Sunday, September 8, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष – दिन की शुरुआत सुखद और प्रसन्नता भरी होगी। आपका अपने प्रियजनों के साथ बहुत ही बेहतरीन समय व्यतीत होगा। घरेलू कार्यों में रुचि बनी रहेगी। रिलैक्स महसूस करने के लिए मनोरंजन संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। किसी विशेष कार्य के लिए रिस्क लेना फायदेमंद रहेगा। कुछ ना कुछ दिक्कतें बनी रहेंगी, परंतु थोड़ी सी सावधानी से आप परेशानियों से बच जाएंगे। कोई मुकदमे संबंधी कार्यवाही चल रही है, तो अनुभवी से सलाह-मशवरा करना जरूरी है। पारिवारिक अथवा व्यक्तिगत मुद्दों को बहुत ही धैर्य से सुलझाना होगा। मीडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए फायदेमंद स्थितियां बन रही हैं। बिजनेस में कोई काम शुरू करने के लिए समय ठीक नहीं है। अपने मन मुताबिक कार्यप्रणाली के लिए थोड़ी एक्स्ट्रा कोशिश करनी पड़ सकती है, लेकिन आप अपनी इच्छा पूर्ति में सफल भी होंगें । पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा तथा घर में भी सुख-शांति बनी रहेगी। प्रेम संबंध भी मर्यादित रहेंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। जोड़ों में दर्द या बदन दर्द जैसी हल्की-फुल्की समस्या रह सकती है।

वृष – दूसरों की बातों को ध्यान से सुनें और महत्व दें। किसी के मार्गदर्शन से लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता व तनाव से राहत मिलेगी। भाइयों के साथ भी संबंध मधुर बनाने से पारिवारिक वातावरण में सुखद बदलाव आएगा। सामाजिक गतिविधियों में उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक दूसरे के विचारों को समझें तथा सम्मान करें। कार्यभार का दबाव बना रहेगा। किसी धार्मिक अथवा आध्यात्मक स्थल पर जाने से सकून व शांति मिलेगी। व्यवसाय से संबंधित छोटी से छोटी बातों पर भी ध्यान देना जरूरी है, इससे आंतरिक व्यवस्था बेहतर बनी रहेगी। किसी पार्टी के जरिये जल्दी ही आपको बिजनेस में नए एग्रीमेंट मिल सकते हैं। लोहे से जुड़े व्यवसाय में ज्यादा निवेश ना करें। पारिवारिक लोगों के साथ डिनर और मौज मस्ती का प्रोग्राम बनेगा। विपरीत लिंगी लोगों से दूरी बनाकर रखें। एलर्जी संबंधी कोई समस्या रह सकती है। बदलते वातावरण से अपना बचाव करना जरूरी है।

मिथुन – ग्रह स्थिति बहुत ही उत्तम बन रही है। इसका सदुपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर भी निर्भर है। अपने किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर असमंजस की स्थिति में किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ सलाह मशवरा जरूर करें। दिन के पूर्वार्द्ध में कोई आर्थिक लाभ भी होने की संभावना है। अत्यधिक सोच-विचार में समय ना लगाएं। इस वजह से आप किसी प्रतिस्पर्धा में पिछड़ भी सकते हैं। व्यक्तिगत कार्य में व्यस्तता के कारण अपने रिश्तेदारों व संबंधियों को नजरअंदाज ना करें, सबके साथ संबंध मधुर बनाकर रखना भी जरूरी है। घर की मरम्मत आदि में सामर्थ्य से ज्यादा खर्च ना करें। व्यावसायिक स्थल पर प्रतीक गतिविधि में अपनी उपस्थिति रखें तथा स्टाफ पर भी कड़ी नजर रखना जरूरी है। अपने महत्वपूर्ण कागजों को व्यवस्थित और कंप्लीट रखें। नौकरीपेशा लोगों को एक्स्ट्रा काम मिलने से घर से भी काम करना पड़ सकता है। छोटी-मोटी पारिवारिक बातों को नजरअंदाज करने से घर में उत्तम व्यवस्था बनी रहेगी। किसी प्रिय मित्र से वार्तालाप होगी, जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा खानपान आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाकर रखेंगे। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है।

कर्क – आज कोई कठिन काम हल होता हुआ प्रतीत हो रहा है, इसलिए दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों की योजना बना लें। विद्यार्थियों तथा युवाओं को किसी प्रतिस्पर्धा संबंधी कार्य में सफलता मिलने की उचित संभावना है। दोपहर बाद कोई घरेलू समस्या का भी समाधान मिलने की पूरी संभावना है। किसी भी योजना को कार्य रूप देते समय ज्यादा सोचने-विचारने में समय व्यतीत ना करें। अपनी योजनाओं को तुरंत क्रियान्वित करने का प्रयास करें। खर्चों की अधिकता रहेगी, परंतु कहीं उधार दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने से आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी। बिजनेस में फायदा हो सकता है। मार्केटिंग तथा व्यावसायिक संबंधों को मजबूत करें। पब्लिक रिलेशन आपके लिए व्यवसाय संबंधी नए स्त्रोत खोल सकते हैं। लेकिन अन्य व्यवसायियों के प्रति अत्यधिक विश्लेषण करने से बचें और अपने सर्वश्रेष्ठ तरीकों पर ही फोकस रहें। घर तथा पारिवारिक लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करना तथा आपसी विचारों का आदान-प्रदान करना सकारात्मकता देगा। प्रेम संबंधों के मामले में खुद को लकी महसूस करेंगे। ज्यादा गरिष्ठ और तले-भुने भोजन से परहेज करें। एसिडिटी और कब्ज की समस्या परेशान कर सकती है।

सिंह – निजी या परिवार संबंधी किसी समस्या का समाधान होने से राहत मिलेगी। अपने निजी कामों पर उचित तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। सोसाइटी अथवा सामाजिक गतिविधियों में आज मनोरंजन पूर्ण समय व्यतीत होगा। व्यक्तिगत तथा पारिवारिक खर्चे बढ़ने से आर्थिक समस्या आने की आशंका है। भाइयों से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। मामलों को क्रोध की अपेक्षा शांति से निपटाने की कोशिश करें। व्यक्तिगत मामलों को लेकर भी कुछ उथल-पुथल रहेगी। वर्तमान व्यवसाय में जो काम चल रहे हैं, इन पर बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता है क्योंकि आने वाले दिनों में बहुत ही फायदेमंद स्थितियां बनेंगी। सरकारी नौकरीपेशा लोगों पर एक्स्ट्रा वर्क लोड बढ़ सकता है। किसी अनचाही जगह काम करना पड़ सकता है। अपने किसी भी खास कार्य में जीवनसाथी तथा परिवार जनों की सलाह अवश्य लें। इससे आप अपने कार्यों को और अधिक बेहतर तरीके से क्रियान्वित कर पाएंगे। प्रेम संबंध मधुर रहेंगे। थकान की वजह से पैरों में दर्द व अपच जैसी शिकायत महसूस हो सकती है। लापरवाही ना करके तुरंत दवाई लें।

कन्या – आज उधार दिया पैसा वापस मिलने की संभावना है। बाहरी गतिविधियों में आपकी रुचि रहेगी तथा सामाजिक दायरा बढ़ेगा। घर में मेहमानों के आगमन से आवभगत में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। प्रॉपर्टी में निवेश करने संबंधी सकारात्मक योजनाएं बनेंगी। ध्यान रखें कि आपकी लापरवाही और आलस की वजह से आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य छूट सकता है। साथ ही घरेलू खर्च का संतुलित बजट भी बनाकर रखें। किसी प्रकार के वाद-विवाद में भी ना पड़ें। युवा मौजमस्ती में पड़कर हाथ में आई कोई उपलब्धि गंवा सकते हैं। बिजनेस में प्रतिद्वंदी आपके सामने कड़ी चुनौतियां खड़ी करने की कोशिश करेंगे। इस समय अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। कार्य विस्तार संबंधी किसी योजना को कार्य रूप में परिणित करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य करें। पति-पत्नी के प्रयासों और सामंजस्य से घर में सुखद माहौल बना रहेगा। प्रेम प्रसंग बदनामी व अपयश का कारण बन सकते हैं। इसलिए सावधान रहें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। इस समय स्वास्थ्य संबंधी लापरवाही बरतना बिल्कुल भी उचित नहीं है।

तुला – एक नई उम्मीद के साथ दिन की शुरुआत होगी। किसी भी विपरीत परिस्थिति का सकारात्मक सोच और संतुलित व्यवहार द्वारा समाधान मिल जाएगा। आप में भरपूर आत्मविश्वास बना रहेगा। कोई पारिवारिक गेट-टुगेदर संबंधी प्रोग्राम बन सकता है। दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप करने से बचें, वरना इस वजह से आपके खुद के कार्य बाधित होंगे। विवादित मामलों को गुस्से की बजाए शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास सफल रहेगा। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति ज्यादा ध्यान दें। व्यवसाय के विस्तार संबंधी जो आपने योजनाएं बनाई हैं, उन्हें फलीभूत करने का उचित समय है। इस समय कार्यक्षेत्र में लिया कोई भी फैसला अच्छा साबित होगा, लेकिन निवेश संबंधी गतिविधियों को स्थगित रखें। कारोबार को लेकर कोई महत्वपूर्ण यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। मित्रों के साथ गेट-टुगेदर संबंधी प्रोग्राम बनेगा और आपसी मेल मिलाप सबको खुशी भी देगा। जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें। गिरने या वाहन द्वारा कोई चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। सावधानी बरतें।

वृश्चिक – किसी बड़ी प्लानिंग में दोस्तों की मदद मिलेगी तथा आप पूरी मेहनत और लगन से अपने लक्ष्य को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। सिर्फ भावुकता की बजाय प्रैक्टिकल होकर निर्णय लेने की जरूरत है। किसी समारोह में भी जाने का प्रोग्राम बनेगा। वार्तालाप करते समय उचित शब्दों का ही चयन करें तथा विवादित मामलों से खुद को दूर ही रखें। संतान से संबंधित परेशानी में उसका सहयोग करना तथा मनोबल बढ़ा कर रखना आपका दायित्व है। किसी मित्र की बातों में आकर अपना आर्थिक नुकसान कर सकते हैं। किसी नए व्यावसायिक काम में हाथ डालने के लिए समय अनुकूल नहीं है। मार्केटिंग या मीडिया संबंधी कामों को बहुत सावधानी से करें या स्थगित ही रखें। किसी प्रभावशाली बिजनेसमैन से मुलाकात हो सकती है। बिजनेस संबंधित योजनाओं का आदान-प्रदान होगा। दांपत्य जीवन खुशनुमा रहेगा। विवाह योग्य लोगों के लिए उचित रिश्ता भी आ सकता है। कोई धार्मिक आयोजन भी संभव है। थकान और तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें। स्वस्थ बने रहने के लिए योगा और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करें।

धनु – अपनी दिनचर्या और कार्यप्रणाली में बदलाव लाने का प्रयास काफी हद तक सफल रहेगा। अनुभवी तथा वरिष्ठ सदस्यों के सानिध्य और मार्गदर्शन में रहने से बहुत कुछ बेहतरीन सीखने को मिलेगा। उनका मान-सम्मान बनाए रखें। किसी भी चुनौती को स्वीकारना और उसका मुकाबला करना आपको सफलता देने वाला है। लेनदेन संबंधी मामलों को स्थगित रखें या सावधानी से काम करें। ध्यान रखें कि बीती हुई नकारात्मक बातें अपने वर्तमान पर हावी न होने दें। क्योंकि इससे आपका आज भी खराब हो सकता है। यह समय धैर्य और शांति से व्यतीत करने का है। अपनी व्यावसायिक व्यवस्था को सुधारने में ध्यान दें। इस समय अपने व्यवसाय के प्रति और अधिक मनन और चिंतन करने की जरूरत है। अभी किसी नई गतिविधि पर कार्य ना करें। सरकारी नौकरीपेशा लोगों को जिम्मेदारी संभालनी पड़ सकती है। वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में गलतफहमियों की वजह से दूरियां आ सकती हैं। पैरों में दर्द और सूजन की समस्या रहेगी। अपना मेडिकल चेकअप कराएं तथा खुद को उचित आराम भी दें।

मकर – कोई रुका हुआ कार्य, किसी के मार्गदर्शन में संपन्न होगा। लेकिन कोई भी निर्णय लेते समय जल्दबाजी के बजाय सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य करें, इससे आप सही नतीजे पर पहुंचेंगे। बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिल सकती है, जिससे पारिवारिक प्रसन्नता रहेगी। मन में कुछ अनहोनी होने जैसे भय की स्थिति रह सकती है। बेहतर होगा कि फिजूल की बातों में ध्यान ना देकर खुद को व्यस्त रखें तथा दूसरों पर भरोसा करने की बजाय अपने निर्णय को ही प्राथमिकता देना उचित है। कुछ समय मनोरंजक गतिविधियों में व्यतीत करें। कारोबारी मामलों में रुकावटें आ सकती हैं, लेकिन जल्दी ही समाधान भी मिल जाएगा। अपना ही कोई कर्मचारी योजनाएं बाहर लीक कर सकता है, इसलिए सभी गतिविधियां अपनी देखरेख में ही करें। फूड एक्सपोर्ट्स संबंधी कोई भी कार्य स्थगित रखें। कोई लीगल समस्या आ सकती है। पारिवारिक वातावरण सामंजस्य पूर्ण रहेगा, परिवार जनों का भी सहयोग बना रहेगा। परंतु विवाहेतर संबंध किसी परेशानी का कारण बन सकते हैं। ब्लड प्रेशर तथा छाती में जलन जैसी परेशानी हो सकती है। एसिडिटी और गैस ना बनने दें। उचित इलाज लें।

कुंभ – वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन रहेगा और पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का हल मिलने से राहत और सुकून महसूस करेंगे। विपरीत परिस्थितियों में भी आप समझदारी से समस्या का समाधान ढूंढ लेंगे। निकट संबंधियों तथा दोस्तों के साथ संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने से पहले उस पर एक बार पुनर्विचार करना जरूरी है। समस्या आने पर वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन लेने से परहेज ना करें। नकारात्मक विचार आपके कार्यों में बाधा डाल सकते हैं। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा संबंधी गतिविधियों में और अधिक मेहनत की जरूरत है। बिजनेस के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। धैर्य रखें। जल्दी ही परिस्थितियां सामान्य हो जाएंगी। अन्य व्यवसायियों के बीच कुछ राजनीति जैसा माहौल बना रहेगा जिसका असर आपकी व्यवसाय कार्यप्रणाली पर भी पड़ सकता है, इसलिए दूसरों की गतिविधियों से अनभिज्ञ ना रहें। लाइफ पार्टनर के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर के रखरखाव में अपना योगदान अवश्य दें। प्रेम संबंधों में भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी। अत्यधिक कार्यभार तथा थकान की वजह से मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव रह सकता है। आराम भी लेना जरूरी है।

मीन– आज किसी यात्रा पर जाने का प्रोग्राम है तो उसे स्थगित करना आपके हित में रहेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों का आशीर्वाद और स्नेह परिवार पर बना रहेगा। आध्यात्म से जुड़ी किसी विशेष बात को गहराई से जानने में रुचि रहेगी और कुछ नई जानकारियां भी हासिल होंगी। पारिवारिक समस्याओं को आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाने का प्रयास करें। नकारात्मक बातों को अपने ऊपर हावी ना होने दें, इस वजह से कोई काम बनते बनते बिगड़ भी सकता है। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपनी पढ़ाई और भविष्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। इस समय व्यावसायिक गतिविधियों से संबंधित अभी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ना लें। कुछ ना कुछ उतार-चढ़ाव रहेंगे। इस समय धैर्य और संयम ही रखने की जरूरत है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें तथा अपने कार्यस्थल पर किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप ना होने दें। पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित तालमेल और प्रेम बना रहेगा। प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित होने के लिए परिवार में सलाह मशवरा हो सकता है। गैस और कब्ज जैसी समस्या से राहत पाने के लिए अपना आहार-विहार ठीक रखें। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करना आपके लिए उचित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *