Tuesday, September 17, 2024
अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा में मारे गए 46 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की पुलिस ने सोमवार को कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि बाजौर में जमीयत उलेमा इस्लाम-फजल (जेयूआई-एफ) के कार्यकर्ताओं पर आत्मघाती विस्फोट के पीछे इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह का हाथ था। इसमें 46 लोगों की जान चली गई। अफगानिस्तान की सीमा से लगे पूर्व कबायली इलाके में एक आत्मघाती हमलावर ने रैली में विस्फोटक विस्फोट कर दिया, इसमें 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

जिला पुलिस अधिकारी (डीपीओ) नजीर खान ने कहा, बाजौर और आसपास के इलाकों के अस्पतालों में आपातकाल घोषित कर दिया गया, जहां ज्यादातर घायलों को ले जाया गया था। गंभीर रूप से घायलों को सैन्य हेलीकॉप्टरों द्वारा बाजौर से पेशावर के अस्पतालों में ले जाया गया। कानून लागू करने वालों ने कहा, हम अभी भी बाजौर विस्फोट की जांच कर रहे हैं और जानकारी इक_ा कर रहे हैं। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि प्रतिबंधित संगठन दाएश इसमें शामिल था।

पुलिस ने कहा कि वे आत्मघाती हमलावर के बारे में विवरण इका कर रहे थे, जबकि बम निरोधक दस्ते की टीम घटनास्थल से सबूत इका कर रही है। डीपीओ खान ने बताया कि तीन संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है। पिछले साल तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और इस्लामाबाद के बीच युद्धविराम टूटने के बाद से पाकिस्तान में चरमपंथियों के हमलों में फिर से बढ़ोतरी देखी गई है।

इस साल की शुरुआत में पेशावर में एक मस्जिद में हुए बम विस्फोट में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सौंपी गई एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि टीटीपी एक व्यापक संगठन बनाने के लिए अल कायदा के साथ विलय की मांग कर सकता है, जो दक्षिण एशिया में सक्रिय सभी आतंकवादी समूहों को आश्रय देता है। पाकिस्तान लंबे समय से अफगानिस्तान पर यह सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा नहीं करने का आरोप लगाता रहा है कि उसकी धरती का इस्तेमाल इस्लामाबाद में आतंकवाद के लिए नहीं किया जाए, लेकिन सीमा पार आतंकवाद जारी है।

जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने मांग की कि प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ और केपी कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खान घटना की जांच करें। लक्षित पार्टी गठबंधन सरकार की एक प्रमुख सहयोगी है, जो नवंबर में होने वाले राष्ट्रीय चुनावों की तैयारी कर रही है। शरीफ ने विस्फोट की निंदा करते हुए इसे पाकिस्तान की लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर हमला बताया और कसम खाई कि जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा। पाकिस्तानी सेना के शीर्ष अधिकारियों ने हाल ही में कहा है कि अफगानिस्तान में प्रतिबंधित टीटीपी और उस जैसे अन्य समूहों के आतंकवादियों के लिए उपलब्ध पनाहगाह और कार्रवाई की स्वतंत्रता पाकिस्तान की सुरक्षा को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारणों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *