Sunday, September 8, 2024
राशिफल

आज का राशिफल

मेष –
आज किसी खास मुद्दे पर परिवार वालों के साथ बातचीत हो सकती है। पिछले कुछ समय से जिन कार्यों में विघ्न बाधाएं आ रही थीं, आज वह आपकी सूझबूझ से बहुत ही सहज और आसान तरीके से हल हो जाएंगी। किसी धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का भी अवसर मिलेगा। बच्चों से संबंधित समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं, डांट-फटकार से परिस्थितियां बिगड़ेंगी। कोई भी व्यक्तिगत निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें, बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति से भी सलाह मशवरा करें। कारोबारी गतिविधियों में सुधार होगा। नए एग्रीमेंट मिलने की भी संभावना है। मीडिया के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को मैनेजमेंट और अधिक बेहतर करने की जरूरत है। सरकारी नौकरीपेशा लोगों को जिम्मेदारी मिल सकती है। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य में अपने जीवनसाथी अथवा परिजनों की सलाह लेना लाभदायक रहेगा। प्रेम संबंधों में नज़दीकियां बढ़ेंगी। त्वचा से संबंधित कोई एलर्जी हो सकती है। लापरवाही ना करें। योगा और व्यायाम में भी ध्यान दें।

वृष –
पिछले कुछ समय से चल रही भागा दौड़ी से आज कुछ राहत मिलेगी और आप अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे। किसी अनुभवी और धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात होने से आप की विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन आएगा। अपने उत्साह में कमी ना आने दें, क्योंकि अकेलापन और आलस नकारात्मक विचारों को उत्पन्न कर सकता है। कोई भी नया निवेश करने से पहले उसके लाभ-हानि से संबंधित उचित जानकारी अवश्य लें, क्योंकि इस समय नुकसान होने जैसी स्थिति भी बन रही है। बिजनेस में महत्वपूर्ण फैसले लेने के लिए समय ठीक नहीं है। इनकम के अन्य ऑप्शन पर भी ध्यान देना होगा। मशीनरी या कोई उपकरण खरीदने की योजना बन रही है, तो समय उचित है। ऑफिशियल कार्यों में आपको अपनी मेहनत के मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे। घर में मेहमानों के आगमन से खुशियों वाला माहौल रहेगा। शाम को परिवार जनों के साथ शॉपिंग आदि भी हो सकती है। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। स्वाद के चक्कर में ओवर ईटिंग करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक रहेगा।

मिथुन –
आज पुरानी चल रही कोई समस्या खत्म होती लग रही है और मन में सकारात्मकता भी बनी रहेगी। राजनीतिक तथा सामाजिक गतिविधियों में भी आपका वर्चस्व रहेगा। कुछ समय बच्चों की समस्याओं को सुनने और उनका समाधान निकालने में भी व्यतीत होगा। ध्यान रखिए कि सामाजिक व्यस्तता के साथ-साथ पारिवारिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना जरूरी है। विद्यार्थी सोशल मीडिया तथा व्यर्थ के कार्यों से ध्यान हटाकर पढ़ाई में लगाएं। अनचाही यात्रा को टाल दें। घर के वरिष्ठ लोगों के साथ तालमेल बनाकर ही कोई कार्य करें। कारोबार में अपनी वेबसाइट पार्टियों के साथ कम्युनिकेशन बनाकर रखें, इससे आपको फायदा हो सकता है। लेकिन साथ ही इस समय व्यवसाय संबंधी हर मामले में चौकन्ना रहने की जरूरत है। अभी बदलाव संबंधी कोई निर्णय लेने के लिए अनुकूल समय नहीं है। ऑफिस में वातावरण पॉजिटिव बना रहेगा। अपनी पारिवारिक व्यवस्था पर बाहरी लोगों का हस्तक्षेप ना होने दें। भाई-बहनों के साथ मधुर संबंध बनाकर रखना आपसी मधुरता बढ़ाएगा। अत्यधिक तनाव और चिंता का प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करवाएं तथा कुछ समय प्राणायाम भी जरूर करें।

कर्क –
कुछ ना कुछ दिक्कतें रहेंगी, लेकिन ईश्वर की कृपा से कोई ना कोई रास्ता भी खोज ही लेंगे। एक्टिव रहने से कोई भी निर्णय लेने में आसानी होगी। अगर कोई प्रॉपर्टी अथवा मूल्यवान वस्तु की खरीद-फरोख्त संबंधी योजना है, तो उस पर कार्य शुरू कर सकते हैं। अपने बजट को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सीमित और संतुलित रखें। घर के किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता बनी रहेगी। युवाओं को सामाजिक क्षेत्र में पहचान बनानी होगी, संपर्क को मजबूत रखने में एक्टिव रहें। बिजनेस में परेशानियां आ सकती हैं। इस समय किसी अनुभवी इंसान की सलाह और मार्गदर्शन लेना जरूरी है। विदेशी बिजनेस से ताल्लुक रखने वाले लोग लेनदेन में सावधानी रखें। व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले लोगों को सफलता हाथ लग सकती है। दांपत्य जीवन में किसी बाहरी व्यक्ति के हस्तक्षेप से कुछ गलतफहमियां होंगी। हालांकि थोड़ी सी सूझबूझ द्वारा अपने संबंधों को खराब होने से बचा सकते हैं। व्यसन और तनाव जैसी स्थिति से दूर रहें, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। बीपी, शुगर और हार्ट पेशेंट खासतौर पर अलर्ट रहें ।

सिंह –
नए लोगों से मुलाकात होगी और मनपसंद दिन रहेगा लेकिन घरेलू माहौल खुशनुमा बनाए रखने की जिम्मेदारी भी आपको ही लेनी पड़ेगी। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई पर फोकस रहेगा। किसी संबंधी से कोई अच्छा सा उपहार मिल सकता है। युवा लोग गलत संगति और गलत आदतों से दूरी बनाकर रखें। आलस और सुस्ती की वजह से कुछ महत्वपूर्ण कार्य रुक भी सकते हैं। घर के वरिष्ठ सदस्य की सलाह और मार्गदर्शन पर अमल करना आपको कोई गलती होने से बचाएगा। सफलता तो मिलेगी लेकिन, उसके लिए एड़ी से चोटी का जोर भी लगाना पड़ेगा। रियल एस्टेट का बिजनेस करने वाले लोगों को कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। सोशल मीडिया और संपर्क सूत्रों के माध्यम से आपको व्यवसाय संबंधी नई उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं। ऑफिस में कार्यभार की अधिकता की वजह से आपके व्यक्तिगत कार्य रुक सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखद और व्यवस्थित रहेगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से मेल मुलाकात करते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें। संतुलित दिनचर्या तथा खान-पान का ध्यान परखने से आप खुद को ऊर्जा और स्फूर्ति से भरपूर महसूस करेंगे। परंतु अर्थराइटिस संबंधित समस्या परेशान करेगी।

कन्या –
कलात्मक गतिविधियों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए दिन विशेष है। आज अपनी योग्यता को निखारने का मौका मिल सकता है। दिनभर व्यस्तता के बावजूद आप घर-परिवार के लिए भी उचित समय निकाल लेंगे। भूमि, वाहन आदि की खरीद फरोख्त संबंधी योजना बनेगी। किसी की भी चिकनी-चुपड़ी और लुभावनी बातों में ना आएं और किसी से भी मन की बात कहने में जल्दबाजी ना करें। बनते कार्यों में कुछ दिक्कतें भी आ सकती हैं। विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। व्यर्थ की मौज मस्ती से दूर रहें। व्यवसाय में किसी नये काम को अंजाम देने के लिए समय अनुकूल नहीं है। अन्यथा परेशानियों में फंस सकते हैं। काम काज से संबंधित सभी विषयों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। अगर कोई पुराना कर्ज चल रहा है तो उसे चुकाने की गतिविधि आज शुरू हो सकती है। पति-पत्नी के बीच कुछ नोकझोंक जैसी स्थिति रहेगी। विवाह योग्य लोगों के लिए उत्तम रिश्ता आने की संभावना है। आपके संतुलित खान-पान और दिनचर्या रखने से पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत मिलेगी और खुद को हल्का-फुल्का महसूस करेंगे।

तुला –
उत्तम समय है। आप अपने काम को और भी बेहतर तरीके से अंजाम देने में सक्षम रहेंगे। किसी मित्र अथवा संबंधी द्वारा चल रही गलतफहमियां दूर होंगी तथा संबंधों में सुधार आएगा। साथ ही बच्चों के भी कामों में मदद करने से उनमें सुरक्षा की भावना आएगी। दूसरों पर विश्वास करने की वजह से आप अपना नुकसान भी कर सकते हैं तथा कोई आपकी भावना का गलत फायदा उठा सकता है। खर्चों में होने वाली बढ़ोतरी आपके तनाव का कारण बन सकती है। विद्यार्थी व युवा वर्ग मौजमस्ती के चक्कर में अपने करियर से किसी प्रकार का समझौता ना करें। कारोबारी गतिविधियों में सुधार होगा। नई उपलब्धि भी मिल सकती है। कमीशन संबंधी कार्यों में आपको धोखा मिल सकता है। किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास ना करें। इस समय पार्टनरशिप संबंधी योजनाओं को स्थगित रखना ही बेहतर है। परिवार में सगाई विवाह जैसी कुछ योजनाएं बनेंगी, जिससे घर में उत्सव भरा वातावरण रहेगा। प्रेम प्रसंग में नजदीकियां बढ़ेंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बहुत अधिक व्यस्तता की वजह से थकान जैसी स्थिति अनुभव होगी। साथ ही उमस भरी गर्मी से भी अपना बचाव रखें।

वृश्चिक –
दैनिक गतिविधियों में व्यवस्था बनाए रखने से आप कई तरह की समस्याओं से बच जाएंगे। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। परिवार से जुड़ा लिया गया महत्वपूर्ण फैसला बेहतर साबित होगा। किसी संबंधी के आगमन से परिवार में खुशी भरा माहौल रहेगा। कोई भी नकारात्मक परिस्थिति बनने पर अपने गुस्से और शब्दों पर नियंत्रण रखें, वरना इसका नकारात्मक असर आपसी संबंधों पर भी पड़ेगा। युवा वर्ग अपने करियर और पढ़ाई में ध्यान देने की बजाय व्यर्थ के घूमने-फिरने में अपना समय नष्ट करेंगे। कार्यक्षेत्र में मेहनत और काबिलियत से अच्छी व्यवस्था बना लेंगे। साथ ही बदलाव संबंधी योजनाओं पर कार्य होगा। कर्मचारियों के साथ उचित तालमेल बनाकर रखें, क्योंकि आपके लक्ष्य को सफल बनाने में उनका उचित सहयोग रहेगा। गृहस्थ जीवन सुखद और शांतिपूर्ण रहेगा। प्रेम संबंधों में मर्यादा में रहना आवश्यक है। मांसपेशियों का दर्द परेशान करेगा। व्यायाम और योग इसका मुख्य इलाज है।

धनु –
सुकून और शांति पाने के लिए कुछ समय खुद के लिए भी मदद करना जरूरी है इससे आपकी कार्य क्षमता और मनोबल में निखार आएगा। पिछले काफी समय से कोई रुका हुआ मामला वरिष्ठ जनों के माध्यम से हल हो जाएगा। निवेश करने के लिए समय अनुकूल है। अपने अत्यधिक कार्यभार से राहत पाने के लिए अपने काम को अन्य लोगों के साथ में बांट लें। किसी भी समस्या को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु के खराब होने से बड़ा खर्चा भी सामने आ सकता है। व्यवसाय में किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से कुछ दिक्कत रहेगी, परंतु इस समय धैर्य और विवेक से काम लेना उचित रहेगा, क्योंकि ज्यादा रोक-टोक करने की वजह से व्यवस्था बिगड़ सकती है। मार्केट में फंसे पैसों का कुछ हिस्सा वसूल हो सकता है।आपसी प्रेम और विश्वास बनाए रखने के लिए पारिवारिक सदस्यों के साथ मनोरंजन और घूमने-फिरने के लिए समय निकालना उचित रहेगा। लव पार्टनर की भावनाओं की कद्र करें। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। सिर्फ इस समय अपनी मानसिक स्थिति को सकारात्मक बनाकर रखने की जरूरत है। ध्यान प्राणायाम आदि करना जरूरी है।

मकर –
आपकी सकारात्मक सोच और खुश रहने से दिनचर्या में बेहतरीन परिवर्तन आएगा, और इससे आप किसी नुकसान होने से भी बच सकते हैं। घर के रखरखाव तथा उचित व्यवस्था बनाए रखने में व्यस्तता रहेगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को लेकर गंभीर रहेंगे। पुरानी नकारात्मक बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें वरना तनाव बढ़ सकता है। अपनी रुचि पूर्ण कार्यों में समय व्यतीत करने से आपको पॉजिटिव ऊर्जा मिलेगी। दूसरों के मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। युवा युवा वर्ग कोई समस्या आने पर घबराने के बजाय अपने कामकाज का तरीका बदले। बिजनेस में विस्तार संबंधी योजना बना रहे हैं, तो उस पर पुनर्विचार करना जरूरी है। हालांकि इनकम बढ़ाने के अच्छे मौके भी आपको मिल सकते हैं, सिर्फ उन्हें हासिल करने में देर ना करें। ऑफिशियल मामलों में गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। दांपत्य संबंधों में आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा। प्रेम संबंधों में मनमुटाव की स्थिति बन रही है, पार्टनर की भावनाओं को आहत ना होने दें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा सिर्फ अपनी सोच पॉजिटिव रखें। सात्विक रहन-सहन और और खान-पान रखना प्रफुल्लित रखेगा।

कुंभ –
कोई नया घर या प्रॉपर्टी लेने की योजना बना रहे हैं तो आपका निर्णय बहुत ही उचित है। लोग आपकी कार्य प्रणाली से प्रभावित रहेंगे। किसी समारोह आदि में शामिल होने का भी निमंत्रण मिल सकता है। एक साथ कई जिम्मेदारियां संभालनी भी पड़ सकती हैं जिसकी वजह से कुछ चिड़चिड़ापन भी रहेगा। कोई उधारी वाला लेनदेन ना करें। विद्यार्थी सोचने समझने में बहुत अधिक समय लगाने से हाथ में आई उपलब्धियां खो सकते हैं। मनोरंजन तथा सौंदर्य प्रसाधन संबंधी व्यवसाय में उन्नति होगी। कारोबारी स्त्रियां विशेषतः अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित रखें, लाभदायक परिस्थितियां उत्पन्न हो रही हैं। कमीशन संबंधी गतिविधियों में सावधानी बरतने की जरूरत है। घर का माहौल अनुशासित और मर्यादित रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका एक साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें, इससे संबंधों में नजदीकियां आएंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। पेट से संबंधी किसी प्रकार की दिक्कत होने से अपने खान-पान को संयमित रखें।

मीन –
आज कोई बेहतरीन सुअवसर मिलने वाला है। कोई फंसी हुई या उधार दी हुई पेमेंट की वसूली के लिए अनुकूल समय है। घर के वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह तथा मार्गदर्शन पर अवश्य अमल करें, निश्चित ही आपके लिए बेहतरीन साबित होगी। लोगों से मेल मुलाकात भी होगी। कोई भी विवादित स्थिति बनने पर शांत रहना ही बेहतर है, वर्ना इससे आपके अपने कार्यों से ध्यान हट सकता है। पैसे संबंधी किसी भी तरह का लेनदेन करते समय उससे संबंधित पूरी जानकारी लेना जरूरी है। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें। सरकारी मामले अभी अटके रहेंगे। आपकी व्यावसयिक महत्वकांक्षा पूरी होने वाली हैं। इनकम में भी सुधार होगा। प्रॉपर्टी संबंधी कोई भी डील करते समय कागजात वगैरह अच्छी तरह जांच-परख लें। व्यापारी वर्ग से अच्छा तालमेल बना रहेगा। नौकरी में मन मुताबिक कार्यभार पाने के लिए अभी सब्र करना होगा। पारिवारिक सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका को अपने संबंध उचित बनाए रखने के लिए एक दूसरे की भावनाओं को समझना जरूरी है। ध्यान रखें कि अपनी सामर्थ्य से ज्यादा कार्यभार लेना आपको शारीरिक और मानसिक रूप से थका सकता है। स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह की कोताही ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *