Sunday, June 23, 2024
उत्तराखंडराष्ट्रीय

20 मई को खुलेंगे श्री हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट

चमोली: श्री हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे। यात्रा की तैयारियों के संबंध में गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष सरदार नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने उत्तराखण्ड सरकार के मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु से मुलाकात कर निर्णय से अवगत कराया है। निर्णय लिया गया कि उत्तराखण्ड सरकार के सहयोग से गुरुद्वारा ट्रस्ट द्वारा इस वर्ष श्री हेमकुंड साहिब जी की यात्रा, 20 मई से प्रारंभ कर दी जाएगी। प्रतिवर्ष श्री हेमकुण्ड साहिब में बर्फ हटाने की सेवा भारतीय सेना के जवान करते हैं।

श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा एवं गुरु महाराज के सम्मुख मत्था टेकने के लिये प्रतिवर्ष देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते हैं। संगतों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हु गुरुद्वारा ट्रस्ट के मुख्य पड़ावों में विश्राम हेतु कमरों व हॉल इत्यादि का भी निर्माण किया गया है।

इसके अलावा श्रद्धालुओं की अन्य सुख-सुविधाओं जैसे कि लंगर पानी, चिकित्सा सहायता आदि का भी विशेष ध्यान रखते हुए ट्रस्ट द्वारा यात्रा की सभी तैयारियां लगभग पूर्ण की जा चुकी है। गुरुद्वारा श्री हेमकुण्ड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट, यात्रा प्रबंधन के शेष बचे कार्यों में जुट हुआ है। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से ट्रस्ट द्वारा अपील है कि झूठी अफवाहों में न आएं। ट्रस्ट गुरुद्वारा से संपर्क करके यात्रा संबंधी जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *