Thursday, June 13, 2024
उत्तराखंड

पारा चढ़ने के साथ ही कई इलाकों में लड़खड़ाने लगी पेयजल आपूर्ति

ऋषिकेश: पिछले चार-पांच दिन से तीर्थनगरी ऋषिकेश में गर्मी के असर दिखाने से पेयजल आपूर्ति लड़खड़ाने लगी है। शहर के कई इलाकों में पानी के लो-प्रेशर और अनियमित आपूर्ति जैसी दिक्कत से लोगों को जूझना पड़ रहा है। पर्याप्त पानी नहीं मिलने से घरेलू कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। लोगों ने जलसंस्थान से पेयजल आपूर्ति सुचारु करने की मांग की है। दोपहर में ऋषिकेश का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। पारा चढ़ने पर पानी की खपत भी बढ़ गई है, लेकिन प्रगति विहार, बनखंडी, गंगानगर, इंदिरानगर के उपभोक्ताओं को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है।

इन इलाकों में पिछले चार दिन से लो-प्रेशर और अनियमित आपूर्ति की समस्या खड़ी हो गई है। पेयजल समस्या से जूझ रहे लोगों का कहना है कि पानी का प्रेशर इतना कम है कि दूसरी मंजिल में पानी पहुंचना तो दूर नीचे वाली मंजिल में भी पानी इतना कम आ रहा है कि एक बाल्टी भरने में काफी समय लग रहा है। प्रगति विहार के पार्षद राकेश सिंह ने बताया कि पहले सुबह तीन घंटे और शाम को तीन घंटे पानी आता था, पिछले दो-तीन दिन से मुश्किल से एक घंटे पेयजल आपूर्ति मिल रही है। गर्मी में पानी अधिक लगता है, पानी कम मिलने से दिक्कत आ रही है।

पेयजल समस्या से प्रभावित क्षेत्रवासियों ने पेयजल आपूर्ति सुचारु करने की मांग की है। चेताया कि जल्द सकारात्मक कार्रवाई नहीं हुई तो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। शहर में सप्ताहभर से जी-20 के तहत विद्युत सुधारीकरण कार्य के चलते विद्युत आपूर्ति प्रभावित रही। इससे पानी के लो-प्रेशर और अनियमित आपूर्ति की समस्या आयी है। अब विद्युत आपूर्ति सुचारु हो गई है अब पेयजल दिक्कत नहीं होगी।- अनिल नेगी, जलकल अभियंता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *