेगी। धार्मिक तथा आध्यात्मिक क्षेत्र में भी रुझान बढ़ेगा और कोई यात्रा भी संभव है। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजनाओं पर विचार विमर्श होगा तथा आपसी संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। आलस और लापरवाही की वजह से किसी भी काम को टालने का प्रयास ना करें। जो लोग किसी तरह का बदलाव लेने के लिए विचार कर रहे हैं, अभी उन्हें थोड़ा रुकने की जरूरत है। धैर्य बनाकर रखें तथा किसी भी विपरीत परिस्थिति में अपने ऊपर नकारात्मकता हावी ना होने दें। कारोबार में अव्यवस्था रहेगी लेकिन सूझबूझ से मौजूदा काम निपट जाएंगे। बाहरी सोर्स से चल रही बिजनेस की बातचीत का अच्छा नतीजा मिल सकता है। आईआईटी क्षेत्र के विद्यार्थियों को अपने करियर से संबंधित कोई उपलब्धि मिलने वाली है। व्यस्तता के बावजूद आप घर परिवार को प्राथमिकता देंगे और परिवार जनों के साथ मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में भी व्यतीत होगा। प्रेम संबंधों में शक जैसी स्थिति पनप सकती है। दर्द और थकान की वजह से कुछ असहज महसूस करेंगे। तनाव मुक्त रहें तथा चिकनाई युक्त भोजन के सेवन से परहेज रखें।

सिंह –
यदि किसी मीटिंग अथवा समारोह आदि में जा रहे हैं, तो आपके शब्द और वाणी लोगों का दिल जीत लेंगे। डेली रूटीन के भी सभी कार्य व्यवस्थित रूप से होते जाएंगे। फाइनेंस संबंधी कार्यों में अपना ध्यान केंद्रित रखें। उधार दिए हुए पैसे की वापसी भी संभव है। वर्तमान स्थिति पर ही अपना फोकस रखें। कुछ पुरानी नकारात्मक बातें उठने से किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंध खराब हो सकते हैं। अपने विचारों पर भी मनन करते रहें। विद्यार्थी मौजमस्ती में पड़कर अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। कारोबारी मामलों में उतार-चढ़ाव की वजह से चिंता रहेगी। किसी अनुभवी से विचार विमर्श करना उचित रहेगा। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को आज काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है, लेकिन उनका मैनेजमेंट बहुत अच्छा रहेगा। पारिवारिक लोगों के प्रति अपने व्यवहार में कोमलता बनाकर रखें। जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल को बढ़ाएगा। प्रेम संबंध किसी समस्या का कारण बन सकते हैं। गले में दर्द और नजला, जुकाम जैसी समस्या दिन को थोड़ा अस्त-व्यस्त भी करेगी। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना जल्दी ही आपको लाभ देगा।

कन्या –
आज आपका कोई सपना सच होने वाला है, लंबे अरसे से अटका हुआ कोई कार्य भी गति में आएगा। आत्मविश्वास बढ़ने से स्वयं को बेहतर स्थिति में महसूस भी करेंगे। पुराने मित्रों के साथ मेलजोल तथा विचार विमर्श आपको कुछ नई जानकारियां सीखने में भी मदद करेगा। प्रॉपर्टी अथवा अन्य कोई भी मामला कोर्ट कचहरी के बाहर ही निपटाएं, तो ज्यादा उचित रहेगा। युवा वर्ग के लोग आज कुछ तनाव की स्थिति से गुजर सकते हैं, बेहतर होगा कि कुछ सकारात्मक गतिविधियों में समय व्यतीत करें। कोई भी यात्रा करना हितकर नहीं रहेगा। कारोबारी गतिविधियां आपके प्रयासों से स्थिर रहेंगी, तरक्की का कोई बेहतरीन अवसर मिलने वाला है। राजनीति के क्षेत्र में कुछ नई जिम्मेदारी मिलने की संभावना है। यदि अपनी कार्य योजना को आगे बढ़ाने की योजना सोच रहे हैं तो कानूनी रूप से सभी चीजें पहले स्पष्ट करें। पति-पत्नी के बीच घर के किसी मुद्दे को लेकर गंभीर विचार-विमर्श होगा। समस्या का उचित समाधान भी मिलेगा। प्रेम संबंध विवाह में परिणित करने के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल जाएगी। ब्लड प्रेशर तथा हार्ट पेशेंट वर्तमान मौसम में अपना विशेष ध्यान रखें। थोड़ी सी सावधानी उन्हें स्वस्थ रखेगी।

तुला –
दिन सामान्य व्यतीत होगा। घरेलू मसालों को सुलझाने में किसी शुभचिंतक की सलाह काफी मददगार साबित होगी। योजनाबद्ध और एकाग्रचित्त रहने से रुके हुए कार्यों में गति आएगी। पिछले कुछ समय से जो लोग आपके खिलाफ थे, आज वही आपके पक्ष में आएंगे। घर में मेहमानों की आवाजाही से खुशनुमा माहौल बनेगा। दिखावे की प्रवृत्ति ना रखें, वरना कुछ मुख्य ऑर्डर हाथ से निकल सकते हैं। किसी के साथ भी विचार विमर्श करते समय अपनी इगो और गुस्से पर जरूर काबू पाएं, नहीं तो लोगों के बीच आपकी छवि बिगड़ेगी। संतान पक्ष के भविष्य से संबंधित गतिविधियों को लेकर भागा-दौड़ी की स्थिति रहेगी। कारोबार को व्यवस्थित करने में शुभचिंतकों और अनुभवी लोगों से मदद मिलती रहेगी। अपने संपर्क सूत्र तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों को मजबूत करने में ज्यादा ऊर्जा लगाएं। इस समय किसी भी तरह का जोखिम न लें। ऑफिशियल यात्रा संबंधी प्रोग्राम बनेगा। संतान प्राप्ति के इच्छुक लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात आपको प्रफुल्लित करेगी। किसी अन्य की वजह से प्रेम संबंधों में कड़वाहट आने की आशंका है। किसी भी स्थिति में मानसिक तनाव से बचने के लिए कुछ समय ध्यान और मेडिटेशन में भी लगाएं। मौसमी बीमारियां भी परेशान करेंगी।

वृश्चिक –
आज कुछ चुनौतियां रहेंगी लेकिन परिवार जनों के सहयोग से समाधान भी मिलता जाएगा। सामाजिक गतिविधियों तथा अनुभवी लोगों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा तथा आप अपने अंदर अद्भुत शांति महसूस करेंगे। अपने व्यक्तिगत कार्यों के लिए भी समय मिल जाएगा। बैंक या निवेश संबंधी कोई काम में गड़बड़ होने से मन में कुछ झुंझलाहट रहेगी। परंतु धैर्य और संयम से काम लें। युवा वर्ग मौजमस्ती की वजह से अपने महत्वपूर्ण कार्यों के प्रति लापरवाही करेंगे, जिसकी वजह से नुकसान भी हो सकता है। व्यावसायिक कामकाज का दबाव बना रहेगा, जिसके लिए बहुत अधिक मेहनत भी करनी पड़ेगी। युवा अपने करियर को लेकर जिस कार्य में उचित मुकाम हासिल करना चाहते हैं, उसे पाने के लिए आज पूरी शिद्दत से प्रयास करें। सफलता निश्चित है। नौकरी में अनचाहा तबादला संभव है। परिवार जनों का भरपूर सहयोग मिलने से राहत मिलेगी वह घर में सुख-शांति रहेंगी। प्रेम संबंधों में किसी प्रकार की गलतफहमियां उपज सकती हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग रहें, किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है। वर्तमान मौसम में बहुत अधिक व्यवस्थित रहने की जरूरत है।

धनु –
दिन कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। कोई सुखद समाचार मिलेगा, जिससे मन में प्रफुलता बनी रहेगी। परिवार से जुड़े कार्यों को भी पूरा करने में आप का विशेष योगदान बना रहेगा। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता में उचित परिणाम मिलेंगे। ध्यान रखें कि छोटी सी लापरवाही भी आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती है। किसी भी निर्णय की स्थिति में अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य दें। आज के कार्य को कल पर टालने की कोशिश ना करें, अन्यथा बने बनाए कार्य बिगड़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इस दौरान कुछ विरोधी आपका अहित करने की कोशिश कर सकते हैं। कर्मचारियों के सहयोग से आप कोई महत्वपूर्ण डील भी फाइनल करेंगे, जो कि लाभदायक रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को बदलाव संबंधी शुभ अवसर मिलेंगे। परिवार के साथ मनोरंजन और शॉपिंग में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। प्रेमी-प्रेमिका को अपने संबंधों को लेकर और अधिक सजग रहने की जरूरत है। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करते रहने से खांसी, जुकाम और गला खराब होने जैसी परेशानी से राहत मिलेगी। स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

मकर –
मकर राशि वाले लोगों के लिए दिन शुभता पूर्ण रहेगा। आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। किसी रुके हुए कार्य को पूरा करने के लिए आर्थिक लेनदेन करना फायदेमंद रहेगा। कुछ समय प्रकृति के नजदीक रहने से मानसिक सुकून मिलेगा। संतान के करियर संबंधी कोई बात ना बनने से तनाव हावी हो सकता है। उसका आत्म बल बनाए रखने के लिए उसका सहयोग अवश्य करें। किसी उच्च पदासीन व्यक्ति की मदद से आपकी कोई समस्या हल हो सकती है। परंतु अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों से अनभिज्ञ ना रहें। बिजनेस की कोई भी गतिविधि करते वक्त कागजी हिसाब-किताब पूरी तरह से दुरुस्त रखें। आय के स्त्रोत अभी मंद ही रहेंगे। किसी नए प्रोजेक्ट को हाथ में लेने से पहले उसके बारे में पूरी जांच-पड़ताल अवश्य करें। ऑफिस में अपने कार्यों में किसी का सहयोग लेने से आपकी कोई समस्या हल हो जाएगी। पारिवारिक सदस्यों का कुछ समय एक साथ व्यतीत करने से खुशी भरा माहौल बनेगा। मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी। युवा वर्ग व्यर्थ के प्रेम संबंधों में पड़कर समय नष्ट ना करें। अपना खानपान बहुत ही संयमित रखें। अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए हल्का-फुल्का व्यायाम अवश्य करते रहें।

कुंभ –
किसी उलझन को सुलझाने में शुभचिंतकों की मदद कारगर साबित होगी। आप अपने आत्मविश्वास तथा योग्यता द्वारा घर का वातावरण सकारात्मक बनाकर सकेंगे। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं बनाएंगे, उसमें अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन लेना और अधिक सहायक रहेगा। किसी मित्र की आर्थिक मदद भी करनी पड़ सकती है, और इस वजह से आपका बजट भी प्रभावित होगा। घर में किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद ना खड़ा होने दें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस समय पब्लिक डीलिंग, ऑनलाइन, मीडिया आदि से संबंधित व्यवसाय में उचित गतिविधियां चलती रहेंगी। अनुभवी लोगों से मेलजोल बढ़ाने पर सफलता का प्रतिशत बढ़ सकता है। अपने कार्य के प्रमोशन पर भी ध्यान दें। नौकरी में अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का उचित सहयोग बना रहेगा। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य उत्तम रहेगा। घर का माहौल भी अनुशासित तथा मर्यादित बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों में कुछ मतभेद उभर सकते हैं। पेट से संबंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर लापरवाही ना करें। हाइजेनिक रहें। बाहर का खाना खाने से परहेज करें।

मीन –
अपने किसी भी प्लानिंग को क्रियान्वित करने से पहले पुनर्विचार करना जरूरी है, इससे आप बेहतर परिणाम हासिल कर पाएंगे। युवा अपनी कमियों मे सुधार लाकर और अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन में उचित परिणाम हासिल कर सकते हैं। दोपहर बाद कोई शुभ समाचार भी मिलने वाला है। किसी संबंधी अथवा मित्र के साथ छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। समझदारी से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत की वजह से दिनचर्या कुछ अस्त-व्यस्त भी हो सकती है। कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी, लेकिन गुप्त प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहने की भी जरूरत है। अपनी किसी विशेष योजना को अंजाम देने के लिए दूसरों की बजाय खुद पर ही विश्वास रखना होगा। ऑफिस के कार्य समय पर पूरा करने में मुश्किल रहेंगे। तनाव लेने के बजाय धैर्य और संयम ही इसका उचित हल है। जीवन साथी तथा परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में अपने लव पार्टनर की भावनाओं को आहत ना करें। वर्तमान मौसम के दुष्प्रभाव की वजह से पेट दर्द और भूख ना लगने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हलका आहार लें तथा उचित इलाज भी अवश्य लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *