Tuesday, June 18, 2024
उत्तराखंड

विदेश भेजे जाने के नाम पर लाखों की ठगी का आरोपी गिरफ्तार

विदेशों में नौकरी का झाॅसा देकर फर्जी वीजा एवं टिकट थमाये
ठगे गए पीड़ितों की संख्या 10 से ज्यादा

देहरादून: एसटीएफ ने बुधवार को मोनू सागर (पुत्र सुरेश निवासी खंडुवा, मुरादाबाद )को कबूतरबाजी के आरोप में गिरफ्तार किया। गौरतलब है कि कुछ युवकों ने आयुष अग्रवाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ को शिकायत की थी कि मोनू सागर नाम के एक लडके ने उन्हे मिडिल ईस्ट के बहरीन व माल्टा देश में होटल में अच्छी सेलरी का लालच दिया था। और बहरीन व माल्टा का वीजा और टिकट देने का भरोसा दिलाया । इस पर मोनू सागर को 10 स्थानीय युवक युवतियों द्वारा अलग-अलग समय पर उसको यू0पी0आई0 के माध्यम से कुल 9,24,500 रूपये दे दिये ।

जिसकी एवज में इन युवक-युवतियों को मोनू सागर द्वारा फर्जी वीजा और इमीग्रेशन एपाईन्टमेन्ट का लेटर व टिकट दे दिये। जिसे लेकर सुनील राणा, व बिमला सदाना अन्र्तराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली पर पहुंचे तो इमीग्रेशन डिपार्टमेन्ट ने टिकट व वीजा को फर्जी बताया। उसके बाद अपने साथ धोखे का एहसास हुआ। मोनू सागर का व्हाट्सअप नम्बर बन्द हो गया। प्रकरण की जाॅच वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 द्वारा निरीक्षक प्रदीप कुमार राणा के सुपुर्द की गई।

आरोपो की जाॅच में पुष्टि होने के पश्चात् आवेदक यशपाल बिष्ट की ओर से थाना डालनवाला में मु0अ0स0 110/23 धारा 420,467,468,471 एवं 120 भा0द0वि0 पंजीकृृत कराया गया। एस0टी0एफ0 टीम को मोनू सागर के पंजाब में रहने की जानकारी प्राप्त हुई। एक टीम मोहाली, पंजाब भेजी गई। गिरफ्तारी हेतु पुलिस उपाधीक्षक विवेक कुमार के दिशा-निर्देशन में आरोपी मोनू सागर पुत्र सुरेश निवासी खंडुवा, मुरादाबाद को तलाश करके मोहाली पंजाब से एस0टी0एफ0 कार्यालय देहरादून पूछताछ हेतु लाया गया।

मोनू सागर ने पूछताछ में बताया कि उसने अपने ही टिकट और वीजा को wps मोबाइल एप्प की सहायता से एडिट करके पीड़ितों को व्हाट्सअप के माध्यम से उपलब्ध कराये गये और उनसे विदेश जाने के नाम पर ली गई धनराशि लगभग 9 लाख रुपए ऑनलाइन जुआ rummy circle में हार गया है।

आरोपी ने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया। ठगे गए 10 युवक-युवतियों में से 7 उत्तराखण्ड , 1 ग्वालियर (म0प्र0), 1 युवती जयपुर (राजस्थान) और 1 इलाहाबाद(उ0प्र0) के निवासी है । पीड़ितों की संख्या मे बढोत्तरी हो सकती है ।आरोपी को थाना डालनवाला विवेचक के सुपुर्द किया गया।

अभियुक्त का नामः- मोनू सागर पुत्र सुरेश निवासी खंडुवा, मुरादाबाद।

पुलिस टीमः-
1. नि0 प्रदीप कुमार राणा
2. उ0नि0 उमेश कुमार
3. हे0का0 अनूप भाटी
4. हे0का0 कैलाश नयाल
5. का0 अनिल कुमार

तकनीकी सहयोगः-
उक्त आरोपी की पतारसी व सुरागरसी में पुलिस उपाधीक्षक अकुशः मिश्रा के निर्देशन में उ0नि0 राजेश ध्यानी ,हे0का0 सन्देश यादव के द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *