Friday, October 18, 2024
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

भारत की राजकीय यात्रा पर 6 से 10 अक्टूबर तक आएंगे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू

माले- मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू 6 से 10 अक्टूबर तक भारत की राजकीय यात्रा पर आ रहे हैं। वह यह यात्रा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आधिकारिक निमंत्रण पर कर रहे हैं। अपनी इस पहली द्विपक्षीय यात्रा के दौरान, मुइज्जू राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठकें करेंगे।

राष्ट्रपति मुइज्जू के कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू मालदीव के विकास और वृद्धि में योगदान देने वाले देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि देश की विदेश नीति को और गतिशील बनाया जा सके। चर्चाओं का केंद्र दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक संबंधों को और गहरा करने पर रहेगा।”

गौरतलब है कि मुइज्जू ने इस साल जून 2024 में नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा लिया था, और दिसंबर 2023 में दुबई में सीओपी-28 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी से मुलाकात की थी। विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति मुइज्जू अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ मुंबई और बेंगलुरु का भी दौरा करेंगे, जहां वे व्यापारिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस यात्रा को भारत-मालदीव के बीच मजबूत होते रिश्तों का संकेत बताया और कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सहयोग और जनता के बीच संबंधों को और गति मिलेगी। अगस्त में, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी मालदीव का दौरा किया था, जो दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूती प्रदान करता है।