Thursday, June 13, 2024
अन्य राज्यराष्ट्रीय

दुनिया के सबसे बड़े कैमरा कलेक्शन रखने वाले दिलीश पारेख का मुंबई में हुआ निधन

Dilish Parekh, owner of the world’s largest camera collection, passed away in Mumbai.मुंबई: एंटीक कैमरों और फोटोग्राफिक उपकरणों के सबसे बड़े कलेक्शन के दो विश्व रिकॉर्ड रखने वाले फोटोग्राफर दिलीश पारेख का बीती देर रात मुंबई में निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। उन्होंने अपने मुंबई स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। पारेख के परिवार में उनकी पत्नी बिनीता, बेटे जय और हर्ष हैं।

अपने शुरूआती करियर में एक स्वतंत्र फोटोग्राफर पारेख ने 2,634 एंटीक कैमरों के अपने कलेक्शन के लिए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस (2003) में जगह बनाई थी और जीडब्ल्यूआर प्रमाणपत्र के साथ अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, जिसमें उन्हें 4,425 कैमरे (2013) के लिए सम्मान से नवाजा गया था। उन्होंने 1977 में अपना करियर शुरू किया था, जिसके बाद उन्होंने दुनिया भर के विभिन्न निमार्ताओं से अलग-अलग शेप और साइज के कैमरों को इक_ा करना शुरु कर दिया था।

पारेख के शानदार कलेक्शन में लीका, रॉलिफ्लेक्सेस, जीस, लिनोफ, कैनन, निकॉन, कोडक शामिल हैं। इनमें 1934 में निर्मित लीका 250 भी शामिल है, जो एक दुर्लभ चीज है। यह जर्मन कंपनी द्वारा निर्मित था। कलेक्शन में 1962 में जर्मन कंपनी द्वारा निर्मित बेसा 2 भी शामिल है। इसके अलावा, टेसिना एल, जिसे दुनिया का सबसे नन्हा और सबसे हल्का 35 मिमी कैमरा कहा जाता है, जिसका वजन सिर्फ 155 ग्राम है। यह 1959 का एक ट्विन-लेंस रिफ्लेक्स कैमरा है। इसे कोंकावा, स्विट्जरलैंड द्वारा निर्मित किया गया था, भी शामिल है।

अपने पिता द्वारा 600 कैमरों के क्लेक्शन को विरासत में देने के बाद पारेख फोटोग्राफी उपकरणों की ओर आकर्षित हुए। उन्होंने अपना कलेक्शन लॉन्च किया और इसे लगभग 4,500 तक बढ़ाया।उनके कलेक्शन की अन्य रोचक चीजों में 1907 का लेदर बाउंड रॉयल मेल पोस्टेज स्टैम्प कैमरा था, जो एक समय में 15 स्टैम्प साइड के पिक्चर्स खींच सकता था। हालांकि, दुनिया भर के बड़े-बड़े लोगों ने पारेख के कलेक्शन को खरीदने के लिए ऊंची बोली लगायी, लेकिन उन्होंने कभी भी अपने कलेक्शन में से एक भी कैमरे नहीं बेचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *