Tuesday, September 17, 2024
उत्तराखंडशिक्षा

धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर विभागीय परिषद का किया गया गठन

टिहरी:- धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय के हिंदी भाषा विभाग द्वारा आज अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर विभागीय परिषद का गठन किया गया।बड़ी संख्या में उपस्थित छात्रों ने विभागीय परिषद के अध्यक्ष पद पर बीए तृतीय वर्ष के छात्र सूरज खत्री उपाध्यक्ष पद पर बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा गायत्री सचिव पद पर बीए तृतीय वर्ष की कोमल कैतुरा सह- सचिव बीए प्रथम वर्ष की छात्रा राखी चक्रवर्ती एवं कोषाध्यक्ष के पद पर बीए प्रथम वर्ष के छात्र साहिल को चुना। कक्षा प्रतिनिधि के रूप में बीए प्रथम वर्ष से खुशी द्वितीय वर्ष से मनीष तथा तृतीय वर्ष से अर्चना थपलियाल को चुना गया ।इस दौरान पर्यवेक्षक के रूप में गणित विभाग की डॉ चंदा नौटियाल पत्रकारिता विभाग से डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल एवं विशाल त्यागी विशेष रूप से मौजूद रहे।

छात्रों को संबोधित करते हुए पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राध्यापक डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने विभागीय परिषद के गठन में निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह एक जनतांत्रिक प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत छात्रों को विभागीय शैक्षिक एवं संस्कृतिक संवर्धन के लिए कार्य करना है। उन्होंने कहा कि यूनेस्को द्वारा आज का दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है जो हमें भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने की प्रेरणा देता है , यह विचार भारत की धरती में यह नैसर्गिक रूप से विद्यमान है जोकि गर्व का विषय है।

डॉक्टर चंदा नौटियाल ने अपने संबोधन में कहा कि हमें अपनी मातृभाषा पर गर्व करना चाहिए तथा इसको बोलचाल की भाषा में अपनाकर प्रचलन में लाना चाहिए। उन्होंने महाविद्यालय की प्रस्तावित नैक मूल्यांकन के लिए छात्र संतुष्टि सर्वेक्षण (एस एस एस) के बारे में भी अपने विचार साझा किए।डॉक्टर जितेंद्र नौटियाल विभाग प्रभारी हिंदी ने बांग्लादेश के भाषा आंदोलन से उपजी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की सोच के ऐतिहासिक पक्ष को उपस्थित छात्रों के समक्ष रखा उन्होंने विभागीय परिषद के गठन एवं अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को मनाने के लिए उपस्थित सभी प्राध्यापकों एवं छात्रों का धन्यवाद अदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *