Sunday, June 23, 2024
उत्तराखंड

केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में नोटों की बारिश

  • केदारनाथ गर्भ गृह में उड़ते नोट, कार्रवाई के आदेश
  • गर्भ गृह में सोना बना पीतल पर सपा नेता अखिलेश यादव के ट्वीट पर मंदिर कमेटी ने किया प्रहार

देहरादून : केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में सोने के पीतल में तब्दील होने पर मचे तूफान के बाद अब एक और आंधी ने श्रद्धालुओं की आस्था को झकझोर दिया है। इस बीच, गर्भ गृह में एक महिला श्रद्धालु का नोट उड़ाते वीडियो वॉयरल हो गया। वीडियो में सफेद लिबास व गले में रुद्राक्ष की माला डाले एक महिला श्रद्धालु नोटों की बारिश कर रही है। महिला श्रद्धालु के बगल में एक तीर्थ पुरोहित खड़े हैं। और इसी बीच किसी ने चुपके से पूरी घटना का अपने मोबाइल से वीडियो बना लिया। इस वीडियो के वॉयरल होते ही हड़कंप मच गया।

बद्री-केदार मंदिर कमेटी ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि मंदिर के गर्भ गृह में मोबाइल ले जाना वर्जित है। ऐसे में मंदिर के प्रोटोकॉल, नियमों व सुरक्षा व्यवस्था को धता बताते हुए कैसे महिला श्रद्धालु खुलेआम नोट बरसा गयी। यह भी जांच का विषय है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि कई नोट शिवलिंग पर भी गिरे पड़े हैं। इससे आम श्रद्धालु काफी आहत नजर आ रहा है।

दूसरी ओर, गर्भ गृह में सोने की चढ़ाने का काम शुरू हो गया है। महाराष्ट्र के दानदाता ने ही कारीगर भेज कर काम शुरू करवाया है। तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि इस प्रकरण की जांच होनी चाहिए। कुल मिलाकर केदारनाथ मंदिर को लेकर उठ रहे विवादों से राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गयी है। कांग्रेस व सपा नेता इस मुद्दे पर मंदिर कमेटी को घेरते हुए करोड़ों के घपले का आरोप चस्पा कर रही है।

बद्री-केदार मंदिर कमेटी का बयान

श्री केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में एक महिला द्वारा रूपए बरसाए जाने संबंधी वीडियो का संज्ञान लेते हुए श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ( बीकेटीसी) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कड़ी नाराजगी जताई है। उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया है और प्रकरण में तत्काल सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस संबंध में रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से भी बात करके दोषियों के विरूद्ध अविलंब कार्रवाई करने को कहा।

श्री बद्रीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा दानी दाता ने निश्चल -पावन भावना तथा किसी लाभ की आकांक्षा के बिना श्री केदारनाथ मंदिर गर्भ गृह को स्वर्ण मंडित कराया राजनीतिक षड्यंत्र से दानीदाता की भावनाओं का अपमान किया जा रहा। केदारनाथ/ देहरादून श्री बद्रीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी)अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा है कि श्री केदारनाथ में श्रद्दालुओं की संख्या में आशातीत वृद्धि हुई है यात्रा में खलल डालने तथा सनातन धर्म की आस्था पर ठेंस पहुंचाने के लिए राजनीतिक षड्यंत्र के तरह श्री केदारनाथ के गर्भ गृह को स्वर्ण मंडित करने वाले दानीदाता की मंशा पर सवाल उठाया जा रहा है तथा गर्भगृह में लगे सोने को पीतल बताया जा रहा है जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र ने कांग्रेस तथा अखिलेश यादव को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि श्री केदारनाथ मंदिर गर्भगृह में लगी सोने की प्लेटों को पीतल बताने वाले इन हिंदू विरोधी ताकतों ने कभी अवैध मस्जिदों, मदरसों में बरस रहे धन संपदा पर सवाल उठाए नहीं उठाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *