Sunday, September 8, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
दिन सुखद रहेगा। सोचे हुए सभी काम पूरे होंगे। परिवार के साथ किसी मांगलिक काम में शामिल होने का मौका मिलेगा। परिवार वालों से मुलाकात होगी। ससुराल से चल रहा विवाद सुलझ सकता है। आपको अपने गैर जरूरी खर्चों पर काबू रखना होगा, वरना परेशानी बढ़ सकती है। कुछ विरोधी लोग जलन की भावना से आप के खिलाफ नकारात्मक अफवाहें फैला सकते हैं, इसलिए सचेत रहें। घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह और मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें। बिजनेस के काम व्यवस्थित रहेंगे। बड़ा एग्रीमेंट मिलने की भी संभावना है। अपनी योजनाओं और कार्य प्रणाली को सीक्रेट रखें, वरना कोई प्रतिद्वंद्वी इनका फायदा उठा सकता है। नौकरी में मन मुताबिक प्रोजेक्ट मिल सकता है। पति-पत्नी के प्रयासों से कोई समस्या हल होगी और घर का वातावरण पुनः सुखद और मधुर हो जाएगा। मित्रों से मेल मुलाकात का भी प्रोग्राम बनेगा। अपने ऊपर अतिरिक्त कार्यभार ना लें। पैरों में दर्द और चोट जैसी समस्या रहेगी। थोड़ा सावधान रहें और उचित आराम लें।

वृष –
मौजूदा ग्रह स्थिति अनुकूल है। संतान पक्ष की तरफ से अच्छी खबर मिल सकती है। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों में भी आपका विशेष रुझान रहेगा, इससे अपने अंदर अद्भुत शांति और ऊर्जा महसूस करेंगे। खुद के लिए भी शॉपिंग करने का मन बनेगा। युवा वर्ग अपने प्रोजेक्ट से संबंधित मनोनुकूल परिणाम ना मिलने से तनाव ना लें तथा पुनः प्रयास करें। किसी की गलत सलाह आपके लिए परेशानी का कारण बनेगी। इसलिए दूसरों पर अधिक भरोसा ना करें। घर के वरिष्ठ लोगों का मान सम्मान बनाए रखें। बिजनेस में बहुत व्यस्तता रहेगी, लेकिन अच्छे नतीजे मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। मार्केट में रुका हुआ पैसा निकलवाने की कोशिश करें, नहीं तो पैसा उलझ सकता है। सरकारी कामों से संबंधी बिजनेस में उपलब्धि मिलने की संभावना है। नौकरी में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां बढ़ेंगी। प्रेम संबंध गहरे होंगे। स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें रहेंगी। इसका नकारात्मक असर आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है।

मिथुन –
आज कुछ बेहतर करने का उमंग व जोश रहेगा और आप कामयाब होंगे। आपके प्रयासों से पिछले कुछ समय से चल रही कोई समस्या भी दूर होगी। पारिवारिक लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्रदान करेगा। किसी मित्र अथवा संबंधी के साथ आपसी मुद्दों को लेकर कहासुनी होने की स्थिति बन रही है। अपने गुस्से और आवेश पर नियंत्रण रखें। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुकूल परिणाम ना मिलने से तनाव की स्थिति में रहेंगे। अपना मनोबल बनाए रखें तथा पुनः प्रयास करें। बिजनेस में तरक्की के लिए मीडिया और ऑनलाइन कामों में भी जरूर समय बिताएं। इससे नई बातों की जानकारी मिलेगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में इनकम के नए सोर्स भी बनेंगे। ऑफिस के काम से किसी टूर पर भी जाना पड़ सकता है। विवाहित संबंध मधुर और सौहार्द पूर्ण रहेंगे। पुराने मित्रों से मुलाकात खुशनुमा यादें ताजा करेगी। अत्यधिक काम और तनाव की वजह से घबराहट और थकान की स्थिति रह सकती है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

कर्क –
दिन का अधिकतर समय सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों में व्यतीत होगा और आपका प्रभुत्व भी बना रहेगा। युवाओं द्वारा लिया गया कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय भविष्य के लिए लाभदायक साबित होगा। लंबे समय से चल रही किसी चिंता व तनाव से भी राहत मिलेगी। आज आप किसी यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सावधानी बरतें, वाहन से संबंधित समस्या आ सकती हैं। व्यस्तता के बावजूद कुछ समय बच्चों के लिए अथवा छोटे भाई-बहनों के लिए भी निकालना जरूरी है। इससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। बिजनेस में उलझनें रहेंगी। प्रॉपर्टी संबंधी बिजनेस में कोई डील फाइनल हो सकती है। कागज और दस्तावेज की जांच-पड़ताल अच्छे से करें। आपने काम में बदलाव संबंधी जो योजना को कार्य रूप देने का अनुकूल समय है। नौकरी में किसी से विवाद होने की आशंका है। घर का वातावरण सुखद और खुशनुमा बना रहेगा तथा आपसी मेलजोल से दिन भर के तनाव व थकान से भी राहत मिलेगी। स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी तरह की लापरवाही ना करें तथा डायबिटीज और ब्लड प्रेशर संबंधी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

सिंह –
दिन की शुरुआत में कुछ उलझनें रहेंगी लेकिन आप उसे सामान्य बना लेंगे। कोई भी निर्णय भावनाओं में आकर ना लें। प्रैक्टिकल हो कर निर्णय लेने से आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। सायं काल के समय किसी परिजन से कोई जानकारी मिल सकती है, जो कि लाभदायक रहेगी। किसी भी परिस्थिति में दूसरों के प्रभाव में आने की वजाय अपनी क्षमता पर विश्वास रखें, क्योंकि आपके द्वारा दिए गए निर्णय ज्यादा सकारात्मक रहेंगे। युवाओं को इस समय बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। परंतु हिम्मत बनाकर रखें। उधारी संबंधी कोई भी कार्य आज ना करें। बिजनेस में पिछले कुछ समय से चल रही समस्याओं का समाधान मिल सकता है, फिर निश्चिंत होकर कामों पर ध्यान दे पाएंगे। नए काम की शुरुआत से पहले उससे जुड़ी अच्छी जानकारी हासिल करना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों पर काम की जिम्मेदारी ज्यादा रहेगी। पति-पत्नी के बीच मधुरता पूर्ण संबंध रहेंगे। प्रेम संबंध भी मर्यादित और आनंदित रहेंगे। मौसमी बदलाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द और थकान महसूस होगी। कुछ समय हल्के-फुल्के व्यायाम करना आपको चुस्त रखेगा।

कन्या –
समय अनुकूल है, लेकिन कोई भी फैसला लेने में अच्छे से सोच-विचार कर लें। आज आप कुछ ऐसे लोगों से मिलेंगे, जो कि आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। आप अपने लक्ष्य को भी हासिल करने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई पर ध्यान देंगे। दूसरों की वजह से आपके बनते कार्यों में कुछ व्यवधान आ सकते हैं। किसी भी तनावपूर्ण स्थिति में धैर्य से काम लें। किसी पर भी भरोसा रखने की बजाय कोई भी काम को स्वयं पूरा करने की कोशिश करें। खरीददारी करते समय बिल वगैरा अच्छी तरह चेक कर लें, कुछ गलतफहमियां होने की आशंका है। इस समय बिजनेस में नई योजनाएं और चुनौतियां आपको रोमांचित करेंगी। आप काम को सच्ची लगन और गर्मजोशी से पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। ध्यान रखें कि योजनाओं को अपने तक ही सीमित रखना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस में अतिरिक्त समय देना पड़ सकता है। पति-पत्नी के बीच में किसी बात को लेकर बहस बाजी हो सकती है। अपने लव पार्टनर को परिवार के सदस्यों से मिलवाने का अनुकूल समय है। दुर्घटना, चोट आदि जैसी परेशानियों से भी गुजरना पड़ सकता है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

तुला –
सामाजिक क्षेत्र में आपकी कार्यप्रणाली से प्रतिष्ठा बनी रहेगी और जनसंपर्क भी मजबूत होंगे। अपने किसी भी योजना को क्रियान्वित करते समय उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार कर लें, इससे आपके लाभ के नए मार्ग भी प्रशस्त होंगे। आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनेगी। सबको खुश रखने के चक्कर में अपने व्यक्तिगत जीवन से किसी भी तरह का समझौता करना ठीक नहीं है। इसलिए अपने दिखावे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएं। अपने कार्यों के प्रति ज्यादा एकाग्र चित्त रहें। कुछ समय पारिवारिक और बच्चों की समस्याओं को सुनने और सुलझाने में भी जरूर लगाएं। कारोबार में व्यस्तता रहेगी। कलात्मक और मीडिया से जुड़े बिजनेस में अचानक फायदा होने की उम्मीद है। युवाओं को भी नए काम को लेकर की गई मेहनत के अनुकूल नतीजे मिलेंगे। नौकरीपेशा लोग अपने साथियों से संबंध खराब न करें। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी और जीवनसाथी के साथ कोई मनोरंजन का प्रोग्राम भी बनेगा। प्रेम संबंधों में विवाह संबंधी कोई भूमिका बन सकती है। शरीर में कुछ कमजोरी रहेगी। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में भी व्यतीत करें।

वृश्चिक –
आज का दिन सामान्य रहेगा। अगर कोई संपत्ति संबंधी समस्या चल रही है तो आज उसका हल मिलने की उम्मीद है। किसी मित्र का सहयोग भी आपकी दिक्कतों को कम करने में मदद करेगा। कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में सुधार होने से दिनचर्या व्यवस्थित हो जाएगी। दूसरों की जिम्मेदारियों को अपने ऊपर लेते समय अपनी सामर्थ्य का भी ध्यान रखें, वरना आपके खुद के व्यक्तिगत कार्य अधूरे रह सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग व्यर्थ की बातों में पड़कर अपनी पढ़ाई के साथ खिलवाड़ ना करें। व्यवसाय में बहुत मेहनत करने की जरूरत है, हालांकि कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग बना रहेगा, और काम भी चलता रहेगा। पार्टनरशिप संबंधी कारोबार में अभी छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी। नौकरी से जुड़ी कोई शुभ सूचना मिलेगी, जिसकी लंबे समय से इंतजार था। दांपत्य जीवन तथा प्रेम संबंध दोनों में अनुकूलता बनाए रखने के लिए इन्हें कुछ समय देना जरूरी है। इससे आपसी प्रेम बढ़ेगा। वर्तमान मौसम के दुष्प्रभाव से अपना बचाव रखें। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें।

धनु –
दिन कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। लेकिन आप अपनी कार्यशैली से उस को बेहतर बनाने में कामयाब भी रहेंगे। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी रुझान बढ़ेगा। अनुभवी और जिम्मेदार लोगों के मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें। परिवार के किसी सदस्य की नकारात्मक गतिविधि को लेकर कुछ तनाव रह सकता है। कुछ लोग आपकी सफलता को देखकर आलोचना करेंगे। आप पर इसका कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा तथा अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। कारोबार में अत्यधिक जिम्मेदारियों को निभाना पड़ेगा। लेनदेन में गड़बड़ी हो सकती है, इसलिए हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखें। इस समय अपने लोन, टैक्स आदि से संबंधित पेपर्स कंप्लीट रखें। सरकारी नौकरी में परिवर्तन को लेकर चल रही आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। जीवनसाथी की सलाह आपके लिए फायदेमंद और सुकून दायक रहेगी। प्रेम संबंधों के मामले में एक-दूसरे के मान-सम्मान का ध्यान रखना आपका दायित्व है। खांसी, जुकाम और एलर्जी जैसी दिक्कत बढ़ सकती है। घरेलू इलाज बेहतर रहेगा। ज्यादा पोल्यूशन और भीड़भाड़ वाले स्थान पर भी जाने से परहेज करें।

मकर –
धन लाभ के योग हैं। दोस्तों और शुभचिंतकों का उचित सहयोग बना रहेगा तथा आपकी योजनाबद्ध तरीके द्वारा कार्य करने की प्रणाली से कई कार्य सुचारू रूप से संपन्न में भी होते जाएंगे। निवेश संबंधी कोई पॉलिसी आपको आकर्षित कर सकती है। दिन के उत्तरार्द्ध में कोई अशुभ सूचना मिलने की वजह से मन में कुछ अनहोनी होने जैसी आशंका का भय रहेगा। अपना मनोबल मजबूत बनाकर रखें। युवा वर्ग को अपने किसी कार्य को अंजाम देने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है, इसलिए घबराएं नहीं। व्यावसायिक गतिविधियां कुछ मध्यम ही रहेंगी। यह समय धैर्य और शांति से व्यतीत करने का है। कोई भी दिक्कत आने पर किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके लिए वरदान साबित होगी और आपको व्यवसाय संबंधी उत्तम जानकारियां भी मिलेंगी। कोई ऑफिशियल यात्रा भी संभव है। पति-पत्नी के बीच किसी व्यक्तिगत बात को लेकर मनमुटाव होने की आशंका है। प्रेम संबंध मर्यादा पूर्ण बने रहेंगे। सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या रहेगी। अत्यधिक कार्यभार ना लें तथा तनाव जैसी स्थितियों से दूर रहें।

कुंभ –
आज आपके काम आपके मन मुताबिक तरीके से पूरे होंगे। मित्रों के साथ किसी का विषय पर सकारात्मक वार्तालाप भी रहेगा। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त से संबंधित कार्य करने के लिए समय उत्तम है। आध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति भी रुचि रहेगी। घर की किसी समस्या के कारण कुछ अशांति जैसा महसूस करेंगे। कुछ समय प्रकृति के साथ और मेडिटेशन में व्यतीत करना उचित रहेगा। युवा वर्ग को अपने करियर से संबंधित कार्यों में और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, किसी अनुभवी से मार्गदर्शन लेना भी उचित रहेगा। प्रॉपर्टी से जुड़े बिजनेस के लिए दिन अच्छा है। महत्वपूर्ण डील हो सकती है। मार्केटिंग संबंधी कार्यों को फिलहाल टाल ही दें, क्योंकि कुछ नुकसान हो सकता है। नौकरीपेशा व्यक्ति को काम की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ेगा परंतु अपना टारगेट हासिल कर लेंगे। आपका घर-परिवार के प्रति पूर्ण सहयोग परिवार जनों को सुकून और खुशी देगा। लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत होगा। मुंह में छाले या किसी प्रकार की एलर्जी हो सकती है। ज्यादा गरिष्ठ और तले-भुने पदार्थों के सेवन से परहेज करें और एसिडिटी की समस्या भी ना बनने दें।

मीन –
परिवारजनों के सहयोग और अपनी मेहनत और विश्वास से तमाम तरह की परेशानियों से राहत पा लेंगे। विद्यार्थी वर्ग आत्मविश्वासी रहेंगे और एक बार जो मन में ठान लेंगे उसे पूरा करके ही दम लेंगे। अगर कोई सरकारी कार्यवाही चल रही है, तो फैसला आपके पक्ष में आने की उचित संभावना है। अपने किसी कार्य के प्रति मनोनुकूल परिणाम न मिलने से मन कुछ व्यथित भी हो सकता है, धैर्य और शांति बनाए रखें। वरना अपने गुस्से और नकारात्मक शब्दों के प्रयोग से अपने लिए ही समस्याएं बढ़ा लेंगे। हालांकि विफलता के बावजूद आप हताश नहीं होंगे। फिर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। बिजनेस में तरक्की के लिए मीडिया तथा संपर्क सूत्रों द्वारा और अधिक जानकारी हासिल करें। गवर्नमेंट से जुड़े व्यवसाय में कोई अच्छे टेंडर वगैरा मिल सकते हैं। सरकारी नौकरी में ट्रांसफर संबंधी कोई समाचार मिलेगा जो कि मनोनुकूल रहेगा। वैवाहिक संबंध सुखद बने रहेंगे। इस समय प्रेम प्रसंगों में ज्यादा ध्यान ना देकर अपने कार्यों के प्रति एकाग्र चित्त रहें। स्वास्थ्य संबंधी कोई पुरानी समस्या दोबारा उभर सकती है और बदलते मौसम के नकारात्मक प्रभाव से भी अपना बचाव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *