Thursday, June 13, 2024
उत्तराखंड

चीन सीमा के पास बसे गांवों में आधार कार्ड बनाने का अभियान होगा तेज, पुराने आधार कार्ड को भी किया जाएगा अपडेट

देहरादून: उत्तराखंड में चीन सीमा के पास बसे गांवों में आधार कार्ड बनाने का अभियान तेज होगा। नए आधार कार्ड बनाने के साथ ही पुराने आधार कार्ड अपडेट किए जाएंगे। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय से राज्य सरकार को एडवाइजरी जारी हुई है। अपर सचिव (सूचना प्रौद्योगिकी) व सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी की निदेशक निकिता खंडेलवाल के मुताबिक, मंत्रालय के निर्देश पर सीमांत जिलों में आधार कार्ड बनाने वाले केंद्रों को सक्रिय किया जा रहा है।

बता दें कि उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिले चीन की सीमा के पास हैं। इसी तरह पिथौरागढ़, ऊधमसिंहनगर और चंपावत की सीमा नेपाल को छूती है। चीन और नेपाल सीमा से सटे इन जिलों में स्थित गांव सामरिक दृष्टि से बेहद संवेदनशील माने जाते हैं। केंद्र और राज्य की खुफिया एजेंसियां यहां हमेशा चौकन्नी रहती हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की हाल में मिली एडवाइजरी इसकी तस्दीक कर रही है। माना जा रहा है कि मंत्रालय सीमांत क्षेत्रों में स्थानीय लोगों के साथ उन बाहरी लोगों की पहचान कर लेना चाहता है, जो वहां जाकर बसे हैं। इसके लिए इन सभी क्षेत्रों में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को तेज किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, 50 से अधिक ऐसे गांवों में सघन सर्वे के लिए नए आधार कार्ड बनाए जाने की तैयारी है। इसके लिए आधार केंद्रों को सक्रिय करने के लिए कहा गया है। लोगों को आधार अपडेट करने और नए आधार कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *