Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
उत्तम ग्रह स्थिति बन रही है, इसलिए जो लोग जल्दी अपना टारगेट हासिल करना चाहते हैं, वह एक्टिव रहें। पैतृक प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है, तो आज उस पर ध्यान केंद्रित करें। सफलता के योग बन रहे हैं। किसी खास वस्तु की शॉपिंग भी हो सकती है। युवाओं को उनका आलस्य हर काम में बाधा डाल सकता है, इसलिए सक्रियता रखना जरूरी है। अपने गुस्से और जल्दबाजी जैसे स्वभाव पर नियंत्रण रखें , अन्यथा आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले गंभीरता से सोच-विचार करें। पार्टनरशिप के बिजनेस में पारदर्शिता रखने से व्यवस्था अच्छी रहेगी। अपनी व्यावसायिक जानकारियां किसी से शेयर न करें। आपने जो नवीन कार्य संबंधी योजनाएं बनाई हैं, उन पर एकाग्र होकर काम करें। सरकारी कर्मचारी एक्स्ट्रा जिम्मेदारियों से परेशान रहेंगे। दांपत्य संबंधों में आपसी सामंजस्य से घर में सुकून भरा माहौल रहेगा। लव पार्टनर के साथ मुलाकात के अवसर मिलेंगे। सिर दर्द माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है, जिसका दुष्प्रभाव आप की कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा। योग, व्यायाम आदि पर भी ध्यान दें।

वृष –
दिन सुखद व्यतीत होगा। सामाजिक गतिविधियों में एक्टिव रहें। इससे जनसंपर्क और सम्मान बढ़ेगा। युवा वर्ग अपनी मेहनत और योग्यता से टारगेट हासिल करने में सफल रहेंगे, साथ ही भविष्य संबंधी कोई योजना भी बनेगी। परिवार में अपनी वाणी और व्यवहार से संबंधों में मधुरता बनाकर रखें, आपसी संबंधों में खटास ना आने दें। घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह व मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें। अगर कोई उपलब्धि सामने आए, तो उसे हासिल करने में देरी करना नुकसानदायक रहेगा। कारोबार में इस समय मेहनत करनी पड़ेगी। फाइनेंस संबंधी कामों में बहुत सावधानी रखने की जरूरत है। प्रॉपर्टी संबंधी अच्छी डील हो सकती है। विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वालों पर काम का बोझ बढ़ सकता है। संयुक्त परिवार में व्यवस्था बनाए रखने के लिए आपको संबंध सामान्य से बेहतर बनाना होगा। प्रेम संबंधों में कुछ अलगाव की स्थिति होने की आशंका है। तनाव जैसी स्थिति से अपना बचाव रखें। सकारात्मक बने रहें तथा मेडिटेशन, योगा भी अवश्य करें।

मिथुन –
आज कई तरह की गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी। भविष्य संबंधी योजनाओं पर विचार विमर्श करने तथा उन्हें साकार करने के लिए अनुकूल समय है। किसी नई योजना को क्रियान्वित करने में भरपूर मेहनत करें। सफलता भी हासिल होगी। युवाओं को व्यर्थ की गतिविधियों में समय बर्बाद करने की बजाए अपने भविष्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। कभी-कभी आपका छोटी-छोटी बातों पर खीझ जाना घर के वातावरण को खराब कर देता है। ध्यान रखें कि माता-पिता के समान किसी भी व्यक्ति के सम्मान को ठेस ना पहुंचे। कार्यक्षेत्र में स्टाफ और कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखें। जोखिम भरे कामों में बहुत पैसा और समय बरबाद न करें। होटल, रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ मिलने वाला है। आसपास के व्यापारियों से चल रही प्रतिस्पर्धा में विजय हासिल होगी।संबंधियों के आगमन से घर में खुशनुमा माहौल बनेगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों के प्रति आकर्षण में ना फंसें। गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखना जरूरी है।

कर्क –
व्यक्तिगत तथा घर परिवार की व्यवस्था उचित बनाए रखने में आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी विशिष्ट व्यक्ति से मुलाकात होगी तथा महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श भी रहेगा। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को कोई खुशखबरी मिलने वाली है। भविष्य संबंधी योजनाओं को फलीभूत करने के लिए किसी गैर कानूनी गतिविधि का सहारा ना लें। फाइनेंस से जुड़ी गतिविधियों में परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा। युवा वर्ग अपनी नादानी के चलते किसी मुसीबत में आ सकते हैं। व्यवसाय में कोई भी उपलब्धि मिलने पर तुरंत उस पर काम शुरू करें। सरकारी नौकरी में अतिरिक्त कार्यभार की वजह से परेशानी हो सकती है। परंतु आपकी तरक्की के भी योग बन रहे हैं, इसलिए अपना मनोबल गिरने ना दें। आपसी संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए अपने गुस्से और बोलचाल के लहजे पर नियंत्रण रखना जरूरी है। लव अफेयर्स में नज़दीकियां रहेंगी। जुकाम, खांसी जैसी मौसमी परेशानी से बचने के लिए स्वास्थ संबंधी नियमों का पूर्ण पालन करें तथा आयुर्वेद अपनाएं।

सिंह –
कला जगत से जुड़े लोगों को कोई बेहतरीन सफलता मिलने वाली है। आप योजनाबद्ध तथा डिसिप्लिन तरीके से कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। घर के सदस्यों को ऑनलाइन शॉपिंग कराने में खुशी महसूस होगी। कोई राजनैतिक संपर्क भी बनेगा। अपनी शेविंग को बिना सोचे-समझे खर्च ना करें। घर के वरिष्ठ सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने से आपसी मतभेद दूर होंगे। अपने स्वभाव में भावुकता और कोमलता बनाकर रखें। बहुत अधिक प्रैक्टिकल हो जाना आपसी संबंधों में दूरियां भी ला सकता है। कारोबारी व्यवस्था अच्छी रहेगी, लेकिन शेयर मार्केट में पैसा लगाने वालों को सावधान रहना चाहिए। कोई सरकारी कार्य किसी उच्चाधिकारी की मदद से हल हो सकता है। नौकरी पेशा लोग अभी वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान दें किसी प्रकार का भी परिवर्तन लाने की चेष्टा ना करें। जीवनसाथी तथा घर परिवार के प्रति आपका सहयोग और समर्पण की भावना घर के माहौल को खुशनुमा बनाकर रखेंगे। प्रेम प्रसंग में कुछ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। अपने खान-पान और दिनचर्या के प्रति लापरवाही ना बरतें। ज्यादा तला-भुना, जंक फूड आदि के सेवन से परहेज रखना होगा।

कन्या –
आज का दिन धर्म-कर्म संबंधी मामलों में व्यस्त रखेगा। साथ ही आपकी कोई महत्वपूर्ण इच्छापूर्ति होने की प्रबल संभावना है। साथ ही अनुभवी और जिम्मेदार लोगों का मार्गदर्शन भी मिलेगा। जीवन की बारीकियों पर गंभीरता से मूल्यांकन करेंगे। आज कोई भी जल्दबाजी न करें और वरिष्ठ लोगों की सलाह पर भी ध्यान दें। वार्तालाप करते समय क्रोध और उत्तेजना से कोई बनता काम बिगड़ भी सकता है। दोपहर बाद ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। आपको अनायास ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बिजनेस में आगे बढ़ने के मौके मिलेंगे। लेकिन अपनी कार्य प्रणाली को भी बेहतर करना होगा। फाइनेंस से संबंधित गतिविधियों में सफलता मिलेगी। जमीन-जायदाद से संबंधित कार्यों में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। नौकरी में तरक्की संबंधी शुभ समाचार मिल सकता है। आपके योगदान और प्रयासों से घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उत्तम व्यवस्था बनी रहेगी। घर में नए मेहमान की किलकारी संबंधी गूंज की खुशखबरी मिलेगी। बीती हुई नकारात्मक बातों अपने वर्तमान पर हावी ना होने दें। इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। वर्तमान में रहे तथा अपने कार्यों में मस्त रहें।

तुला –
रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या से राहत पाने के लिए आज अपने रूचि पूर्ण कार्यों में समय दें, इससे प्रफुल्लता आएगी। बुजुर्गों के मार्गदर्शन से मुश्किल राह आसान हो जाएगी। धैर्यपूर्वक किए गए कार्यों का नतीजा भी शुभ मिलेगा। लाभ होगा पर धीमी गति से। जोखिमपूर्ण कार्यों तथा रिस्क लेने जैसी भूल ना करें। काम में जल्दबाजी करने की प्रवृत्ति नुकसान दे सकती है। कोशिश करके समय पर ही अपने कार्यों को पूरा करने का प्रयत्न करें। प्रॉपर्टी संबंधी कोई विवाद भी उठ सकता है, परंतु धैर्य बनाकर रखने से जल्दी ही हल निकलेगा। व्यवसाय में अपने आर्डर या काम को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। हार्डवेयर के कारोबारियों को आर्थिक लाभ होने वाला है। किसी नए काम को करने से पहले उसके बारे में पूरी स्टडी कर लें तो यह काम आपके लिए अत्यधिक सुगम व लाभदायक सिद्ध होंगे। पति-पत्नी के संबंधों में भावनात्मक लगाव बना रहेगा। साथ ही मनोरंजन संबंधी कोई कार्यक्रम भी बनेगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्रोग्राम बनेगा। चेस्ट संबंधी किसी प्रकार की दिक्कत महसूस हो सकती है। परंपरागत इलाज करना आपके लिए ज्यादा उपयुक्त रहेगा।

वृश्चिक –
आज छोटी-छोटी खुशियां आपको प्रफुल्लित रखेंगी। खास लोगों से मुलाकात होगी। कुछ दिनों से चल रही व्यस्ततम दिनचर्या से सुकून और राहत पाने के लिए कुछ समय आध्यात्म और मनोनुकूल गतिविधियों में भी जरूर व्यतीत करें। भाइयों से आपको मोरल सपोर्ट मिलेगी। किसी को भी पैसा उधार देने से पहले उसकी वापसी सुनिश्चित कर लें। राजनैतिक लोगों तथा गतिविधियों से दूर रहें। अभी आपको इनसे संबंधित और अधिक जानकारी लेने की जरूरत है। इस समय किसी भी रिस्क प्रवृत्ति के काम में ना तो रुचि लें और ना ही निवेश करें।कार्यस्थल पर कर्मचारी के साथ चल रही समस्या का हल मिलेगा और व्यवस्था ठीक हो जाएगी। साझेदारी से जुड़े कारोबार में बहुत सावधानी रखें। लापरवाही से संबंध खराब हो सकते हैं। ऑफिस में अधिकारियों की तरफ से कामकाज का दबाव बढ़ेगा। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। सिर्फ किसी परिजन की नकारात्मक बात को गंभीरता से ना लें। विवाहेत्तर संबंधों में ज्यादा रुचि ना लें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें। वाहन भी सावधानी पूर्वक चलाएं।

धनु –
आप अपने पारिवारिक तथा व्यावसायिक दायित्वों को निभाने में काफी हद तक सफल रहेंगे, जिससे मानसिक सुकून और आत्मविश्वास बना रहेगा। कोई सरकारी मामला अटका हुआ है तो आज किसी की मदद से हल होने की बेहतर संभावना है। खुद के व्यक्तिगत कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी, इसलिए किसी की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले लेना आपके लिए ही मुसीबत का कारण बन सकता है, इसलिए क्षमता के अनुसार ही मदद करें। बच्चों के मार्गदर्शन के लिए भी आपको समय देना होगा। कार्यक्षेत्र में मन मुताबिक तरीके से सफलता मिल सकती है। सहयोगियों तथा कर्मचारियों का भी भरपूर सहयोग रहेगा। राजनीतिक संपर्कों का सहयोग लेना आप के लिए फायदेमंद रहेगा। नौकरी में किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ेगा। घर में सुख-शांति रहेगी। किसी सदस्य को भावनात्मक सपोर्ट देने की भी जरूरत रहेगी। विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए भी उत्तम रिश्ता आने की संभावना है। गैस और एसिडिटी की समस्या आपकी दिनचर्या को कुछ स्वस्थ कर सकती है, जिसकी वजह आपकी व्यवस्थित दिनचर्या तथा खान-पान ही है।

मकर –
व्यवस्थित दिनचर्या रखें। इससे किसी विशेष कार्य को करने के लिए किए गए प्रयासों में सफलता रहेगी। समाज में मान-सम्मान तथा यश कीर्ति भी बढ़ेगी। नन्हे मेहमान के आगमन संबंधी खुशखबरी मिल सकती है। घर में कोई धार्मिक आयोजन भी संभव है। पारिवारिक तथा व्यवसाय गतिविधियों में संतुलन रखना जरूरी है वरना अत्यधिक कार्य का बोझ आपको थका देगा। बिना मतलब किसी से उलझना तनाव का कारण बन सकता है। अपनी वाणी और गुस्से पर नियंत्रण रखने का भरपूर प्रयास करें। पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। बिजनेस में जिस काम के बारे में आप उम्मीद छोड़ चुके थे, आज उससे जुड़ी अच्छी खबर मिल सकती है। इस समय अपनी पुरानी पार्टियों के साथ संपर्क में रहें, निकट भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। नौकरी में आपकी कार्य प्रणाली से उच्च अधिकारी प्रभावित रहेंगे। परिवार में सभी सदस्यों के बीच आपसी तालमेल व सामंजस्य उचित बना रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र से वार्तालाप पुरानी खुशनुमा यादें ताजा करेंगी। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं रहेंगी। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाकर रखेगी।

कुंभ –
धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में आस्था रहेगी। आपका अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखते हुए अपनी आंतरिक उपलब्धियों को भी हासिल करने का भी प्रयास रहेगा। कोई पुराना कर्ज खत्म करने में किसी वरिष्ठ का सहयोग सहायक रहेगा। बच्चों की किसी नकारात्मक गतिविधि की वजह से घर में किसी प्रकार की तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उनका उचित मार्गदर्शन करें और साथ ही अपने सामाजिक क्रियाकलापों पर भी अवश्य ध्यान दें। झूठ बोलने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें। व्यावसायिक क्षेत्र में अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव लाएं।। इस समय बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का भी सामना करना पड़ेगा। कर्मचारियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें, किसी प्रकार की फूट पड़ सकती है। नौकरी तलाश रहे लोगों को अच्छी खबर मिल सकती है। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे तथा घर परिवार की जरूरतों पर भी आपका ध्यान केंद्रित रहेगा। शाम को मित्रों के साथ खुशनुमा मुलाकात होगी। अपनी सामर्थ्य से अधिक कार्यभार अपने ऊपर ना लें। थकान की वजह से सिर दर्द व बेचैनी महसूस हो सकती है।

मीन –
सभी काम व्यवस्थित रूप से होने पर मन में संतोष का भाव रहेगा। किसी कठिन कार्य को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए आपका धैर्य सफल होने वाला है। धार्मिक क्रियाकलापों में आपकी विशेष उपस्थिति रहेगी। संबंधों में भी मनमुटाव दूर होंगे। फिजूल की बातों पर ध्यान ना दें और अनुशासित दिनचर्या रखें। कभी-कभी थकान और बेचैनी की वजह से मनोबल में कुछ कमी महसूस कर सकते हैं। अपनी सहनशक्ति को मजबूत रखें। दूसरों की समस्याओं में चिंतित रहने से आप भी तनाव पाल लेंगे। बिजनेस के रुके कामों में तेजी आएगी, लेकिन नए प्रोजेक्ट की शुरुआत के लिए लोन लेने की भी जरूरत पड़ सकती है। चिंता न करें समय अनुसार लोन उतर भी जाएगा। ऑफिशियल कार्य समय पर पूरे होते जाएंगे। परिवार जनों के साथ हास परिहास तथा मनोरंजन में कुछ समय व्यतीत करना आपको प्रफुल्लित रखेगा। प्रेम के मामले में आप धोखा खा सकते हैं। व्यवस्थित दिनचर्या तथा व्यवस्थित खानपान आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाकर रखेगा। सिर्फ तनाव वाली स्थिति से दूर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *