Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
पिछले समय की अपेक्षा आज का दिन सुखद रहेगा। पूरे दिन खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आप जो भी कार्य करने की सोचेंगे, उसे लेकर पॉजिटिव नजरिया रखने से मनोनुकूल सफलता मिलेगी। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए भी शुभ का पूर्ण समय है। पारिवारिक मामलों को लेकर खर्चे बरकरार रहेंगे। इसलिए अपने बजट के अनुसार ही खर्च करने का प्रयास करें। भाई-बहनों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें और इसके लिए आपको ही प्रयास करना होगा। अपनी खास वस्तुओं की संभाल खुद ही करें, दूसरों से उम्मीद रखना व्यर्थ है। कारोबार में चुनौतियां रहेंगी, लेकिन उनका हल निकालने में भी सक्षम रहेंगे। इस समय कार्यक्षेत्र में कोई भी फैसला अकेले न लें, बल्कि टीम वर्क बनाकर काम करे। इनकम सोर्स शुरू हो सकता है। सरकारी नौकरी में कोई विशेष ड्यूटी लग सकती है। वैवाहिक जीवन मधुर रहेगा। संबंधियों और मित्रों के साथ गेट-टुगेदर होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। काम की अधिकता की वजह से थकान और कमजोरी महसूस होगी। कुछ समय अपने आराम के लिए भी जरूर निकालें।

वृष –
कई दिनों से रुका हुआ कोई काम पूरा होगा, जिससे अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान दे पाएंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की मदद करने से आपको आनंद की अनुभूति होगी। संतान का अनुशासित तथा उचित व्यवहार खुशी और सुकून देगा। किसी की परेशानी में उसका उपहास ना करें, इससे संबंध खराब हो सकते हैं। किसी के साथ भी उधारी का मामला बिल्कुल ना रखें, साथ ही इस समय ज्यादा मेलजोल भी रखना उचित नहीं है। बेहतर है कि अपने कार्यों में ही व्यस्त रहें। कारोबारी मामलों में आपका प्रभुत्व बना रहेगा तथा किसी भी चुनौती का समाधान आप अपनी योग्यता से निकाल लेंगे। साझेदारी संबंधी बिजनेस में कुछ फायदेमंद स्थितियां बनेंगी। खानपान संबंधी बिजनेस में फायदा हो सकता है। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। जीवनसाथी की सलाह आपके लिए वरदान रहेगी। लव पार्टनर के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान वातावरण की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

मिथुन –
दिन अच्छा व्यतीत होगा। आप अपनी सोच में सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का भी उत्तम समय है। घर के वरिष्ठ सदस्यों के सानिध्य में आपको उचित मार्गदर्शन मिलेगा। युवा अपने भविष्य को लेकर सजग रहेंगे। कोई भी विपरीत परिस्थिति बनने पर जीवन की वास्तविकता का सामना करें तथा दिखावे की प्रवृत्ति से दूर रहें। अपनी भावनाओं और उदारता जैसे स्वभाव पर काबू रखना जरूरी है क्योंकि कुछ लोग आपकी इन बातों का फायदा भी उठा सकते हैं। आप की कोई खास अथवा मूल्यवान वस्तु ना मिलने से टेंशन भी रहेगी। बिजनेस में फायदा होने के योग हैं। कर्मचारियों का भी सहयोग बना रहेगा। प्रॉपर्टी डीलिंग और वाहन से संबंधित व्यवसाय लाभ की स्थिति में रहेंगे। तुरंत ही मौके का फायदा उठाएं। सरकारी सेवारत लोगों को आज जिम्मेदार कार्यभार मिल सकता है। पति-पत्नी के रिश्ते मधुर रहेंगे, परंतु घर में स्त्रियों के बीच कुछ टकराव होने की आशंका है। घर के वरिष्ठ सदस्य के मार्गदर्शन पर अमल करें। ब्लड प्रेशर संबंधी नियमित जांच करवाते रहें। इस समय ज्यादा तला-भुना और गरिष्ठ भोजन के सेवन से परहेज ही रखें।

कर्क –
आज आपकी कोई महत्वाकांक्षा पूरी होने वाली है। अपनी किसी पुरानी गलती से सीख लेकर आप और अधिक बेहतरीन तरीके से विचार कर पाएंगे। परिवार जनों के साथ मिलकर घर के नवीनीकरण अथवा रखरखाव संबंधी योजना भी बनेगी। किसी यात्रा का प्लान करने जा रहे हैं, तो उसे कुछ समय के लिए स्थगित कर दें। कभी-कभी किसी काम में मनोनुकूल परिणाम ना मिलने से उदासी रहेगी, परंतु फिक्र ना करें जल्दी ही समाधान भी मिल जाएगा। बजट का ध्यान रखकर ही खर्चे करना उचित रहेगा। विरोधी आपको परेशान करने की कोशिश कर सकते हैं, इसलिए किसी पर भी बिना सोचे-समझे भरोसा न करें। नया बिजनेस शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। हालांकि अभी सफलता ज्यादा नहीं मिलेगी परंतु निकट भविष्य में इसके उत्तम परिणाम मिलने वाले हैं। वैवाहिक संबंधों में एक दूसरे के प्रति मान-सम्मान की भावना बनाए रखें। अविवाहित व्यक्तियों के लिए कोई उचित रिश्ता आ सकता है। सर्वाइकल तथा कंधों का दर्द बढ़ने से परेशान रहेंगे। व्यायाम और योगा पर अधिक ध्यान दें।

सिंह –
किसी खास वजह से उधार पैसा लेने की प्लानिंग कर सकते हैं। पैसा मिल भी जाएगा। किसी रसूखदार व्यक्ति की भी मदद मिलेगी। नजदीकी संबंधियों के साथ चल रही गलतफहमियां दूर करने का बेहतर समय है। दिन का कुछ समय एकांत अथवा किसी आध्यात्मिक स्थल पर जरूर व्यतीत करें, इससे कुछ उलझे हुए सवालों का जवाब भी मिलेगा। राजनीति की दिशा में कार्यरत लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। किसी भी विवादित मामले में अपने व्यवहार को मधुर बनाकर रखें। बिजनेस के लिए दिन मिलाजुला रहेगा। फैक्ट्री या इंडस्ट्री से जुड़े बिजनेस में नया काम शुरू करने के लिए समय ठीक नहीं है। युवा वर्ग को अपने करियर से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा तथा कोई नई तकनीकी जानकारी भी मिल सकती है। पारिवारिक वातावरण व्यवस्थित और खुशनुमा बना रहेगा। अविवाहितों के लिए कोई रिश्ता होने की संभावना है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। व्यवस्थित दिनचर्या तथा योगा व्यायाम आदि करना आपको ऊर्जावान रखेगा।

कन्या –
सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान देने से आपकी छवि अच्छी रहेगी। संपर्कों के माध्यम से तरक्की के अवसर भी मिलेंगे, काम का अतिरिक्त भार बढ़ेगा परंतु आप अपनी सकारात्मक सोच और योग्यता से बड़ी आसानी से संभाल भी लेंगे। पड़ोसियों के साथ किसी भी बात को लेकर वाद विवाद में ना पड़ें, इस वजह से आपकी कार्य क्षमता प्रभावित होगी। किसी करीबी संबंधी का स्वास्थ्य आपकी चिंता का कारण बन सकता है। अपने चिड़चिड़ेपन तथा उत्तेजित स्वभाव पर नियंत्रण रखना जरूरी है। आज बिजनेस में काम का एक्स्ट्रा लोड रहेगा। हालांकि आप स्टाफ की मदद से सब संतुलित भी कर लेंगे। बिजनेस में आगे बढ़ने के अच्छे मौके मिल सकते हैं। समय का भरपूर सदुपयोग करें, लेकिन लेनदेन संबंधी मामलों में सतर्क रहना जरूरी है। परिजनों तथा मित्रों से भेंट मुलाकात बहुत ही सुखद रहेगी। प्रेम संबंधों के मामले में खुद को भाग्यशाली महसूस करेंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु घर के किसी सदस्य की अस्वस्थता की वजह से चिंता रह सकती है। उनका सही समय पर सही इलाज लेना बहुत जरूरी है।

तुला –
कई तरह की गतिविधियों और जिम्मेदारियों को निभाने में आप व्यस्त रहेंगे, परिवार के सदस्यों का सहयोग भी आपके लिए लाभदायक रहेगा। विदेश से किसी व्यक्ति द्वारा कोई महत्वपूर्ण सूचना भी मिलेगी, उस पर आप गंभीरता से विचार करें। रुपए-पैसों के मामले में किसी भी तरह का समझौता न करें। भाई-बहनों के साथ किसी मुद्दे को लेकर कुछ कहासुनी की स्थिति रहेगी। किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोने या चोरी होने की आशंका से तनाव रह सकता है। परंतु वस्तु घर पर ही मिल जाएगी इसलिए ज्यादा टेंशन ना लें। व्यवसाय में कर्मचारियों व सहयोगियों पर आपका विश्वास व उचित व्यवहार उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाएगा। तरक्की के अच्छे मौके मिलेंगे। सरकारी नौकरी में कोई ऐसा कार्यभार मिल सकता है जिसमें बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। जीवनसाथी का सहयोग आपके मनोबल व ऊर्जा को बनाकर रखेगा। आपका उन्हें कोई तोहफा देना संबंधों में और अधिक नज़दीकियां लेकर आएगा। खानपान व दिनचर्या को संयमित तथा व्यवस्थित रखें। पेट संबंधी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है।

वृश्चिक –
आज कोई भी विपरीत परिस्थिति बनने पर आपको बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से निपटना होगा, इससे सब कुछ व्यवस्थित हो जाएगा। परिवारजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करके आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आपकी योग्यता और काबिलियत की भी तारीफ रहेगी। परिवार के किसी सदस्य से अनबन होने पर शांति से समाधान निकालने की कोशिश करें। जोखिम पूर्ण कार्यों में पैसा लगाने से नुकसान होने की आशंका है। युवाओं तथा विद्यार्थियों को सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ समय मेडिटेशन योगा आदि में भी समय व्यतीत करना जरूरी है। बिजनेस में बदलाव संबंधी योजनाओं पर काम करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। इस समय अपनी मार्केटिंग और प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना होगा। कोई नई डील फाइनल होने से भरपूर फायदा मिल सकता है। घर में सुख शांति रहेगी। आज किसी बहुत ही पुराने प्रिय मित्र से मुलाकात होगी तथा खुशनुमा यादों का दौर बना रहेगा। अपनी दिनचर्या और खान-पान के प्रति कोई भी लापरवाही ना बरतें। मौसमी बदलाव से बचने के लिए आयुर्वेद अपनाएं।

धनु –
आपकी मेहनत तथा प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। कोई ऐसा काम हाल हो सकता है जिसकी आपको उम्मीद भी नहीं थी। पुराने गिले-शिकवे दूर करने का उचित समय है। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको बहुत अधिक शांति और सुकून मिलेगा। अपने कार्यों को बीच में ही अधूरा ना छोड़ें तथा कोई भी कार्य करने से पहले उसकी सफलता सुनिश्चित करें। जल्दबाजी में लिए गए फैसले नुकसान दे सकते हैं। सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान अवश्य दें। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में मधुरता बनाए रखें। कारोबार में किसी कर्मचारी की वजह से नुकसान होने की आशंका हैं। कार्यस्थल पर अपनी उपस्थिति अनिवार्य रखें तथा सभी निर्णय स्वयं ही लें। सरकारी नौकरी में आज कोई स्पेशल कार्यभार मिलने की वजह से ओवर टाइम भी करना पड़ेगा। दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी, परिवार जनों के साथ मनोरंजक गतिविधियां होंगी। प्रेम संबंधों में भी और अधिक नज़दीकियां आएंगी। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहें। गिरने अथवा वाहन आदि से चोट लगने की आशंका बन रही है।

मकर –
दिन खुशियों से भरा रहेगा संतान का मार्गदर्शन करना तथा उन्हें नई-नई जानकारियों से अवगत कराना उनके व्यक्तित्व में निखार लाएगा। किसी सामाजिक गतिविधियों में भी आपकी उपस्थिति और विचार सराहनीय रहेंगे। आपको अपनी किसी काबिलियत की वजह से भरपूर मान सम्मान मिलेगा। कोई भी निर्णय लेते समय परिवारजनों की सलाह पर भी ध्यान देना चाहिए। कुछ लोग प्रतिस्पर्धा की भावना से आपके प्रति अफवाह फैला सकते हैं। हालांकि इन गतिविधियों का आपके मान-सम्मान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। युवा ख्याली पुलाव बनाने में अपना समय न गंवाएं। बिजनेस में काम की क्वालिटी और बेहतर बनाएं। रियल स्टेट से जुड़े लोगों की कोई फायदेमंद डील फाइनल हो सकती हैं। खानपान से जुड़े बिजनेस में कार्यभार की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है। लाभ की स्थिति बेहतर रहेगी। जीवनसाथी के साथ भावनात्मक नजदीकियां बनाने में आपका प्रयास जरूरी है। हालांकि घर में सुखद और अनुशासन पूर्ण वातावरण बना रहेगा। गलत खानपान की वजह से गैस और बदहजमी की समस्या रहेगी। जोड़ों में दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है।

कुंभ –
कुछ बाहरी संपर्क सूत्रों के साथ मिलने-जुलने का मौका मिलेगा और आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे। दिन का अधिकांश समय खरीदारी और मनोरंजन गतिविधियों में व्यतीत होगा। बच्चों का मार्गदर्शन करने से उनके आत्मविश्वास और मनोबल में वृद्धि होगी। दूसरों के व्यक्तिगत मामलों में हस्तक्षेप करने से परहेज करें। भाइयों से भी किसी प्रकार का मतभेद होने की आशंका लग रही है। घर परिवर्तन की अगर योजना बन रही है तो उस पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। खर्चों के मामले में दरियादिली रखना आपको मुश्किल में डाल देगा। अपनी व्यवस्था एवं कार्य प्रणाली में कुछ परिवर्तन लाने की जरूरत है और ऐसा करना आपके लिए उचित भी रहेगा। बिजनेस में उम्मीद से ज्यादा फायदा होगा। युवा अपनी कार्य क्षमता में कमी ना आने दें क्योंकि आलस की वजह से कुछ काम रुक सकते हैं।जीवनसाथी का पारिवारिक देखभाल व सामंजस्य बनाकर रखने में पूरा समर्पण रहेगा, परंतु विवाहेत्तर संबंधों का दुष्प्रभाव परिवार पर पड़ सकता है। रक्त संबंधी कोई इंफेक्शन होने की आशंका है। साथ ही वाहन भी सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें।

मीन –
घर के वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन आपके लिए आशीर्वाद रहेगा। आप अपनी क्षमता के अनुसार कार्य को अंजाम देने में भी सफल रहेंगे। अपने अंदर सकारात्मकता और खुशी महसूस करने के लिए कुछ समय आध्यात्मिक गतिविधियों में भी व्यतीत करना जरूरी है। कहीं यात्रा कर रहे हैं, तो अपने सामान का ध्यान रखें। किसी अनजान व्यक्ति से आपको कोई धोखा भी मिल सकता है, इसलिए किसी पर आंख मूंदकर विश्वास ना करें। धैर्य और समझ के साथ काम लें, जल्दबाजी से काम बिगड़ सकते हैं। अतिरिक्त काम की वजह से व्यस्तता बनी रहेगी। बिजनेस बढ़ाने के लिए नई योजनाएं बनेंगी, जो कि सार्थक रहेंगी। सारे निर्णय खुद ही लें। जोखिम भरे कामों में समय और पैसा खर्च न करें। नुकसान होने की आशंका है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में गैर जिम्मेदारी रखना नुकसान का कारण बनेगा। जीवनसाथी तथा परिवार वालों से मदद और प्यार मिलेगा। आपका आत्मविश्वास और आत्मबल में वृद्धि होगी। प्रेम संबंध भी प्रगाढ़ होंगे। अतिरिक्त कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है। उचित आराम लेना तथा व्यवस्थित दिनचर्या रखना आपको स्वस्थ रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *