Thursday, June 13, 2024
अन्य राज्यराष्ट्रीय

मणिपुर में सुरक्षाबलों का बिग एक्शन, 40 आतंकी ढेर, कई गिरफ्तार

इंफाल: हिंसाग्रस्त मणिपुर में हालात सामान्य होने की बजाय दिनोंदिन बिगड़ते जा रहे हैं। पिछले 8 घंटों से सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। इसी बीच मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बताया कि अब तक अलग-अलग स्थानों पर हुई मुठभेड़ों में 40 आतंकी मारे गएहैं। इसकेअलावा कुछको गिरफ्तार किया गया है। सीएम एन बीरेन सिंह ने बताया कि ये कार्रवाई आतंकवादी समूहों के खिलाफ जवाबी और रक्षात्मक अभियानों के तहत की गई है। उधर, मणिपुर की तलहटी में रविवार को लगभग 14 स्थानों पर हथियारबंद लोगों ने हमला किया, जिस घटना में कम से कम चार लोगों की मौत और कई अन्य लोगों के घायल होने का आशंका है।

हमलावरों की भीड़ ने उरीपोक के भारतीय जनता पार्टी विधायक के. रघुमणि के आवास पर भी हमला किया। पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में कई लोग घायल हुए। भाजपा विधायक के घर को आग के हवाले भी किया गया। आग पर काबू पा लिया गया लेकिन उनका घर पूरी तरह से तहस-नहस हो गया। राज्य में हालात सामान्य होने के साथ ही, हथियारों से लैस कुकी, जिनमें सरकार के साथ शांति भंग करने वाले कैडर भी शामिल हैं, मेइतेई समुदाय के लोगों पर हमले और रोजाना लोगों की हत्या कर रहे हैं तथा घरों को आग के हवाले कर रहे हैं। भारी संख्या में स्थानीय लोग सरकार की विफलता और सैनिकों द्वारा कुकी उपद्रवियों को रूप से संरक्षण प्रदान करने के विरोध में सामने आ रहे हैं।

मणिपुर संकट पर प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी से लोग परेशान होकर राज्य में भाजपा नेताओं पर हमला कर रहे है। अब तक लोग केंद्रीय मंत्री डॉ. आरके रंजन, राज्य में मंत्री गोविंददास, बिश्वजीत और खेमचंद के आवास पर पहले हमला कर चुके हैं। देश की सेना के प्रमुख मनोज पांडे स्थिति की समीक्षा करने के लिए राज्य के दौरे पर हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी 30 मई को राज्य का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *