Sunday, September 8, 2024
Featuredउत्तराखंड

उत्तराखण्ड सरकार यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्डवासियों को वापस लाने हेतु प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रही: जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव

टिहरी:जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल इवा आशीष श्रीवास्तव के दिशा-निर्देशन में जिला प्रशासन के तहसील स्तर के अधिकारी यूक्रेन में फंसे लोगों के परिजनों से मिलकर उनका हौसला बढ़ा रहे है तथा उनके शीघ्र घर वापसी की कामना कर रहे हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि यूक्रेन और यूरोपीय देशों में फंसे अपने भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार जहां निरन्तर प्रयास में लगा है, वहीं उत्तराखण्ड सरकार यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड के निवासियांे को वापस लाने हेतु प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रही है। कहा कि यूक्रेन में फंसे नागरिकों का डाटा शासन-प्रशासन को प्राप्त होते ही विदेश मंत्रालय भारत सरकार को उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द सभी नागरिकों को सुरक्षित वापस लाया जा सके। कहा कि शासन निरन्तर विदेश मंत्रालय भारत सरकार से सम्पर्क बनाये हुए है। बताया कि कल मंगलवार तक जनपद के यूक्रेन में निवासरत एवं कार्यरत कुल 24 लोगों की सूची प्रशाासन को प्राप्त हुई, जिसे शासन को उपलब्ध करा दिया गया है।

जिलाधिकारी के निर्देशन में आज उपजिलाधिकारी घनसाली के.एन. गोस्वामी ने यूक्रेन में फंसी भारतीय नागरिक रूचि नौटियाल पुत्री हरि कृष्णा नौटियाल के गांव जखन्याली तहसील घनसाली पहुंचकर उनके परिजनों से रूचि की कुशलता की जानकारी ली तथा उसके शीघ्र घर वापसी की कामना की। तहसीलदार कीर्तिनगर सुनील राज ने भारतीय छात्रा जिया बलूनी पुत्री राकेश चन्द्र बलूनी के मूल गांव चाचकांडा तहसील कीति नगर पहुंचकर उनके परिजनों से बातचीत की तथा उनका हौसला बढ़ाया। जिया बलूनी वर्तमान में समी यूनिवर्सिटी समी स्टेट में अध्यनरत है। तहसीलदार कीर्तिनगर को जिया बलूनी के चाचा ने बताया कि उनके चचेरे भाई जिया के पापा चंडीगढ़ में निवासरत है, जिनसे दूरभाष पर वार्ता हुई तथा उनके द्वारा उत्तराखण्ड सरकार से तेजी से प्रयास करने की अपेक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि जिया से भी सम्पर्क हो रहा है। तहसीलदार गजा ने दिनेश सिंह पुत्र मोर सिंह एवं सोहन सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह के गांव खंकर पोस्ट जाजल पट्टी कुजणी ब्लॉक फकोट तहसील नरेन्द्रनगर पहुंचकर उनके परिजनों से बातचीत कर उनकी कुशलता की जानकारी ली।

परिजनों द्वारा बताया गया कि दिनेश सिंह एवं सोहन सिंह ट्रेन के द्वारा पोलैंड पहुंच रहे हैं। तहसीलदार घनसाली ने मकान सिंह पुत्र शेर सिंह के गांव बजिंगा तहसील घनसाली पहुंचकर उनके परिजनों से उनकी कुशलता की जानकारी ली तथा उनके शीघ्र वापसी की कामना की।