Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
आज ज्यादातर वक्त सामाजिक और धार्मिक कार्यक्रम में व्यतीत होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपकी कोई व्यक्तिगत समस्या भी हल होने वाली है। अविवाहित लोगों की विवाह संबंधी कोई बात बन जाने से घर परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। कहीं भी वार्तालाप करते समय मर्यादाओं का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि इस वजह से कुछ रिश्ते बिगड़ सकते हैं। शॉपिंग आदि करते समय फिजूलखर्ची से बचें। कोई भी विवादित स्थिति बनने पर अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना जरूरी है। बिजनेस में नए बदलाव होंगे और उनका फायदा भी मिलेगा। लेनदेन आज स्थगित रखें। प्रॉपर्टी संबंधित कामों में कागजी काम बहुत सावधानी से करें। नौकरी में एक साथ कई समस्याएं आ सकती हैं। काम भी ज्यादा रहेगा। जीवन साथी के साथ भविष्य संबंधी योजनाओं पर सकारात्मक वार्तालाप होगा परंतु बाहरी लोगों का घर में हस्तक्षेप ना होने दें, मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। अपच और भूख ना लगने जैसी समस्या रहेगी। इस समय हल्का और सुपाच्य भोजन लेना ही जरूरी है।

वृष –
निवेश संबंधी मामलों पर कार्य होगा और भरपूर लाभ भी उठाएंगे। पिछले कुछ समय से चल रही उथल-पुथल से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों के अनुभवों तथा सलाह का भी अनुसरण अवश्य करें। संतान से संबंधित कोई योजना को कार्य रूप देने का अच्छा समय है। पड़ोसियों अथवा मित्र के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। शॉपिंग करते समय अपने बजट का भी ध्यान रखें। अपनी आय और व्यय में संतुलन रखने की जरूरत है। युवा कोई भी रिस्क लेने से परहेज करें, नुकसान होने की आशंका है। बिजनेस में सूझबूझ और विवेक से लिए फैसलों का भरपूर फायदा मिलेगा, लेकिन अनजान इंसान पर बिना सोचे-समझे भरोसा न करें। इसमें धोखा हो सकता है। ऑफिस के अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध बनेंगे।जीवनसाथी तथा परिवारजनों के साथ किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। साथ में मिल-जुलकर बैठना और वार्तालाप करना संबंधों में मधुरता लाएगा। गैस, एसिडिटी जैसी समस्या परेशान करेगी। अपनी दिनचर्या व खानपान को सुव्यवस्थित रखें।

मिथुन –
आज आपकी कोई समस्या हल हो सकती है, जिसके लिए आप पिछले काफी समय से प्रयास कर रहे थे। अगर किसी नजदीकी संबंधी के साथ कोई मनमुटाव चल रहा है, तो वह आज किसी वरिष्ठ की मध्यस्थता से शांतिपूर्ण तरीके से हल हो जाएगा और दिन खुशनुमा व्यतीत होगा। ऊर्जावान तथा चुस्त-दुरुस्त बने रहें। आलस और गुस्से की वजह से बना बनाया काम बिगड़ भी सकता है। कुछ लोग आपसे जलन की भावना रखेंगे, परंतु आपका कोई नुकसान नहीं होगा। सोच-समझकर पैसा खर्च करें। विद्यार्थियों को पढ़ाई में कोई दिक्कत रहेगी। इस समय आप व्यवसाय में जो भी निर्णय लेंगे, उसके उचित परिणाम मिलेंगे। लेकिन साथ ही कार्य प्रणाली में कुछ सुधार लाने की भी जरूरत है। दूरदराज के संपर्कों के माध्यम से कोई बड़ी डील होने की उम्मीद है। नौकरी कर रहे लोगों को पसंदीदा काम मिल सकता है। पति-पत्नी के बीच मधुरतापूर्ण संबंध रहेंगे मित्रों से मुलाकात दिन को और अधिक खुशनुमा बनाएगी। खानपान के प्रति बिल्कुल भी लापरवाही ना करें। पेट से संबंधित कुछ समस्याएं रह सकती हैं।

कर्क –
परिवार के किसी सदस्य की ओर से कोई खुशखबरी मिल सकती है और रुपए की आवक के लिहाज से भी आज का दिन श्रेष्ठ है। घर अथवा ऑफिस में सुधार संबंधी कार्य करते समय वास्तु संबंधी नियमों का पालन करना उचित रहेगा। अतिरिक्त जिम्मेदारियां रहने की वजह से कुछ तनाव रहेगा और ठीक से निभाने में भी आप दिक्कत महसूस करेंगे। बेहतर होगा कि अपनी जिम्मेदारियां दूसरों के साथ बांट लें। अगर किसी से लेनदेन संबंधी कोई विचार चल रहा है तो अभी उसे टालना ही उचित है। कारोबार में व्यवस्था ठीक रहेगी, लेकिन दूसरों की सलाह की अपेक्षा अपनी काबिलियत पर ही भरोसा रखें। फाइनेंस संबंधी गतिविधियों में आपको अनुकूल परिणाम हासिल होंगे। नौकरी में सहयोगियों के साथ संबंध उत्तम रहेंगे और अपना कार्य भी समय पर पूरा करने में कामयाब रहेंगे। घर में सुकून और शांति भरा माहौल रहेगा। जीवनसाथी तथा पारिवारिक लोगों का सहयोग आपके मनोबल को और अधिक बढ़ाएगा। गैस, बदहजमी आदि की वजह से जोड़ों में दर्द और बेचैनी की स्थिति रहेगी। समय अनुसार अपना इलाज लेना जरूरी है।

सिंह –
आपका योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना तथा सकारात्मक सोच रखना आपको कोई भी निर्णय लेने में सहायक रहेगा। कहीं पैसा उधार दिया है तो उसकी वापसी की उचित संभावना है। महिलाओं के लिए आज का दिन खासतौर पर शुभ रहेगा। समय अनुसार अपने व्यवहार और दिनचर्या में भी परिवर्तन लाना जरूरी है। ससुराल पक्ष के साथ किसी भी विवादित मामले को शांति से सुलझाने की कोशिश करें। भूमि की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्य करते समय पेपर आदि अच्छी तरह चेक कर लें। कारोबार में आर्थिक मामलों में अभी और अधिक मनन और चिंतन करने की जरूरत है। हालांकि कुछ फायदेमंद स्थितियां भी बनेंगी। कोई विभागीय जांच चल रही है, तो उसका नतीजा आपके फेवर में आने की संभावना है। ऑफिस सहयोगियों के साथ बहसबाजी में ना पड़ें। आपसी सामंजस्य के अभाव की वजह से घर में कुछ अशांति जैसा माहौल बन सकता है। धैर्य और शांति रखें। परिवार के साथ कोई मनोरंजन प्रोग्राम बनाना संबंधों में मधुरता लाएगा। एसिडिटी और अनियमित खानपान की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या रह सकती हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

कन्या –
किसी विशेष कार्य को लेकर किया गया प्रयास फलीभूत होने वाला है, साथ ही काफी समय से चल रही कोई कार्य बाधा भी दूर होने से राहत मिलेगी। युवाओं का टीम वर्क में उचित प्रदर्शन रहेगा तथा उन की कार्य क्षमता की भी सराहना होगी। महिलाओं को घरेलू व्यवस्था बनाए रखने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस वक्त शेयर्स संबंधी गतिविधियों में निवेश करना नुकसानदायक रहेगा। विद्यार्थियों को अपने किसी विषय को लेकर चल रही समस्या को हल करने में बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। बिजनेस में विस्तार संबंधी योजना पर काम शुरू होगा। अपने कामों में पूरी लगन और मेहनत बनाए रखें। टैक्स, लोन अथवा किसी सरकारी कार्य से संबंधित पेपर्स कंप्लीट रखें। व्यवसाय अथवा ऑफिस में टीम वर्क बनाकर काम करें, इसके उत्तम परिणाम हासिल होंगे। परिवार में चल रहे वाद-विवाद को बढ़ाने की बजाय समाधान निकालने की कोशिश करें। प्रेम संबंधों मे भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी। मौसम के अनुकूल अपना आहार व्यवहार रखें। खांसी, जुकाम तथा गला खराब होने जैसी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

तुला –
घर में नजदीकी संबंधों के आगमन से खुशनुमा माहौल रहेगा तथा कई तरह के विशेष मुद्दों पर सकारात्मक वार्तालाप भी होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। किसी लंबी यात्रा का भी विचार बन सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें, कि किसी की बात में आकर जल्दबाजी में कोई भी अहम निर्णय न लें। इस समय फाइनेंस अथवा रुपए पैसे संबंधी लेनदेन संबंधी मामलों में विशेष रुप से सावधान रहने की जरूरत है। संतान का समय-समय पर मार्गदर्शन करते रहें। बिजनेस में जल्दबाजी में कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेने से नुकसान हो सकता है। यह समय वर्तमान गतिविधियों पर ही फोकस रहने का है। कामयाबी की खुमारी में आप अपने करियर में कुछ गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें। नौकरी में किसी सीनियर की मदद से कोई समस्या हल हो जाएगी। पारिवारिक व्यवस्था सुखद और अनुशासित रहेगी। युवा वर्ग ध्यान रखें कि किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण आपको अपने लक्ष्य से भटका सकता है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु रक्तचाप व थायराइड जैसी परेशानियां बढ़ सकती हैं। समय पर अपनी दवाइयां वगैरह लेते रहें।

वृश्चिक –
आज के दिन मध्यम गति से ही सही, लेकिन कार्य हल होते जाएंगे। प्रतिष्ठित लोगों से मुलाकात लाभदायक और सम्मानजनक साबित होगी। अपना पूरा ध्यान अपने काम तथा आर्थिक गतिविधियों में केंद्रित रहेगा। परिवारजनों का भी उचित सहयोग बना रहेगा। युवा वर्ग अपने करियर को लेकर कुछ चिंतित रहेंगे। अनुभवी लोगों से मार्गदर्शन लेना फायदेमंद रहेगा इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की खरीददारी में जल्दबाजी ना करें वरना धन का नुकसान हो सकता है। बिना मतलब दूसरों की परेशानियों में ना उलझें, इससे खुद के ही कार्यों में विघ्न रहेगा। व्यवसाय में सुधार आएगा। नए जनसंपर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे, परंतु अभी आय की स्थिति मध्यम ही रहेगी। प्रतिद्वंद्वियों के बीच चल रही राजनीति से खुद को अलग ही रखें। ऑफिशियल कार्यों को लेकर दिन कुछ चुनौती वाला रह सकता है। इसके लिए बहुत ही धैर्य से प्रयास करने होंगे। व्यस्तता के बावजूद अपने वैवाहिक संबंधों तथा परिजनों के लिए भी समय अवश्य निकालें। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। अत्यधिक मसाले उत्तम भोजन के सेवन से परहेज करें साथ ही तनाव और चिंता जैसी स्थिति से बचे तथा सकारात्मक बने रहें।

धनु –
आज छोटी-छोटी खुशियों का आनंद बना रहेगा। किसी समस्या को दूर करने में नजदीकी मित्र का सहयोग मिलेगा। प्रतिद्वंद्वी हावी होने का प्रयास करेंगे परंतु आपका अहित करने में सक्षम नहीं होंगे। सिर्फ अपना आत्मविश्वास और मनोबल मजबूत बनाए रखें। कोई कोर्ट केस चल रहा है, तो बहुत सूझबूझ और विवेक से काम लेने की जरूरत है। अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाकर रखें। लेनदेन संबंधी मामलों में भी सचेत रहने की जरूरत है। बिना प्लानिंग के किसी भी योजना को अंजाम देना आपको परेशानी में डाल देगा। इस समय व्यवसाय में अतिरिक्त कार्यभार की स्थिति रहेगी। फिलहाल वर्तमान गतिविधियों पर ध्यान दें। अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से काम लेते समय व्यवहार को नरम रखें। सरकारी सेवारत लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा का ऑर्डर मिल सकता है, जो कि मन मुताबिक रहेगी। जीवन साथी के साथ भावनात्मक रिश्ते मजबूत होंगे। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से प्रसन्नतापूर्ण माहौल रहेगा। व्यर्थ की बातों के तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें। नींद ना आने जैसी समस्या भी आपको डिस्टर्ब करेगी।

मकर –
बेहतरीन परिस्थितियां बन रही हैं। रोजमर्रा की दिनचर्या में कुछ परिवर्तन लाएं, इससे ताजगी और ऊर्जा बनी रहेगी। आज अपने आधे अधूरे या रुके हुए कार्यों को पहले महत्व दें, इससे व्यवस्था बेहतर हो जाएगी। भाइयों के साथ अगर कोई मनमुटाव चल रहा है तो आपके प्रयासों से हल हो सकता है। सामाजिक बने रहना भी जरूरी है। इसलिए अपने नजदीकी लोगों के संपर्क में बने रहें। कभी-कभी आलस की वजह से आपकी कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती है। अपनी इस नकारात्मक आदत पर सुधार लाने से आप व्यवस्थित हो जाएंगे। बढ़ते खर्चों को लगाम दें। बिजनेस में योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर निश्चित ही अच्छे नतीजे मिलेंगे। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के व्यापार में लाभ होगा, साथ ही गवर्नमेंट से संबंधित व्यवसाय में कोई बड़ा प्रोजेक्ट भी मिल सकता है। ऑफिस से संबंधित अपने महत्वपूर्ण पेपर और फाइलों को कंप्लीट रखें। पति-पत्नी के बीच आपसी संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। प्रेम प्रसंगों में मुलाकात का अवसर मिलेगा और प्रगाढ़ता भी आएगी। कुछ समय अपने सुकून और आराम के लिए भी जरूर निकालें। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज लोग अपना विशेष ध्यान रखें।

कुंभ –
किसी भी खास योजना को क्रियान्वित करने से पहले अनुभवी लोगों की राय लेना आपकी मुश्किलों को आसान करेगा। समाज में आपका मान सम्मान व वर्चस्व बना रहेगा। साम दाम दंड भेद अपनाकर आप किसी भी कार्य को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। भूमि या वाहन खरीदने की प्लानिंग है, तो अपनी फाइनेंस की स्थिति को भी ध्यान में रखें। कभी-कभी आपकी विचलित मनोस्थिति आपको निर्णय लेने में कुछ परेशान कर सकती है। बच्चों पर बहुत अधिक अनुशासन रखने की बजाय उनके साथ दोस्ताना व्यवहार रखें तो उचित रहेगा। व्यवसाय में लाभ संबंधी नई संभावनाएं मिलेंगी। आपको मेहनत के मुताबिक अच्छे नतीजे भी मिलेंगे। कारोबार के लिए विदेश जाने संबंधी गतिविधियों में तेजी आएगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को आज किसी विशेष प्रोजेक्ट पर काम करना पड़ सकता है। घर में आपसी संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए उचित समय भी देना जरूरी है। यदि किसी मित्र अथवा रिश्तेदार से लंबे समय तक भेंट मुलाकात नहीं हुई है, तो आज योजना बनाएं। तनाव की वजह से गैस और बदहजमी जैसी परेशानी भी उत्पन्न होगी। व्यायाम और मेडिटेशन अवश्य करें। मां के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।

मीन –
कोई भी विशेष निर्णय लेने से पहले घर के वरिष्ठ सदस्यों के अनुभवों और सुझावों का अनुसरण करें, इससे आपको उचित मार्गदर्शन मिलेगा। विशेषकर महिलाएं अपने कार्यों को बखूबी निभाने में सक्षम रहेंगी। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई से संबंधित उचित मार्गदर्शन मिलेगा। फोन और ऑनलाइन गतिविधियों पर ज्यादा समय व्यतीत करने से आपके महत्वपूर्ण काम रुक भी सकते हैं। अपनी दिनचर्या में व्यवस्था बनाए रखने के लिए समय का प्रतिबंधन रखना जरूरी है। सामाजिक मुद्दों पर किसी के साथ भी बहस ना करें। व्यवसाय में किसी नए काम की शुरुआत करने में सोच-विचार करने में ज्यादा समय ना लगाएं। अगर आपका व्यवसाय जनसंपर्क से संबंधित है, तो और अधिक एक्टिव होने की जरूरत है। नौकरी में किसी प्रोजेक्ट की वजह से सहयोगियों से कुछ बहसबाजी हो सकती है। पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों में भी हंसी-खुशी समय व्यतीत होगा। गिरने अथवा चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। जोखिम पूर्ण कार्यों में रुचि ना लें। कान में दर्द की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *