Tuesday, September 17, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
दिन की शुरुआत सकारात्मक रहेगी। रुके कामों में तेजी आएगी, इसलिए कोशिश करते रहें। जरूरत पड़ने पर किसी अनुभवी इंसान की मदद मिलेगी। शोध कार्य से जुड़े विद्यार्थियों को मनोनुकूल सफलता मिलने की संभावना है। किसी के प्रति भी मन में कटुता ना रखें तथा विवादों को आपसी सामंजस्य से ही सुलझाने की कोशिश करें। इनकम टैक्स, लोन आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। संतान की गतिविधियों और संगति पर भी नजर रखना जरूरी है। कारोबार में नया प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहे हैं, तो सावधानी और समर्पण रखना जरूरी है। पार्टनरशिप संबंधी कामों में सुधार होगा। ध्यान रखें कि नौकरी में सहकर्मी ईर्ष्या व जलन की भावना से आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। घर में उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए अनुशासन रखना बहुत जरूरी है। प्रेम संबंधो में भी पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है। छोटी-मोटी मौसमी परेशानियां बनी रहेंगी, लेकिन डॉक्टर की सलाह लिए बिना कोई भी दवाई ना लें।

वृष –
किसी विशेष योजना पर काम करने के लिए सक्रियता और सतर्कता रखने से सफलता मिलेगी। किसी दोस्त या संबंधी से चल रहे मनमुटाव दूर होंगे और संबंधों में मधुरता आएगी। मानसिक शांति की चाह में किसी एकांत अथवा आध्यात्मिक स्थल पर कुछ समय जरूर व्यतीत करें। लोन अथवा ऋण लेने की प्लानिंग बन रही है, तो अपनी सामर्थ्य का भी ध्यान जरूर रखें। कानूनी मामलों को आज स्थगित ही रखें तो बेहतर रहेगा। पड़ोसी मामलों में विवाद की स्थिति बनने पर समझदारी दिखाएं। आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है। कोई भी व्यापारिक लोन अपनी सामर्थ्य से ज्यादा लेने की कोशिश न करें। व्यावसायिक उत्पादन के प्रचार-प्रसार को और अधिक बढ़ाना फायदेमंद रहेगा। ऑफिशल मामलों में सावधानी बरतें। युवाओं को नौकरी के लिए प्लेसमेंट मिलने की उम्मीद है। दोस्तों के साथ पारिवारिक गेट-टुगेदर सबको खुशी और मनोरंजन देगा। प्रेम संबंधों के मामले में आपसी सामंजस्य रखना जरूरी है। व्यस्तता के चक्कर में लंबे समय तक भूखा नहीं रहना है। स्वास्थ्य संबंधित कोई पुरानी समस्या दोबारा उठ सकती है। किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें और तुरंत इलाज लें।

मिथुन –
किसी भी परिस्थिति में शांत और संयमित रहना आपके मनोबल को बढ़ाएगा और आप अपने कार्यों के प्रति फोकस भी हो पाएंगे। आपके स्वयं द्वारा लिए गए निर्णय उचित साबित होंगे। सोसाइटी अथवा सामाजिक संबंध किसी विवादित मामले में आपका प्रस्ताव निर्णायक होगा। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई डील करने जा रहे हैं, तो उससे संबंधित पेपर बगैरा की जांच पड़ताल कर लें। कभी-कभी आपका अधिकार और क्रोध पूर्ण लहजा आपके ही कार्यों में रुकावट डाल देता है। इसलिए सहज और शांतचित्त बने रहें। साझेदारी संबंधी बिजनेस में पारदर्शिता रखनी होगी। मार्केटिंग संबंधित जानकारियों को हासिल करते रहें। युवा लोग अपने करियर को लेकर गंभीर रहें। नौकरीपेशा व्यक्तियों को अपने काम के प्रति फोकस बढ़ाना होगा। किसी ऑफिशियल टूर पर जाना पड़ सकता है। विवाहित जीवन सुखद रहेगा तथा घर में सुख शांति पूर्ण माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात की वजह से अलगाव उत्पन्न हो सकता है। माइग्रेन और सर्वाइकल की समस्या उठने से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो जाएगी। नियमित व्यायाम करें और उचित आराम भी लें।

कर्क –
अपने काम के प्रति तन्मयता बनाए रखें। देर से ही सही, पर काम पूरे हो जाएंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। कुछ कठिन मुद्दों पर फैसला लेने में आपके निर्णय उत्तम रहेंगे। कोई मनोवांछित काम मन मुताबिक तरीके से सफल ना होने की वजह से मन कुछ व्यथित रहेगा। परंतु हिम्मत ना हारें और प्रयासरत रहें। विरोधी पक्ष आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकते हैं, लेकिन आपका कुछ भी अहित नहीं हो पाएगा। व्यवसाय में स्टॉक मेंटेनेंस संबंधी मामलों में लापरवाही ना करें तथा कोई भी काम अधूरा ना छोड़ें। मशीनरी, स्टाफ आदि से भी जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं उठ सकती हैं। अपने व्यवसाय के फैसलों में दूसरों का हस्तक्षेप ना होने दें। पारिवारिक तथा व्यावसायिक जीवन में तालमेल बनाकर रखने के लिए प्रयास की जरूरत है। प्रेम प्रसंगों में प्रगाढ़ता आएगी। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के सानिध्य में ना रहें। इसका दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

सिंह –
आप अपने सभी कार्यों को व्यवस्थित रूप से करने तथा समन्वय बनाकर रखने में कामयाब रहेंगे। निवेश संबंधी मामलों पर भी ध्यान केंद्रित रखें। इस समय आपका कोई व्यक्तिगत मामला किसी के सहयोग से हल हो सकता है। कुछ कठिन मुद्दों पर फैसले बहुत समझदारी से लेने होंगे। अत्यधिक भावुकता भी नुकसानदायक रह सकती है। पारिवारिक सदस्यों को उनके अपने तरीके से कार्य करने दें तथा उनका सहयोग करें। इससे उनका मनोबल बढ़ेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर सजग रहेंगे। बिजनेस की गतिविधियों में बहुत सावधानी रखें। लापरवाही या किसी गलती से नुकसान हो सकता है। बेहतर होगा नया काम शुरू करने से बचें। स्टाफ की सलाह पर भी गौर करें। परिवार के साथ भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें। किसी अविवाहित सदस्य का रिश्ता तय होने की भी संभावना है। गैस और अपच की समस्या बढ़ने से परेशान रहेंगे। मेडिटेशन करें तथा तनाव वाली परिस्थितियों से खुद को दूर रखें।

कन्या –
जो लोग विदेश जाने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें जल्दी ही खुशखबरी मिल सकती है। कोई भी समस्या आने पर आप घबराने की बजाय परिस्थितियों का समाधान ढूंढने का प्रयास करेंगे। सफल भी रहेंगे। परिवार में संबंधियों के आगमन से घर में उल्लास पूर्ण माहौल रहेगा। निवेश संबंधी मामलों में आज कोई भी फैसला ना लें। ध्यान रखें कि अगर प्रयासरत कार्यों में कोई व्यवधान आता है तो इसकी वजह आपकी एकाग्रता में कमी ही होगी। दूसरों के मामले में बिन मांगी सलाह देना आपकी मानहानि का कारण बनेगा। सुकून बनाए रखने के लिए मेडिटेशन करें। नौकरी और बिजनेस में साथ काम करने वालों के साथ समस्या हो सकती है, इसलिए हर गतिविधि पर नजर रखें। प्रतिस्पर्धा संबंधी परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ेगा। सरकारी सेवारत लोगों को आज अपनी मर्जी के विपरीत कोई ड्यूटी करनी पड़ सकती है। घर- परिवार में बिगड़े संबंधों को सुधारने की कोशिश करें। विवाहेत्तर प्रेम संबंध उपज सकते हैं, जिसके दुष्परिणाम भी सामने आएंगे। वर्तमान मौसम की वजह से त्वचा संबंधी दिक्कतें आएंगी। घरेलू इलाज की बजाय डॉक्टर से संपर्क करें। व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

तुला –
व्यवस्थित दिनचर्या रखने के लिए मानसिक स्थिरता रखनी होगी। इससे आप कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने में भी समर्थ रहेंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत द्वारा प्रयासरत रहेंगे, परंतु अपने व्यक्तिगत मामलों का खुलासा बाहरी लोगों के समक्ष ना करें। कहीं भी अपनी बात को सही साबित करने के लिए उचित शब्दों का प्रयोग करें। पड़ोसियों के साथ किसी प्रकार का झगड़ा या कहासुनी होने की स्थिति बन रही है। किसी भी समस्या को गुस्से तथा आवेश की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाना बेहतर रहेगा। व्यावसायिक स्थल पर मेहनत और सहयोग से रुकी हुई गतिविधियां दोबारा शुरू होंगी और सफलता भी मिलेगी। परंतु प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। कानूनी गतिविधियों से बचकर रहें। नौकरी में शांतिपूर्ण वातावरण रहेगा। परिजनों के बीच कुछ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। आपसी सामंजस्य द्वारा परिस्थितियों को सुलझाने का प्रयास करें। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय खराब ना करें। तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर डायबिटीज जैसी समस्या के बढ़ने की आशंका है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

वृश्चिक –
आज आप आराम के मूड में रहेंगे। अपनी जीवनशैली को और अधिक उन्नत करने का भी प्रयास करेंगे। कोई उधार दिया हुआ पैसा वापिस मिलने की संभावना है। महिलाएं घर तथा प्रोफेशन में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में कामयाब रहेंगी। युवाओं को अपने करियर को लेकर अभी और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह और मार्गदर्शन पर जरूर ध्यान दें। इस समय ससुराल पक्ष के साथ कोई परेशानी हो सकती है। तनाव, चिंता, काम का दबाव आदि जैसी स्थिति रहेगी। व्यवसाय में कुछ चुनौतियां रहेंगी लेकिन आप अपनी कार्यकुशलता द्वारा कार्यों को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। परंतु रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय सावधान रहें। किसी प्रकार का धोखा हो सकता है। ऑफिशियल कामकाज के दौरान अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। पति-पत्नी के बीच बेहतरीन सामंजस्य रहेगा। परिवार के साथ पार्टी अथवा समारोह में जाने का अवसर मिलेगा। लव पार्टनर से मुलाकात होगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा तथा आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वास्थ्य और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

धनु –
कोई रुका हुआ आय का स्त्रोत पुनः शुरू होने से राहत मिलेगी। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों के लिए भी आप समय निकाल लेंगे। जरूरतमंदों तथा बुजुर्गों की सेवा व देखभाल करना आपको आत्मिक खुशी देगा। किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए अच्छा रिश्ता आने से घर में खुशी का माहौल रहेगा। पुराने अटके हुए काम आज निपटाने की कोशिश करें। घर में आए किसी निकट संबंधी के साथ वाद-विवाद में उलझना ठीक नहीं है, इससे माहौल नकारात्मक हो जाएगा। साथ ही अपने व्यवहार में भी परिवर्तन लाना होगा। बच्चों के साथ भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें। कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। कोई रुकी हुई पेमेंट और उचित ऑर्डर मिलने जैसी संभावना भी बनी हुई है, परंतु अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष उजागर ना करें। ऑफिशियल फाइलें व्यवस्थित रखें। सरकारी नौकरी में लापरवाही से कोई गलती ना करें। घर का माहौल व्यवस्थित और अनुशासित रहेगा, परंतु किसी विपरीत लिंगी मित्र की वजह से संकट में पड़ सकते हैं। गैस और बदहजमी की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त रहेगी। हल्का और सुपाच्य भोजन ग्रहण करें।

मकर –
दिन कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में चल रही अनबन दूर होगी और संबंधों में मधुरता आएगी। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की भी संभावना है। जिस पर तुरंत अमल करना उचित रहेगा। कोई भी प्लानिंग करते समय अपने निर्णय को ही प्राथमिकता पर रखें, क्योंकि दूसरों पर विश्वास करना नुकसानदायक हो सकता है। दूसरों के विवादित मामलों में हस्तक्षेप ना करें, वरना आपके मान-सम्मान पर भी बात आ सकती है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर फोकस होने की जरूरत है। कारोबार को लेकर कुछ नई योजनाएं बनेंगी जो कि बेहतर भी रहेंगी। पेमेंट या उधार दिया हुआ पैसा आज वापस मिल सकता है। आपको अपनी काबिलियत प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। ऑफिस में किसी सहयोगी की वजह से समस्या आ सकती है। जीवन-साथी तथा परिवार वालों की मदद से घर में सुखद माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी नकारात्मक बात की वजह से दूरियां आ सकती हैं। माइग्रेन सिर दर्द की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। गरिष्ठ तथा तला-भुना खानपान लेने से परहेज करें।

कुंभ –
इस समय कुछ लेनदेन संबंधी योजना बना रहे हैं, निश्चित ही आपको फायदा होगा। इस समय की गई मेहनत के निकट भविष्य में बेहतर परिणाम हासिल होने वाले हैं। युवा अपने कार्यों के प्रति फोकस रहें। अपनी क्षमता और योग्यता को पहचानें और तरक्की करें। दूसरों की बातों का अनुसरण ना करें तथा अपनी योग्यता पर ही विश्वास रखें। कभी-कभी आपके वहम और जिद्दीपन की वजह से कुछ संबंध भी खराब हो सकते हैं। अपनी इन कमियों पर सुधार लाएं। इस समय बढ़ते खर्चे आपकी चिंता को बढ़ा सकते हैं। कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। आज का दिन पेमेंट कलेक्ट करने तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों के लिए अनुकूल है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार के योग हैं। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े बिजनेस कुछ नुकसान की स्थिति में रह सकते हैं। विवाहित संबंधों में मधुरता रहेगी और घर में भी सुख-शांति बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में नज़दीकियां और मधुरता बढ़ेगी। नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या बढ़ सकती है। योगा और व्यायाम पर अधिक ध्यान दें।

मीन –
उत्तम समय है। पिछले कुछ समय से चल रही समस्या का समाधान मिलेगा। कोई रुका हुआ आय का स्त्रोत भी पुनः शुरू हो सकता है। रिश्तेदारों के किसी विवादपूर्ण मामले में आपका सहयोग निर्णायक रहेगा। आपकी बुद्धिमानी व सूझबूझ की चर्चा भी होगी। आपको अपने भविष्य के बचत की योजनाओं पर ध्यान देना होगा। इसके लिए व्यर्थ के खर्चों पर भी कटौती करें। कोई भी हस्ताक्षर करने से पहले दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ लें। आप से कोई भूल हो सकती है या कोई चीटिंग भी कर सकता है। बड़े बुजुर्गों के मार्गदर्शन पर अमल करें। व्यवसाय में आपकी कोई लंबे समय से अटकी हुई डील आज फाइनल हो सकती है। कार्यस्थल पर किसी कर्मचारी का नकारात्मक रवैया आपकी परेशानी का कारण बन सकता है। बेहतर होगा कि सभी कार्य अपनी उपस्थिति तथा निगरानी में ही करवाएं। ऑफिशियल गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। पारिवारिक वातावरण मंगलमय रहेगा। रिश्तेदारों की भी आवाजाही रहेगी। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग का अवसर मिलेगा। गलत खानपान की वजह से पेट खराब हो सकता है। अपने वजन को भी कंट्रोल करना आवश्यक है। संतुलित आहार लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *