Tuesday, June 18, 2024
राष्ट्रीय

रेलवे में अब सेवानिवृत्त सैनिकों की होगी भर्ती, 10 पास होना अनिवार्य

अंबाला: रेलवे में अब सेवानिवृत्त सैनिकों की भर्ती भी होगी। विभिन्न पदों पर इन पूर्व सैनिकों की भर्ती की जाएगी। गुजरात रेलवे के लिए इन सैनिकों की भर्ती अंबाला कैंट के सेना क्षेत्र स्थित खड्गा स्टेडियम में 27 अप्रैल से होगी। यह भर्ती एजेंसी के माध्यम से की जाएगी, जो रेलवे में 13518 पूर्व सैनिकों को कांट्रेक्ट बेस पर रखेगी। अंबाला रेल मंडल ने भी पूर्व सैनिकों के लिए दो बार एजेंसी के माध्यम से भर्ती के लिए विज्ञापन तो दिया, लेकिन अभी कोई आवेदन नहीं आया। देश भर में अलग-अलग मंडल इसी तरह से विज्ञापन दे रहे हैं। इससे जहां पूर्व सैनिकों का अनुभव मिलेगा, वहीं पेंशन पर पड़ने वाला बोझ भी कम होगा। सूत्रों के अनुसार गेट्समैन और ग्रुप डी में आने वाले कई पदों में एक्स-सर्विसमैन की एंट्री होने जा रही है। इसमें आवेदक दसवीं पास हो और आयु 54 साल तक होनी चाहिए।

एक्स-सर्विसमैन का रेलवे से कोई लेना देना नहीं होगा। रेलवे एजेंसी को कांट्रेक्ट देगा जो इन कर्मचारियों से डील करेगी। रेलवे पर सालाना पेंशन का अरबों रुपये का बोझ पड़ता है। इस तरह की कांट्रेक्ट बेस भर्ती से यह बोझ कम होगा। अंबाला में आर्मी वेलफेयर प्लेसमेंट आर्गेनाइजेशन अंबाला गेट्समैन की भर्ती के लिए पूर्व सैनिकों को बुला रहा है। आवेदकों के दस्तावेज अंबाला में ही चेक किए जाएंगे।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद पात्र आवेदकों को भर्ती के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ये सभी आवेदक अंबाला कैंट के सेना क्षेत्र स्थित खड्गा स्टेडियम में एकत्रित होंगे, जहां विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। रेलवे में अलग-अलग चरणों में यह भर्ती प्रक्रिया चल रही है। बताया जाता है कि मध्य रेलवे मुंबई में 1870 पदों पर भर्ती होनी है। इसी तरह पूर्व मध्य रेलवे में पटना में 713, जबकि ईस्ट कोस्ट रेलवे भुवनेश्वर में 510 भर्ती होनी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *