Thursday, June 13, 2024
Featuredउत्तराखंड

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने राजभवन सभागार में प्रधानमंत्री मोदी के “परीक्षा पे चर्चा“ कार्यक्रम को देखा

राजभवन देहरादून : राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने शुक्रवार को राजभवन सभागार में प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के “परीक्षा पे चर्चा“ कार्यक्रम को देखा। राज्यपाल के साथ ही राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड, राजकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हाथीबड़कला, केंद्रीय विद्यालय अपर कैंप, केंद्रीय विद्यालय बीरपुर, केंद्रीय विद्यालय हाथीबड़कला, गोरखा मिलिट्री इंटर कॉलेज गढ़ी कैंट तथा जवाहर नवोदय विद्यालय शंकरपुर, दून विश्वविद्यालय हेमंती नंदन बहुगुणा उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय, यूपीईएस और उत्तरांचल विश्वविद्यालय के 155 से अधिक छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों ने भी परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम देखा।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से देशभर के करोड़ों छात्र छात्राओं के साथ ही अन्य लोगों को भी प्रेरणा तथा नई ऊर्जा प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री के विचारों से विद्यार्थियों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। प्रधानमंत्री जी ने एक अभिभावक की भांति विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया तथा मार्गदर्शन किया। उनका एक-एक शब्द विद्यार्थियों तथा समस्त जनमानस हेतु ज्ञानवर्धक तथा उपयोगी था। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने विद्यार्थियों को आगामी परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं दी। राज्यपाल ने विद्यार्थियों से कहा कि स्वयं के सामर्थ्य को पहचानना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। विद्यार्थियों के लिए आत्मचिंतन भी अत्यंत आवश्यक है। विद्यार्थी आत्मानुशासन व स्वयं नियंत्रण सीखें। छात्र-छात्राएं पूरी तन्मयता व लगन से पढ़ें तथा परीक्षाओं की तैयारी करें।

राज्यपाल ने कहा कि जिस देश में प्रधानमंत्री द्वारा एक जिम्मेदार अभिभावक की भांति भावी पीढ़ी से सीधा संवाद कर उनके समस्याओं एवं शंकाओं का समाधान किया जा रहा है तथा उनका मनोबल बढ़ाया जा रहा है, उस देश को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता।

इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव डॉ रंजीत कुमार सिन्हा, अपर सचिव स्वाति एस भदौरिया तथा राजभवन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।