Tuesday, June 18, 2024
कारोबार

रेलवे कर्मचारियों को केंद्र ने दिया दिवाली गिफ्ट, 78 दिनों के बोनस का ऐलान

नई दिल्ली: रेलवे कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली (Diwali) पर बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया है। मोदी कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा। साथ कैबिनेट ने तेल वितरण कंपनियों (oil distribution companies) को 22000 करोड़ रुपए का वन टाइम ग्रांट दिया है ताकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में एलपीजी (LPG) के दाम बढऩे के बावजूद एलपीजी के दाम घरेलू बाज़ार में उसी अनुपात में नहीं बढ़ाने से जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जा सके।

पेट्रोलियम पदार्थों (petroleum products) की बढ़ती कीमतों का देश के नागिरकों पर बोझ ना पड़े इसके लिए यह फैसला लिया गया है। जाहिर है रेलवे के 11.27 लाख कर्मचारियों को 1,832 करोड़ रुपये का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (Productivity Linked Bonus) दिया जाएगा। यह 78 दिनों का बोनस होगा और इसकी अधिकतम सीमा 17,951 रुपये होगी। रेलवे पर इससे 1832.09 का भार पड़ सकता है। रेलवे ने पिछले साल भी अपने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था। एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपए बोनस बनता है। ऐसे में 78 दिन का उस कर्मचारी को लगभग 17,951 रुपए बोनस मिलेगा।

कोरोना काल के दौरान रेलवे ने अपने काम से सभी को प्रभावित किया था। कर्मचारियों द्वारा लॉकडाउन अवधि के दौरान भी दुर्गम स्थानों पर आवश्यक वस्तुओं जैसे भोजन, खाद, कोयला और अन्य वस्तुओं की आवाजाही सुनिश्चित की गई थी। इसके अलावा रेलवे अपनी फैसिलिटीज में भी अपडेशन ला रहा है। माना जा रहा है कि इससे भी साल रेलवे की आय में बढिय़ा वृद्धि होगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *