Friday, October 18, 2024
जीवन शैली

रात में सोने से पहले पीएं ये 5 तरह की चाय, आएगी सुकून भरी नींद

आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कई तरह की बीमारियां उन्हें घेर लेती हैं और फिर जिम्मेदारियों को पूरा करने की चिंता में वह रात में ढंग से सो भी पाते हैं। यदि आप भी इसी तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो आइए आज पांच ऐसी चाय के बारे में जानते हैं, जिनके सेवन से आपको रात में सुकून भरी नींद आने में मदद मिलेगी।

पुदीने की चाय

पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो मांसपेशियों में आई सूजन को कम करता है और शरीर को आराम पहुंचाता है। यदि आपको रात में जल्दी नींद नहीं आती है तो सोने से लगभग एक घंटे पहले पुदीने की चाय पी लें। लाभ के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उसमें पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च पाउडर और काला नमक मिलाएं। अब कप में इसे छानकर गरमागरम पी लें।


लैवेंडर टी

लैवेंडर एक तरह की जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है। इसकी कलियों को उबालकर बनी चाय सुकून भरी और गहरी नींद लाने में मदद करती है। साथ ही यह पाचन को भी दुरुस्त करती है। लाभ के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उसमें लैवेंडर के फूल डाल दें। अच्छे से पकने के बाद इसे कप में छान लें और अपने स्वादानुसार शहद डालकर पी लें।

अश्वगंधा की चाय

दिनभर के तनाव और एंग्जायटी के कारण भी रात में अच्छे से नींद नहीं आती है। ऐसे में आप अश्वगंधा की चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नामक यौगिक होता है, जिससे गहरी नींद आने में और स्ट्रेस फ्री होने में मदद मिलती है। लाभ के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उसमें दूध, चीनी और अश्वगंधा की पत्ती या पाउडर डालें। चाय को अच्छे से पकाएं और फिर इसे छानकर पी लें।


कम कैफीन वाली ग्रीन टी

नियमित ग्रीन टी पीने की तुलना में कम कैफीन वाली ग्रीन टी पीने से तनाव और थकान में कमी आती है। इसके साथ ही यह अनिद्रा की समस्या दूर करके अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है। लाभ के लिए सबसे पहले पानी को उबालें और फिर उसे एक कप में डाल दें। अब कम कैफीन वाले ग्रीन टी बैग को कप में डालें और करीब दो-तीन मिनट बाद इस हर्बल टी का सेवन करें।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल में एपिजेनिन नाम का फ्लेवोनोइड होता है, जो नींद के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों की सूजन को कम करता है और दिमाग को शांत करके अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है। लाभ के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उसमें कैमोमाइल के फूल डाल दें। अच्छे से उबलने के बाद इसे बगैर छाने फूल सहित कप में डालें और स्वादानुसार शहद मिलाकर पी लें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *