Tuesday, September 17, 2024
राष्ट्रीय

भारतीय विदेश सेवा के 2023 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

नई दिल्ली- भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 2023 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की। इस वर्ष के बैच में 15 विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 36 आईएफएस प्रशिक्षु अधिकारी शामिल हैं।

प्रशिक्षु अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत की विदेश नीति की सफलता की प्रशंसा की और अपने आगामी कार्यभार के बारे में उनसे सुझाव और मार्गदर्शन मांगा। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें देश की संस्कृति को गर्व और गरिमा के साथ आत्मसात करने की सलाह दी, और जहां भी तैनात हों, वहां इसे प्रदर्शित करने का प्रयास करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत आचरण सहित जीवन के सभी क्षेत्रों में औपनिवेशिक मानसिकता से ऊपर उठना और खुद को देश के गौरवशाली प्रतिनिधि के रूप में पेश करना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री ने विश्व मंच पर भारत की बदलती धारणा पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि अब भारत विश्व के साथ समान स्तर पर, परस्पर सम्मान और गरिमा के साथ जुड़ रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत ने कोविड महामारी का सफलतापूर्वक मुकाबला किया है और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने प्रशिक्षु अधिकारियों को विदेश में तैनाती के दौरान भारतीय समुदाय के साथ घनिष्ठ संपर्क बनाए रखने की भी सलाह दी।