Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
दिन सुखद रहेगा। घर के किसी सदस्य की उपलब्धि से गौरव महसूस करेंगे। कुछ नई जानकारियां भी मिलेंगी, जो कि भविष्य में लाभदायक साबित होंगी। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपनी मेहनत के मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे तथा आत्मसम्मान बना रहेगा। अन्य गतिविधियों में रुचि बढ़ाने की वजह से आपके कुछ कार्य टल भी सकते हैं। लापरवाही ना करें और स्वभाव में सहजता बनाकर रखें। कभी-कभी व्यवहार में चिड़चिड़ापन और गुस्सा आ जाना भी आपको आपके लक्ष्य से भटका सकता है। बिजनेस की गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी, लेकिन कोई भी खास फैसला लेने से पहले अनुभवी इंसान की सलाह जरूर लें। विद्यार्थियों को किसी नौकरी संबंधी विभागीय परीक्षा में मनोनुकूल परिणाम मिलने की संभावना है। सरकारी नौकरी में कोई बदलाव होने की स्थिति बन रही है। घर में अनुशासित और सुख शांति भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के लिए समय निकालना जरूरी है। उमस भरी गर्मी की वजह से हो रहे सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से राहत पाने के लिए अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें तथा हल्का खानपान लें।

वृष –
आज कई तरह की गतिविधियां रहेंगी। अगर कोई कानूनी कार्यवाही चल रही है, तो उससे राहत मिलने की उचित संभावना है। बातचीत के माध्यम से चल रहे कई मसलों का भी हल व समाधान मिलेगा। पारिवारिक व्यवस्था को भी उचित बनाकर रखने में आप का प्रयास कामयाब रहेगा। कहीं यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने सामान की देखभाल खुद ही करें। किसी मित्र की आर्थिक समस्या में उसकी सहायता करनी पड़ सकती है, लेकिन अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। विद्यार्थी वर्ग नकारात्मक प्रवृत्ति के दोस्तों से उचित दूरी बनाकर रखे तो उचित है। बिजनेस में अच्छे मौके मिलेंगे। अपनी काबिलियत का भरपूर इस्तेमाल करें। धनदायक परिस्थितियां बन रही हैं। गवर्नमेंट से संबंधित व्यवसाय में किसी सरकारी कर्मचारी की मदद से अच्छा टेंडर भी मिल सकता है। नौकरीपेशा लोग अपने काम समय पर पूरा करने की कोशिश करें। दांपत्य संबंध सुखद और मधुर रहेंगे। युवाओं की मित्रता में नज़दीकियां आने से प्रेम संबंध उपज सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें। नियमित रूप से योगा और व्यायाम पर ध्यान दें।

मिथुन –
किसी संपत्ति की खरीदारी का मन बना रहे हैं तो उससे संबंधित निर्णय लेने के लिए आज का दिन बहुत ही अनुकूल है। घर की व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के लिए आप कुछ सकारात्मक बदलाव लाने पर भी विचार करेंगे। युवाओं को कोई नया अवसर मिले तो तुरंत उस पर कार्य करें। इस समय आर्थिक मामलों में बहुत ही सूझबूझ और सोच-विचार कर निर्णय लेने की जरूरत है। विवादित मामले को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाएं। कोई भी नया काम शुरू करते समय उससे संबंधित पूरी तहकीकात अवश्य करें क्योंकि आपके साथ धोखा भी हो सकता है। कारोबारी मामलों में कोई भी फैसला लेते समय अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें तथा कोई भी डील बहुत ही सावधानी से करें, थोड़ी सी असावधानी या गलती का बड़ा खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। नौकरी से जुड़े लोग अपनी उचित कार्यप्रणाली से अफसरों को प्रसन्न कर पाएंगे। घर का वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। वर्तमान मौसम के नकारात्मक प्रभाव का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। व्यवस्थित और संयमित दिनचर्या रखें।

कर्क –
आज दिन बहुत ही सुखद व्यतीत होगा। विदेश में रह रहे किसी परिजन से कोई शुभ समाचार भी सुनने को मिल सकता है। सायकाल के समय किसी सामाजिक समारोह में सम्मिलित होने का निमंत्रण मिलेगा। प्रोफेशनल स्टडी के लिए प्रयासरत युवाओं को कोई शुभ सूचना मिलने की संभावना है। अपनी दिनचर्या में ही मस्त रहें, अपरिचित लोगों के साथ संपर्क ना रखें। ना ही उनका हस्तक्षेप अपने व्यक्तिगत जीवन पर होने दें। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना नुकसानदेह हो सकता है। अनावश्यक खर्चों से परहेज करें। बिजनेस में लंबे समय से रुका हुआ कोई काम आज पूरा हो सकता है, इसलिए अच्छे से मेहनत करें। मशीनरी तथा स्टाफ आदि से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं सामने आएंगी। स्टाफ के बीच उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुछ कठोर और महत्वपूर्ण लेने की भी आवश्यकता है। पारिवारिक सुख-शांति और व्यवस्था बनाए रखने में अपना योगदान देना जरूरी है। युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने करियर के साथ नुकसान ना करें। अत्यधिक कार्य के साथ-साथ उचित आराम भी लेना जरूरी है, अन्यथा इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

सिंह –
परिजनों के साथ किसी खास मुद्दे को लेकर सकारात्मक चर्चा होगी और आपने बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यों को निपटाने से प्रसन्नता और सुकून रहेगा। इस समय निवेश करना भविष्य में लाभदायक साबित होगा। दिन के उत्तरार्द्ध में घर में मेहमानों का आगमन हो सकता है। कहीं निवेश करने की योजना है, तो पहले किसी से विचार-विमर्श अवश्य करें, क्योंकि धन फंसने की भी आशंका है। इस समय किसी प्रकार की उधारी भी ना करें। माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। किसी भी तरह की आवाजाही करना अभी नुकसानदायक रहेगा। कारोबार में आय की स्थिति में सुधार आएगा और साथ ही कुछ ना कुछ चुनौतियां भी आएंगी, इसलिए कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेना स्थगित ही रखें। क्योंकि अन्य कार्यों में व्यस्तता की वजह से आप अपने काम के प्रति ध्यान नहीं दे पाएंगे। सरकारी नौकरी में मन मुताबिक स्थान पर कार्यभार मिल सकता है। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य और तालमेल द्वारा किसी पारिवारिक समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी खटास ना आने दें। गुस्से और जल्दबाजी जैसे स्वभाव पर काबू रखें। इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य और कार्य क्षमता पर पड़ सकता है।

कन्या –
अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए की गई मेहनत के अनुकूल परिणाम मिलने वाले हैं। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में भी अधिकतम समय व्यतीत होगा। विद्यार्थियों को रिसर्च, विज्ञान आदि जैसे क्षेत्रों में उचित कामयाबी मिल सकती है। योजनाओं और कार्यप्रणाली को सार्वजनिक ना करें वरना कोई इसका फायदा उठा सकता है और आपकी मेहनत व्यर्थ हो सकती है। खर्चों की भी बढ़ोतरी होगी। इलेक्ट्रॉनिक आइटम खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आएगा। व्यावसायिक दृष्टि से समय अनुकूल है। निवेश संबंधी योजनाओं पर विचार होगा। लेन देन संबंधी मामलों में किसी भरोसेमंद व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। इलेक्ट्रॉनिक आइटम से जुड़े व्यवसाय में अच्छा मुनाफा रहेगा। सरकारी सेवारत लोगों पर अतिरिक्त कार्यभार बना रहेगा। जीवनसाथी तथा परिवारजनों के सहयोग से घर में सुख-शांति पूर्ण माहौल रहेगा। रोमांटिक मामलों में अपना कोई प्रॉमिस अवश्य पूरा करें। स्वास्थ्य से संबंधित कोई पुरानी समस्या दोबारा उठ सकती है। उत्तम इलाज लेना जरूरी है, अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है।

तुला –
घर में किसी नजदीकी रिश्तेदार या मित्रों के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा और उनकी आवभगत में खुलकर खर्च करने की भी इच्छा बनी रहेगी। विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिए किसी कोर्स में दाखिला मिल जाएगा। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा वातावरण रहेगा। पड़ोसियों के साथ किसी बात को लेकर बेवजह की टेंशन हो सकती है, इसलिए शांति से मामले को सुलझाने की कोशिश करें। कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले उस पर गंभीरता से सोच-विचार कर लें, बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी अवश्य लें। अपने व्यवसाय संबंधी कोई भी बातचीत या विचार-विमर्श बाहरी व्यक्तियों से ना करें। फाइनेंस संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय आज स्थगित ही रखें। सरकारी सेवारत लोगों को काम की अधिकता की वजह से तनाव रह सकता है, परंतु आपके पदोन्नति के अवसर भी बनेंगे। मित्रों और संबंधियों के साथ सुखद दिन व्यतीत होगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूर रहें और घर की खुशियों में ही अपनी खुशी महसूस करें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, परंतु अकारण ही किसी चिंता से नींद ना आने जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मेडिटेशन पर ध्यान अवश्य दें।

वृश्चिक –
ग्रह स्थिति संतोषजनक रहेगी। किसी भी अनिर्णय की स्थिति में वरिष्ठ लोगों से विचार-विमर्श करना आपकी समस्या का समाधान निकालेगा। खासतौर पर महिलाओं को अपनी योग्यता और कार्य क्षमता द्वारा कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हो सकती है। अपने व्यवहार में धैर्य और शांति रखें। जल्दबाजी में लिया गया कोई भी निर्णय आपका काम बिगड़ सकता है। अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष शेयर ना करें। आय के साथ-साथ खर्चों की भी अधिकता बनी रहेगी। सेविंग संबंधी योजना पर पुनर्विचार करें। बिजनेस में कुछ नया करने की कोशिश काफी हद तक सफल रहेगी, लेकिन फाइनेंस संबंधी मामलों में किसी पर ज्यादा विश्वास ना करें तथा खुद के निर्णय पर ज्यादा ध्यान दें। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय आज फायदे में रहेंगे। नौकरी में अपना लक्ष्य हासिल करने में कुछ ना कुछ व्यवधान रहेंगे। पति-पत्नी के आपसी प्रयासों से घर में शांति और प्रेम बढ़ेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता बनी रहेगी। किसी-किसी समय नकारात्मक विचार उत्पन्न होने से तनाव और थकान महसूस होंगे। अपने व्यक्तित्व को भी निखारने में समय लगाएं।

धनु –
सामाजिक गतिविधियों में अपना भरपूर योगदान दें, इससे संपर्क बनेंगे और कई तरह के अनुभव भी मिलेंगे। युवा अपने भविष्य से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलने अपने अंदर आपने विश्वास और एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे। आज कोई पारिवारिक मुद्दा भी हल हो सकता है। कोई विपरीत परिस्थिति आने पर अपना आपा ना खोएं। स्वभाव में सहजता और सौम्यता रखना आपको निर्णय लेने में सहायक रहेगा। बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान देना जरूरी है। कहीं भी वार्तालाप करते समय शब्दों का चयन बहुत ही सोच-समझकर करना चाहिए। नई व्यावसायिक पार्टियां बनेंगी जो कि लाभदायक भी रहेंगी। कार्यक्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से व्यवस्था को नियंत्रित रखें। मेडिकल क्षेत्र से संबंधित कारोबार में अच्छा मुनाफा रहेगा। सरकारी नौकरीपेशा लोगों को अपनी बेहतरीन कार्य प्रणाली की वजह से तारीफ मिलेगी। घर में धार्मिक आयोजन संबंधी रूपरेखा बनेगी। प्रेम संबंधों को भी विवाह हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है। कभी-कभी नकारात्मक विचार आने से मनोबल में कमी आ सकती है। मेडिटेशन अवश्य करें।

मकर –
दिन व्यवस्थित तरीके से व्यतीत होगा। रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए किए गए आपके प्रयास प्रशंसनीय रहेंगे। मीडिया तथा सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से आपको नई-नई लाभदायक जानकारियां मिलेंगी। विदेश से संबंधित कोई खुशखबरी मिल सकती है। किसी से ज्यादा अपेक्षा रखने की बजाय अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। कुछ समय आत्म मनन में भी लगाना जरूरी है। कोई भी समस्या आने पर घबराने की बजाय उसका समाधान ढूंढने की कोशिश करें। किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर जल्दबाजी में करना नुकसानदायक रह सकता है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पार्टनर के साथ सामंजस्य रखने में कुछ दिक्कतें रहेंगी। कहीं इन्वेस्टमेंट की योजना बना रहे हैं, समय अनुकूल है। लेकिन रिस्क लेने की बजाय सोच-समझकर फैसले लें। सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को शासन की तरफ से कोई सकारात्मक सूचना मिल सकती है। पति-पत्नी के बीच खुशनुमा संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों की वजह से पैसे और समय की बर्बादी ही होगी। छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रह सकती हैं। थोड़ी सी सावधानी आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगी।

कुंभ –
पारिवारिक तथा व्यावसायिक व्यवस्था बनाए रखने में आपकी लीडरशिप व मैनेजमेंट उत्तम रहेगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर प्रोग्राम भी बनेगा। घर के बड़े बुजुर्गों के प्रति आपका सेवा भाव उन्हें आत्मिक खुशी प्रदान करेगा। किसी विशेष प्रयोजन को लेकर यात्रा का प्रोग्राम बन सकता है। अपने किसी खास लक्ष्य को हासिल करने के लिए बहुत अधिक फोकस रहने की भी जरूरत है। नकारात्मक लोगों के संपर्क में आने से बचें। संतान की गतिविधियों तथा क्रियाकलापों पर नजर रखना अति आवश्यक है। प्रॉपर्टी से संबंधित किसी भी कार्य को आज स्थगित ही रखें। कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी लेकिन कर्मचारियों की वजह से कुछ मानसिक तनाव रह सकता है, हालांकि आप अपनी सूझबूझ द्वारा स्थितियों को संभाल भी लेंगे। प्रॉपर्टी डीलिंग के लिए समय अच्छा है। विशेष उपलब्धियां मिल सकती हैं। ऑफिस में किसी कार्य को लेकर इंक्वायरी हो सकती है। जीवनसाथी के साथ चल रही कोई गलतफहमी दूर करने में आपको पहल करनी होगी और पारिवारिक वातावरण खुशहाल बना रहेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ किसी भी विपरीत परिस्थिति में क्रोध करने से बचें।

मीन –
अपनी योजनाओं को कार्य रूप देने का उत्तम समय है। सोशल एक्टिविटीज में भी आपका योगदान रहेगा। अगर कोई कानूनी कार्य रुका हुआ है, तो आज किसी अधिकारी की मदद से हल होने की संभावना है। युवाओं को अपनी पढ़ाई से संबंधित समस्या में टीचर का मार्गदर्शन मिल जाएगा। अपनी सामर्थ्य से अधिक कार्यभार अपने ऊपर ना लें वरना इस वजह से आप अपना शारीरिक और मानसिक सुकून खो देंगे। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। घर से संबंधित खर्चों की लिस्ट बढ़ सकती है। बिजनेस संबंधी नए एग्रीमेंट हो सकते हैं, लेकिन बहुत अधिक मेहनत भी करनी पड़ेगी। इस समय किसी भी प्रकार के अनुचित कार्य में रुचि ना लें, क्योंकि किसी प्रकार की इंक्वायरी होने की भी आशंका बन रही है। कोई सरकारी समस्या बढ़ सकती है। पति-पत्नी के बीच कुछ नोकझोंक रहेगी। आपसी सामंजस्य द्वारा समस्याओं का निवारण करने का प्रयास करें। लव पार्टनर के साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें। तनाव और मानसिक परेशानी बनी रहेगी। जिसका असर स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा। ध्यान, मेडिटेशन आदि इसका उचित समाधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *