Sunday, September 8, 2024
राष्ट्रीय

नई दिल्ली के भारत मंडपम में आज से शुरू हुआ तीन-दिवसीय स्‍टार्टअप महाकुंभ

नई दिल्ली- तीन दिवसीय स्‍टार्टअप महाकुंभ आज से नई दिल्ली के भारत मंडपम में शुरू हो गया है। यह कार्यक्रम 20 मार्च तक चलेगा। इस आयोजन में विभिन्न स्‍टार्टअप के अलग-अलग पवेलियन बनाए गए हैं, इनमें एआई, बीटूबी, एग्रीटेक, डीपटेक, क्‍लाईमेट टेक, गेमिंग, ई-स्‍पोर्ट्स, फिनटेक जैसे अनेक विशेष पवेलियन शामिल हैं। इस महाकुंभ का उद्देश्य पूंजीपतियों और निवेशकों को भारतीय व्‍यापार के साथ जोड़ना है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस स्टार्टअप महाकुंभ में आ सकते हैं। इस इवेंट में 2,000 से अधिक उद्यमी शामिल भी हो रहे हैं।
उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग- डीपीआईआईटी के सचिव राजेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप तंत्र का देश है और नए स्टार्टअप की इस सूची में प्रतिदिन बड़ी संख्या में वृद्धि हो रही है।

राजेश कुमार सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के शामिल होने की उम्‍मीद है। इस स्‍टार्टअप महाकुंभ में दो हजार से अधिक स्‍टार्टअप, हजारों निवेशक, 30 हजार भावी उद्यमी और विश्‍वस्‍तरीय प्रतिनिधि मंडल के भाग लेने की उम्मीद है।

आयोजकों ने बताया कि इस कार्यक्रम में दो हजार से अधिक स्टार्टअप, एक हजार से अधिक निवेशक, 300 इनक्यूबेटर, तीन हजार सम्मेलन प्रतिनिधि, 20 से अधिक देश के प्रतिनिधि, सभी भारतीय राज्यों के भावी उद्यमी, 50 से अधिक यूनिकॉर्न और 50 हजार से अधिक व्यवसायी शामिल हो सकते हैं।